Move to Jagran APP

गैरसैंण का निरीक्षण करेगी उच्च स्तरीय समिति, ग्रीष्मकालीन राजधानी का मास्टर प्लान होगा तैयार

ष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए सरकार ने ध्यान केंद्रित किया है। इस कड़ी में गैरसैंण का मास्टर प्लान तैयार करने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति इस माह के आखिर में गैरसैंण का निरीक्षण करने जाएगी।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 02:03 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 05:41 PM (IST)
गैरसैंण का निरीक्षण करेगी उच्च स्तरीय समिति, ग्रीष्मकालीन राजधानी का मास्टर प्लान होगा तैयार
गैरसैंण का निरीक्षण करेगी उच्च स्तरीय समिति।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए सरकार ने ध्यान केंद्रित किया है। इस कड़ी में गैरसैंण का मास्टर प्लान तैयार करने के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित उच्च स्तरीय समिति इस माह के आखिर में गैरसैंण का निरीक्षण करने जाएगी।

loksabha election banner

मौजूदा सरकार ने पिछले वर्ष मार्च में गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी घोषित किया था। इसके बाद इसकी अधिसूचना भी जारी हो गई थी। राज्य स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अगले 50 वर्षों को ध्यान में रखते हुए गैरसैंण का विकास करने की घोषणा की थी। इसके साथ ही गैरसैंण का मास्टर प्लान तैयार करने के लिए उच्च स्तरीय समिति गठित की गई। यह समिति गैरसैंण के विकास से जुड़े विभिन्न मसलों पर अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी।

प्रभारी सचिव वी षणमुगम के अनुसार गैरसैंण के विकास को गंभीरता से कदम उठाए जा रहे हैं। गैरसैंण विकास परिषद के माध्यम से वहां सड़क, पानी, बिजली, खेल मैदान आदि से संबंधित 146 कार्य स्वीकृत किए गए हैं। इनमें से 39 पूर्ण हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि गैरसैंण के नियोजित विकास के मद्देनजर विभिन्न विभागों के आला अधिकारियों को उच्च स्तरीय समिति में शामिल किया गया है। यह समिति का इस माह के आखिर में गैरसैंण का निरीक्षण प्रस्तावित है। 

सीएम ने दी पर्यटन दिवस की शुभकामनाएं 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। अपने संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार एडवेंचर और वेलनेस टूरिज्म के जरिये राज्य को एक वैश्विक पर्यटन स्थल बनाना चाहती है। पर्यटन राज्य की तरक्की और रोजगार दोनों का आधार है। कोरोना काल में यह प्रभावित हुआ है। अब सभी कोरोना से उबर रहे हैं और पर्यटन शीघ्र ही पहले से बेहतर स्थिति में होगा। 

उन्होंने कहा कि 13 जिले, 13 नए गंतव्य से नए पर्यटन केंद्रों का विकास हो रहा हैै। राज्य में 2200 से अधिक होम स्टे पंजीकृत किए जा चुके हैं। माउंटेनियरिंग, रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग, कैंपिंग, पैराग्लाइडिंग, माउंटेन बाइकिंग आदि गतिविधियों में काफी विस्तार हुआ है। लोकप्रिय ट्रैक रूट के निकट स्थित गांवों को ट्रेकिंग क्लस्टर के रूप में भी विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि रोड कनेक्टिविटी एवं हवाई कनेक्टिविटी के विस्तार से निश्चित रूप से राज्य के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। यह राज्य की आर्थिकी के लिए लाभकारी होगा।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत ने CM त्रिवेंद्र रावत पर कसा तंज, कहा- भटक गए हैं गैरसैंण को लेकर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.