देहरादून, राज्य ब्यूरो। फ्रांस के राजदूत इमेनुअल लेनिन दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को उत्तराखंड पहुंच गए। शनिवार को वह मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से उत्तराखंड में चल रहे फ्रांस के प्रोजेक्ट और भावी योजनाओं के विषय में चर्चा करेंगे। इस दौरान वह कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप से आने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी से भी मुलाकात करेंगे। 

 शुक्रवार को फ्रांस के दूतावास द्वारा जारी बयान के अनुसार फ्रांस के राजदूत इमेनुअल लेनिन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के साथ 'चाइल्ड फ्रेंडली एंड कम्यूटर सेंट्रिक देहरादून' योजना के उद्घाटन समारोह में शिरकत करेंगे। इस दौरान फ्रांस के राजदूत नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी से भी मुलाकात करेंगे। कैलाश सत्यार्थी इस कार्यक्रम में व्याख्यान देने आ रहे हैं। फ्रांस के राजदूत अपने हरिद्वार दौरे के दौरान पतंजलि योगपीठ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आचार्य बालकृष्ण से भी मुलाकात करेंगे। इसके बाद वह ऋषिकेश भ्रमण पर जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति उम्मीदवारी की होड़ में शामिल वारेन के दामाद का दून कनेक्शन

गौरतलब है कि 'चाइल्ड फ्रेंडली एंड कम्यूटर सेंट्रिक देहरादून' योजना को सिटिज (सिटी इंवेस्टमेंट टू इनोवेट इंटीग्रेट एंड सस्टेन) योजना के तहत लिया गया है। इसे तकनीकी विशेषज्ञता और आर्थिक सहायता फ्रेंच डेवलेपमेंट एजेंसी और यूरोपियन यूनियन द्वारा दी जा रही है। इस योजना के तहत कार्ययोजना इस तरह की बनाई जाएगी कि शहर में बच्चों और राहगीरों के आवागमन का विशेष ध्यान रखा जाए। 

यह भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में दिखेगी संपूर्ण भारत की झलक, पढ़िए पूरी खबर

 

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस