देहरादून, जेएनएन। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने परेड ग्राउंड पहुंचकर आयुर्वेद विवि से संबद्ध निजी आयुष शिक्षा कॉलेजों के आंदोलनरत छात्रों से मुलाकात कर उनका अपना समर्थन दिया। उन्होंने निजी आयुष शिक्षा कॉलेजों की मनमानी के खिलाफ आंदोलनरत छात्रों की मांगों को न्यायोचित बताते हुए कहा कि निजी आयुष शिक्षा कॉलेजों द्वारा हठधर्मिता अपनाते हुए उच्च न्यायालय के आदेशों की भी अवहेलना की जा रही है। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उच्च न्यायालय की डबल बैंच के आदेशों का पालन नहीं करवा पा रही है। उन्होंने फीस बढ़ाने को निजी आयुष कॉलेजों की मनमानी व छात्रों का उत्पीड़न बताते हुए कहा कि नियमों के विरुद्ध छात्रों पर बढ़ा हुआ शुल्क जमा करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। राज्य सरकार उल्टे कॉलेजों के पक्ष में खड़ी दिख रही है।  

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष श्री प्रीतम सिंह ने पूर्व में प्रवेशित छात्रों से बढ़ा हुआ शुल्क वसूलने पर कहा कि इन आयुर्वेद कॉलेजों में पर्वतीय क्षेत्र के गरीब परिवारों के छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। न्यायालय के आदेशों के बावजूद आयुष कॉलेजों द्वारा बढ़े हुए शुल्क को जमा करने के दबाव को सरकार के संरक्षण में छात्रों पर थोपा जा रहा है। जो छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ व अभिभावकों का शोषण है। 

उन्होंने कहा कि हम छात्रों की शुल्क वृद्धि रोकने की न्यायोचित मांग का समर्थन करते हैं व सरकार से मांग करते हैं कि इस पर सरकार को सख्त रवैया अपनाते हुए शीघ्र कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि सरकार ने इस पर शीघ्र ही कदम नहीं उठाया तो कांग्रेस सड़कों पर उतर कर छात्रहित में आंदोलन करेगी। 

इस अवसर पर महानगर अध्यक्ष लालचंद शर्मा, पूर्व विधायक राजकुमार, प्रदेश प्रवक्ता डॉ. आरपी रतूड़ी, गरिमा दसौनी, प्रदेश सचिव राजेश पांडे, भरत शर्मा, गिरीश पुनेड़ा, नवीन पयाल आदि मौजूद रहे।

गुस्साए छात्रों ने आयुष मंत्री का पुतला जलाया

आयुर्वेद विवि से संबद्ध निजी आयुष कॉलेजों की मनमानी के विरोध में छात्र-छात्राओं का आदोलन जारी है। विभिन्न आयुष कॉलेजों में बीएएमएस व बीएमएस का कोर्स कर रहे छात्र-छात्राओं ने पहले नौ दिन तक हर्रावाला स्थित विवि के गेट पर धरना-प्रदर्शन किया। इसके साथ ही छात्र पिछले आठ दिन से परेड ग्राउंड स्थित धरना स्थल पर मागों के समर्थन में आवाज बुलंद कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: आयुर्वेद छात्रों ने मांगी भीख, अनशन पर बैठी छात्र की तबीयत बिगड़ी Dehradun News

मेडिकल के छात्र अजय का अनशन जारी रहा। वहीं, अनशन पर बैठीं छात्रा प्रगति जोशी की तबियत खराब होने पर तीन दिन पहले उसको अस्पताल में भर्ती किया गया था। इधर, आंदोलित छात्र-छात्राओं ने केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशक, आयुष मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत, बाबा रामदेव व प्राइवेट आयुर्वेद कॉलेज एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. अश्विनी काबोज का पुतला दहन भी किया। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: जनवरी में स्मार्ट क्लासेज से होगी पढ़ाई, शिक्षकों को दी जाएगी ट्रेनिंग

Posted By: Bhanu

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप