Move to Jagran APP

इन्वेस्टर्स समिट के एमओयू की सूचना देने से इनकार, जानिए वजह

इन्वेस्टर्स समिट में सरकार-निवेशकों के मध्य किए गए एमओयू की सूचना देने से उद्योग निदेशालय ने इनकार कर दिया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 05:56 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 05:56 PM (IST)
इन्वेस्टर्स समिट के एमओयू की सूचना देने से इनकार, जानिए वजह
इन्वेस्टर्स समिट के एमओयू की सूचना देने से इनकार, जानिए वजह

देहरादून, जेएनएन। सात और आठ अक्टूबर को हुए इन्वेस्टर्स समिट में सरकार-निवेशकों के मध्य किए गए एमओयू की सूचना देने से उद्योग निदेशालय ने इनकार कर दिया है। निदेशालय का मानना है कि इससे दूसरे राज्य निवेशकों को लुभावनी स्कीम देकर निवेश का मुख अपनी तरफ मोड़ सकते हैं। सूचना आयोग ने भी इस पर सहमति व्यक्त करते हुए सूचना को प्रतिबंधित श्रेणी के अंतर्गत बताया है। 

loksabha election banner

जीवनगढ़ निवासी प्रवीन शर्मा ने इन्वेस्टर्स समिट के तहत सरकार के साथ निवेशक संबंधी एमओयू करने वाली कंपनी का नाम, निवेश की धनराशि और निवेश के स्थान आदि के बारे में जानकारी मांगी थी। जवाब में उन्हें एक पेज की प्रस्तावित एमओयू की सूची दी गई। इसके खिलाफ प्रवीण शर्मा ने सूचना आयोग में अपील की। प्रकरण की सुनवाई करते हुए राज्य सूचना आयुक्त जेपी ममगाईं ने संबंधित अधिकारियों को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया।

इस क्रम में निदेशालय ने बताया कि एमओयू को सार्वजनिक किए जाने से राज्य में निवेश प्रभावित हो सकता है। प्रतिस्पर्धी राज्य निवेशकों को अपनी तरफ खींचने के लिए उन्हें लुभावने ऑफर दे सकते हैं, लिहाजा राज्य हित में इस तरह की जानकारी देना उचित नहीं है। दूसरी तरफ निवेशक भी नहीं चाहते हैं कि वास्तविक निवेश से पहले इस तरह की जानकारी न दी जाए। निदेशालय के अधिकारियों ने यह भी बताया कि जहां इन्वेस्टर्स समिट हुए हैं, उन राज्यों ने भी एमओयू का प्रकट नहीं किया। सूचना आयोग ने जवाब को उचित मानते हुए अपील को निस्तारित कर दिया। 

यह भी पढ़ें: रेरा ने भेजा नोटिस, बिल्डर दे रहे हैं गोलमोल जवाब

यह भी पढ़ें: रिटेल व्यवसाय में इनोवेटिव मार्केटिंग आइडिया है लाभदायक

यह भी पढ़ें: व्यवसाय में रेवेन्यू से ज्यादा जरूरी है ग्राहक की संतुष्टि

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.