जागरण टीम, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्‍तराखंड में आज और कल कुछ जगह हल्‍की बारिश हो सकती है। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार, पांच और छह सितंबर को कुमाऊं के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। उधर, बदरीनाथ और केदारनाथ धाम की ऊंची चोटियों में बर्फबारी के बाद पहाड़ी इलाकों में ठंडक बढ़ गई है। आज दून समेत आसपास के इलाकों में मौसम साफ बना हुआ है।

कुमाऊं में बारिश का दौर जारी

कुमाऊं में छिटपुट बारिश का दौर जारी है। नैनीताल और चम्पावत जिलों के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। नैनीताल में गुरुवार को 8.5 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। रामनगर और चम्पावत में एक-एक मिमी बारिश दर्ज हुई। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार से बारिश में तेजी हो गई। मौसम विज्ञानी बिक्रम सिंह के अनुसार, कुमाऊं के अधिकांश स्थानों पर पांच और छह सितंबर को हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

बारिश से खराब होने लगी नकदी फसलें

चंबा-मसूरी फलपट्टी के किसान लगातार हो रही बारिश से परेशान हैं। ज्यादा बारिश होने से किसानों की नकदी फसल खराब होने लगी है, जिस कारण उन्हें फसलों का सही दाम भी नहीं मिल पा रहा है। चौपड़ि‍याल गांव के काश्तकार खुशीराम डबराल व मंगलानंद का कहना है कि बारिश से फूलगोभी, पत्ता गोभी, शिमला मिर्च, टमाटर, कद्दू आदि सब्जियां खराब होने लगी हैं। सब्जियां सड़ने की कगार पर पहुंच गई है। वहीं उत्पादन पर भी इसका असर पड़ा है, जिस कारण काश्तकारों को इस बार घाटा उठाना पड़ रहा है। काश्तकारों कहना है कि लगातार हो रही बारिश से कई काश्तकार मटर की बुआई भी नहीं कर पाए हैं। जिन्होंने की भी है वहां पर बीज खराब होने लगे है, जिससे मटर पर भी बारिश का असर पड़ेगा। बारिश से पहले ही टमाटर की फसल खराब हो गई थी। अब और फसल भी सड़ने लगी हैं।

यह भी पढ़ें:-ऊंची चोटियों पर हुई बर्फबारी, इन सात जिलों में हो सकती है बारिश

Edited By: Sunil Negi