Move to Jagran APP

उत्तराखंड में तीन दिन भारी बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

उत्‍तराखंड में मौसम एक बार फिर बदल गया है। मसूरी में कैंपटी फाल विकराल हो गया है। मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्‍य में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। देहरादून नैनीताल पिथौरागढ़ बागेश्वर चंपावत पौड़ी और टिहरी में भारी बारिश हो सकती है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 04 Sep 2021 07:41 AM (IST)Updated: Sat, 04 Sep 2021 04:59 PM (IST)
उत्‍तराखंड में शनिवार से तीन दिन तक कई इलाकों में भारी बारिश की आशंका है।

जागरण टीम, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है। आज देहरादून समेत कई जगह रुक रुककर बारिश का दौर जारी है। मसूरी और आसपास के इलाकों में मूसलधार बारिश हुई। इससे कैंपटी फाल विकराल हो गया। पुलिस ने फाल के आसपास से पर्यटकों को खाली करवाया है। फाल के पानी में बोल्डर और मलबा आ रहा है। उधर, राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने तीन दिन के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। हालांकि, गढ़वाल में फिलहाल बारिश थमने से राहत है और सभी प्रमुख मार्ग सुचारू हैं, लेकिन कुमाऊं में दुश्वारियां बरकरार हैं। पिथौरागढ़ में भूस्खलन से दो मकानों को खतरा पैदा हो गया है।

loksabha election banner

प्रदेश में पिछले दो दिन से बारिश का सिलसिला कुछ धीमा रहा है। देहरादून समेत आसपास के क्षेत्रों में सुबह और शाम को हल्की बूंदाबांदी हुई, जबकि दिनभर चटख धूप खिली रही। चारधाम समेत अन्य प्रमुख मार्गों पर आवाजाही सुचारू है। दिल्ली-यमुनात्री हाईवे नैनबाग के पास आठ दिन बाद आवाजाही के लिए खुल गया है। उधर, पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी में बारिश थमने के बाद भूस्खलन की घटनाएं बढ़ गई हैं। शुक्रवार को निर्तोली गांव में हुए भूस्खलन से दो मकान खतरे की जद में आ गए। भयभीत ग्रामीणों ने प्रशासन से सुरक्षा की गुहार लगाई है।

दूसरी ओर भू-विज्ञानियों की टीम ने आपदा प्रभावित जुम्मा गांव का भूगर्भीय सर्वेक्षण किया। विकासखंड मुनस्यारी के सैणरांथी गांव के खेता तोक में भूमि पर पड़ी दरारों से खतरे में आए सभी 13 परिवार सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिए गए हैं। चंपावत जिले में बंद चल रहा टनकपुर-चंपावत राष्ट्रीय राजमार्ग शुक्रवार को 12वें दिन दोपहर में यातायात के लिए खोल दिया गया। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले तीन दिन देहरादून, नैनीताल, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत, पौड़ी, टिहरी में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। अन्य जिलों में भी गरज के साथ बौछारें पड़ने की आशंका है।

भारत चीन सीमा पर नीती के पास मार्ग बाधित

भारत चीन सीमा पर नीती के पास पहाड़ी दरक कर सड़क पर आ गयी है। इससे मार्ग बाधित हो गया। बीआरओ यहां पर सडक मार्ग खोलने के लिए युद्धस्तर पर जुटा है। यह सड़क भारत भारत के अंतिम गांव नीती को भी जोड़ती है। यही से सेना और आइटीबीपी भारत चीन सीमा पर जाते हैं।

यह भी पढ़ें:-उत्‍तराखंड में आज और कल कुछ जगह हो सकती है हल्‍की बारिश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.