Move to Jagran APP

Coronavirus: सोशल दूरी बनाने को दुकानों के बाहर की गई पहल, लगाए गए निशान

आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी के समय दुकानों में उमड़ने वाली भीड़ को व्यवस्थित करने की दिशा में शासन ने कदम उठाए हैं। इस कड़ी में दुकानों के आगे खड़े होने के लिए निशान लगाए गए हैं।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 10:09 AM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 10:09 AM (IST)
Coronavirus: सोशल दूरी बनाने को दुकानों के बाहर की गई पहल, लगाए गए निशान
Coronavirus: सोशल दूरी बनाने को दुकानों के बाहर की गई पहल, लगाए गए निशान

देहरादून, राज्य ब्यूरो। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के उद्देश्य से चल रहे लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी के समय दुकानों में उमड़ने वाली भीड़ को व्यवस्थित करने की दिशा में शासन ने कदम उठाए हैं। इस कड़ी में किराना व सब्जी की दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का अनुपालन करने के लिए दुकान के बाहर कम से कम एक-एक मीटर की दूरी पर ग्राहकों के खड़े होने के लिए स्थान चिह्न्ति करवाया गया है। शहरी विकास सचिव शैलेश बगोली ने इस संबंध में सभी नगर निकायों को इस संबंध में निर्देश जारी किए। 

loksabha election banner

लॉकडाउन के दौरान सुबह सात से 10 बजे तक दी जा रही ढील के दौरान किराना और फल-सब्जी की दुकानों में लोग झुंड बनाकर खड़े हो रहे हैं। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग नहीं हो पा रही, जो कि कोरोना की रोकथाम को आवश्यक है।

सचिव शहरी विकास बगोली के अनुसार सभी नगर निकायों को भीड़ को व्यवस्थित करने और संक्रमण का फैलाव रोकने के मद्देनजर दुकानों के बाहर ग्राहकों के खड़े होने को एक-एक मीटर की दूरी पर जगह मार्क कराई जा रही है। इस पर अमल भी शुरू हो गया। इसके सार्थक नतीजे देखने को मिल रहे हैं।

सुबह से ही नगर पालिका कर्मियों ने दुकानों के बाहर एक-एक मीटर की दूरी पर गोले बना दिए थे। इन पर खड़े होकर ही सामान खरीदने वाले लाइन लगा रहे हैं। ऐसे में लोगों को संक्रमण का खतरा कम है।  इसके साथ ही निकायों में विसंक्रमण अभियान भी बदस्तूर जारी है। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: तीन घंटे की छूट में व्यापारियों ने मचाई लूट Dehradun News

साथ ही प्रचार वाहनों और होडिर्ंग के जरिये लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। उधर, अपर सचिव एवं निदेशक शहरी विकास विनोद कुमार सुमन ने बताया कि निकायों को संक्रमणरोधी रसायन उत्पादों की सूची और फोन नंबर उपलब्ध कराए गए हैं, ताकि संक्रमणरोधी रसायन और अन्य जरूरी सामग्री उपलब्ध रहे। साथ ही मलिन बस्तियों पर फोकस कर उन्हें सेनिटाइज किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown Update: ऋषिकेश में ठहरे विदेशी पर्यटक प्रशासन के लिए बने चुनौती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.