Move to Jagran APP

छात्रों ने डीएवी प्राचार्य कार्यालय पर जड़ा ताला, साढ़े चार घंटे तक बनाया बंधक Dehradun News

फीस वृद्धि के खिलाफ डीएवी में आंदोलनरत छात्रों ने प्राचार्य कार्यालय में ताला जड़ प्रभारी प्राचार्य को साढ़े चार घंटे तक बंधक बनाए रखा। छात्रों ने दीवारों पर भी स्याही पोत दी।

By Edited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 07:47 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 11:24 AM (IST)
छात्रों ने डीएवी प्राचार्य कार्यालय पर जड़ा ताला, साढ़े चार घंटे तक बनाया बंधक Dehradun News
छात्रों ने डीएवी प्राचार्य कार्यालय पर जड़ा ताला, साढ़े चार घंटे तक बनाया बंधक Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। डीएवी में फीस वृद्धि के खिलाफ आंदोलनरत छात्रों ने प्राचार्य कार्यालय में ताला जड़ प्रभारी प्राचार्य को साढ़े चार घंटे तक बंधक बनाए रखा। छात्रों ने फीस वृद्धि वापस न लेने पर आत्मदाह तक की धमकी दे डाली। यही नहीं, छात्रों ने प्राचार्य कार्यालय की दीवारों और नेम प्लेट पर भी स्याही पोत दी। छात्र नेताओं ने पुलिस के कॉलेज में प्रवेश करने का विरोध किया और जमकर नारेबाजी की। 

loksabha election banner

प्रभारी प्राचार्य की छात्र नेताओं संग घंटों वार्ता चली और हंगामे के बाद मानव संसाधन एवं विकास मंत्री और एचएनबी के कुलपति को मांग से संबंधित पत्र भेजने पर छात्र शांत हुए। पत्र में दो दिन के भीतर फीस वृद्धि वापस लेने की मांग की गई है। 

डीएवी पीजी कॉलेज में फीस वृद्धि का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। छात्र अब हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विवि के साथ मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय के खिलाफ भी मोर्चा खोल चुके हैं। 15 दिन से लगातार धरना-प्रदर्शन करने के बाद छात्रों ने डीएवी कॉलेज में जमकर हंगामा काटा।  

छात्र संघर्ष समिति के बैनर तले दर्जनों छात्र प्राचार्य कार्यालय पहुंचे और वहां मौजूद प्रभारी प्राचार्य डॉ. आरके जैन, डीएवी शिक्षक संघ के अध्यक्ष यूएस राणा, प्रॉक्टर बोर्ड के सदस्य डॉ. प्रशांत और मुख्य नियंता मेजर अतुल सिंह को बंधक बना लिया। 

छात्र नेताओं ने कार्यालय पर भीतर से ही ताला जड़ दिया और हंगामा करने लगे। इसके अलावा दर्जनों छात्र-छात्राएं कार्यालय गेट के बाहर धरने पर बैठ गए। जहां उन्होंने कॉलेज प्रशासन के साथ ही विवि और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। हंगामे की सूचना पर पहुंची पुलिस ने ताला खुलवाने का प्रयास किया, लेकिन आक्रोशित छात्रों ने उनकी एक न सुनी। 

छात्र नेता पुलिस के कॉलेज परिसर में आने का विरोध करने लगे और आत्मदाह की धमकी देने लगे। इस पर पुलिस अधिकारी भी एक किनारे हो गए। वहीं, कार्यालय के भीतर उपस्थित छात्र नेता अपनी मांग पर अड़े रहे और प्रभारी प्राचार्य से विवि के कुलपति को मांग पत्र भेजने का दबाव बनाते रहे। करीब चार घंटे के हंगामे के बाद प्रभारी प्राचार्य के आश्वासन पर छात्र शांत हुए। 

प्रभारी प्राचार्य का घेराव करने वालों में छात्र संघर्ष समिति के संयोजक छात्र संघ अध्यक्ष निखिल शर्मा, एनएसयूआइ के जिला अध्यक्ष सौरभ ममगाई, पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष राहुल लारा व जितेंद्र बिष्ट, छात्र संघ महासचिव नीरज चौहान, पूर्व महासचिव कपिल शर्मा आदि शामिल थे। 

यह है मामला 

शैक्षणिक सत्र 2019-20 से एचएनबी विवि की नई गाइड लाइन के अनुसार परीक्षा शुल्क में इजाफा कर दिया गया है। जिसके तहत डीएवी पीजी कॉलेज में परीक्षा शुल्क 2150 रुपये हो गया है। यह शुल्क पूर्व में 850 रुपये था। शुल्क वृद्धि के बाद से ही छात्र नेता इसका विरोध कर रहे हैं। 

शैक्षिक कार्यो में रोड़ा 

कॉलेज एवं विवि प्रशासन और छात्र नेताओं के बीच विभिन्न समस्याओं को लेकर अक्सर तनातनी रहती है। जिसका खामियाजा आम छात्रों को भुगतना पड़ता है। इस सत्र में भी कई बार छात्रों के आंदोलन के कारण अध्यापन व अन्य कार्य बाधित होते रहे हैं। 

छात्र नेताओं ने लांघी मर्यादा 

अपनी मांग को लेकर आंदोलनरत छात्र नेता कुछ इस कदर बेकाबू हो गए कि वे छात्र जीवन की मर्यादा भी भूल गए। प्राचार्य को करीब साढ़े चार घंटे बंधक बनाने के बावजूद छात्र नेता संतुष्ट नहीं हुए, उन्होंने पहले को कॉलेज प्राचार्य से लेकर विवि के कुलपति और शिक्षा मंत्री के खिलाफ अमर्यादित नारेबाजी की। यही नहीं, प्राचार्य कार्यालय के भीतर छात्रों ने दीवार पर स्याही से कलाकारी कर डाली। छात्रों ने दीवारों पर काली स्याही से प्रिंसिपल गो बैक लिख दिया और नेम प्लेट पर भी स्याही पोत दी।

एसजीआरआर के छात्रों ने निकाला कैंडल मार्च 

श्री गुरु राम राय महाविद्यालय के छात्रों ने एचएनबी गढ़वाल विवि की ओर से की गई फीस वृद्धि के विरोध में कैंडल मार्च निकाला। छात्र संघर्ष समिति के बैनर तले दर्जनों छात्र पथरी बाग चौक पर एकत्रित हुए। जहां से हाथों में कैंडल लिए रैली के रूप में लाल पुल पटेल नगर तक गए। 

यह भी पढ़ें: गुस्साए छात्रों ने डीबीएस में आंतरिक परीक्षा का किया बहिष्कार Dehradun News

इस दौरान छात्रों ने विवि और सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए फीस वृद्धि वापस लेने की मांग की। कैंडल मार्च में छात्र संघ अध्यक्ष शुभम बंसल, महासचिव विश्वनाथ, उपाध्यक्ष सूरज सिंह नेगी, मेघा भट्ट, नरेंद्र राणा आदि शामिल थे।

यह भी पढ़ें: फीस वृद्धि के खिलाफ छात्रों का शिक्षण संस्थाओं पर प्रदर्शन, तालाबंदी Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.