Move to Jagran APP

जीएमवीएन की 32 गैस एजेंसी और दो पेट्रोल पंप हुए कैशलेस

जीएमवीएन की 32 गैस एजेंसी और दो पेट्रोल पंप कैशलेस हो गए हैं। इनसे जुड़े ग्राहक भीम एप, पेटीएम और एसओएस स्वाइप से भुगतान कर सकते हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 02 Sep 2018 08:58 AM (IST)Updated: Sun, 02 Sep 2018 09:20 AM (IST)
जीएमवीएन की 32 गैस एजेंसी और दो पेट्रोल पंप हुए कैशलेस

देहरादून, [जेएनएन]: गढ़वाल मंडल विकास निगम की 32 गैस एजेंसी और दो पेट्रोल पंप कैशलेस हो गए हैं। इनसे जुड़े ग्राहक भीम एप, पेटीएम और एसओएस स्वाइप से भुगतान कर सकते हैं। रिकार्ड और इनकम को अपडेट रखने के साथ गड़बड़ी से निजात के लिए यह निर्णय लिया गया है। 

loksabha election banner

गढ़वाल मंडल विकास निगम की प्रबंध निदेशक ज्योति नीरज खैरवाल ने बताया कि चारधाम यात्रा में कैशलेस कार्ड, वाई-फाई जोन, सभी बंगलों में ऑन लाइन पेमेंट के बाद इस माह से निगम की 34 में से 32 गैंस एजेंसियां और गोपेश्वर व पीपलमंडी के दो पेट्रोल पंप को कैशलेस सुविधा से जोड़ दिए गए हैं। बताया कि डिजिटल इंडिया से जुड़ने तथा विभाग को अपडेट रखने के लिए यह कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा कि इस प्रयोग के लिए हुए ट्रायल में निगम ने 45 लाख रुपये का ट्रांजेक्शन अकेले गैस एजेंसियों से पीओएस स्वाइप मशीन, पेटीएम और भीम एप से किया। उन्होंने कहा कि इससे आधार कार्ड से जुड़े ग्राहकों की जानकारी भी अपडेट रहेगी। 

ऑफलाइन भी कर सकेंगे भुगतान 

निगम ने ऑनलाइन पेमेंट न कर पाने वाले ग्राहकों के लिए अभी ऑफ लाइन यानि मैनुअली भी सुविधा रखी गई है। ऑनलाइन व्यवस्था को जबरन थोपने के बजाय दिलचस्पी के आधार पर लागू किया गया है। 

घाटे में चार एजेंसियां

निगम की त्यूणी, पोखड़ा, यमकेश्वर और कालागढ़ की गैस एजेंसी घाटे में चल रही हैं। कम ग्राहक और यहां दूसरी एजेंसियां खुलने से निगम की खर्चों की तुलना में कम कमाई हो रही है। त्यूणी और पोखड़ा में इंटरनेट सेवा न होने से ये एजेंसियां ऑनलाइन नहीं हो पाई हैं।  

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड है निवेश के लिए सबसे बेहतर राज्य: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के विकास में सहयोग करेगी रिलायंस इंडस्ट्री, अंबानी ने रखे ये प्रस्ताव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.