Move to Jagran APP

अटल आयुष्मान योजना में अच्छा कार्य करने वाले हुए सम्मानित, पढ़िए पूरी खबर

अटल आयुष्मान योजना के अंतर्गत सराहनीय कार्य करने वाले सरकारी और निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया गया।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 25 Dec 2019 07:08 PM (IST)Updated: Wed, 25 Dec 2019 09:02 PM (IST)
अटल आयुष्मान योजना में अच्छा कार्य करने वाले हुए सम्मानित, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अटल आयुष्मान योजना के अंतर्गत सराहनीय कार्य करने वाले सरकारी और निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया। इस योजना के तहत प्रदेश में अभी तक 34 लाख 70 हजार गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। सरकार का लक्ष्य एक करोड़ लोगों का गोल्डन कार्ड बनाने का है। एक साल में एक लाख 10 हजार लोगों का मुफ्त इलाज किया जा चुका है। जिसमें 105 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि दूरस्थ क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए स्वास्थ्य विभाग को विशेष प्रयास करने होंगे। 

loksabha election banner

बुधवार को मुख्यमंत्री आवास में अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना के एक वर्ष पूरा होने पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री ने इस दौरान एम्स ऋषिकेश, महंत इंद्रेश अस्पताल, मेट्रो अस्पताल और हार्ट इंस्टीट्यूट, हरिद्वार, उजाला हेल्थ केयर ऊधमसिंह नगर के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया। इस योजना के तहत अच्छा कार्य करने वाले आरोग्य मित्रों और आशा कॉर्डिनेटर को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना से प्रेरित होकर प्रदेश में अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना लागू की गई है। इसमें राज्य के सभी परिवारों को शामिल किया गया है। 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना है। प्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं आठ जनपदों में आइसीयू बनकर तैयार हो चुके हैं। शेष जिलों में एक वर्ष के भीतर यह बनकर तैयार हो जाएंगे। इससे पूर्व उन्होंने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के चित्र पर श्रद्धासुमन भी अर्पित किए। 

यह भी पढ़ें: अटल आयुष्मान: गोल्डन कार्ड बनाने में उत्तराखंड देश में दूसरे नंबर पर

अटल आयुष्मान योजना के चेयरमैन डीके कोटिया ने कहा कि इस योजना के तहत 34.70 लाख गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं। सबसे अधिक गोल्डन कार्ड बनाने में उत्तराखंड दूसरे नंबर पर है। सचिव स्वास्थ्य नितेश झा ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधा के क्षेत्र में सुधार को निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। हरिद्वार में 100 बैड का अस्पताल के लिए स्वीकृति मिल चुकी है। इस दौरान मख्यमंत्री ने योजना से लाभान्वित लोगों से बातचीत भी की।

यह भी पढ़ें: परिवार के हर सदस्य का अलग बनेगा अटल आयुष्मान कार्ड Dehradun News

कार्यक्रम में मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक हरबंश कपूर, गणेश जोशी, विनोद चमोली, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अध्यक्ष ज्ञान सिह नेगी व महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ. अमिता उप्रेती आदि उपस्थित थे। 

यह भी पढ़ें: राशन कार्ड नहीं है तो भी बनेगा अटल आयुष्मान कार्ड Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.