Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में दिखेगी संपूर्ण भारत की झलक, पढ़िए पूरी खबर

ऋषिकेश में होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव इस बार कई खूबियों को समेटे होगा। इसमें उत्तराखंड की लोक संस्कृति सहित संपूर्ण भारत की झलक आने वाले साधकों को मिलेगी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 09:21 AM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 08:46 PM (IST)
अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में दिखेगी संपूर्ण भारत की झलक, पढ़िए पूरी खबर
अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में दिखेगी संपूर्ण भारत की झलक, पढ़िए पूरी खबर

ऋषिकेश, हरीश तिवारी। पर्यटन विकास परिषद और गढ़वाल मंडल विकास निगम के तत्वावधान में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव इस बार कई खूबियों को समेटे होगा। इसमें उत्तराखंड की लोक संस्कृति सहित संपूर्ण भारत की झलक देश-विदेश से आने वाले साधकों को मिलेगी।

loksabha election banner

मुनिकीरेती गंगा तट स्थित गंगा रिजॉर्ट में एक मार्च से सात मार्च तक आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव की तैयारियां तेज हो गई है। गंगा तट पर साधकों के लिए बड़ा प्लेटफार्म तैयार किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त विभिन्न स्टॉल तैयार किए जा रहे हैं। इस वर्ष आयुष मंत्रालय भारत सरकार का भी बड़ा स्टॉल योग महोत्सव में में शामिल हो रहा है। देश के नामी योगाचार्य और हस्तियां इसमें शामिल होने के लिए सहमति दे चुकी हैं। गढ़वाल मंडल विकास निगम की प्रबंध निदेशक ईवा आशीष श्रीवास्तव स्वयं तैयारियों की मॉनीटरिंग कर रही हैं।

रोगी भी प्रसन्न दिखेंगे

योग महोत्सव में इस वर्ष विशेष रूप से नाड़ी परीक्षण और विभिन्न विकारों से ग्रसित लोगों के लिए विशेष सुविधा शुरू की गई है। जो कोई भी व्यक्ति ब्लड प्रेशर, मधुमेह, हाईपरटेंशन या अन्य विकारों से ग्रसित हैं। उसका योग सप्ताह में सुबह के वक्त नाड़ी परीक्षण होगा। जिसके बाद पूरे दिन विशेषज्ञ इन पर अपना ध्यान केंद्रित रखेंगे। विशेष रूप से लाइफ स्टाइल खानपान तमाम चीजों को लेकर इनके जीवन में सात दिन के भीतर बदलाव लाया जाएगा। आयुष से जुड़े चिकित्सक इन लोगों को आवश्यक चला देंगे। यानी रोगी भी योग महोत्सव में प्रसन्न नजर आएंगे।

लोक संस्कृति से आगाज और अंजाम

अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का शुभारंभ उत्तराखंड की लोक संस्कृति से जुड़े कार्यक्रमों की प्रस्तुति के साथ होगा और समापन भी इसी तरह से होगा। महोत्सव में उत्तराखंड के व्यंजन जड़ी बूटियां हस्तकला आदि सभी के स्टॉल मुख्य रूप से शामिल किए गए हैं।

रोजगार सृजन होगा

महोत्सव में सात दिन प्रतिभाग करने वाले विशेष रूप से छात्र वर्ग के लोगों के लिए यह आयोजन लाभकारी होने जा रहा है। 50 घंटे का इन्हें योग प्रशिक्षण दिया जाएगा। अंत में ग्रुप बी सर्टिफिकेट सभी को प्रदान किया जाएगा। यह प्रमाण पत्र भारत सरकार के स्किल मिशन से एप्रूव्ड होगा। जिससे यह प्रतिभागी बेसिक ट्रेनर का काम कर सकते हैं। जो इनके लिए रोजगार सर्जन करेगा।

यह भी पढ़ें: दून को लाला मंसाराम की सौगात है 'कनाट प्लेस', जानिए इसका इतिहास

ईवा आशीष श्रीवास्तव (प्रबंध निदेशक, जीएमवीएन) का कहना है कि योग महोत्सव में 12 सौ से 15 सौ के बीच प्रतिभागियों के पंजीकरण होने की उम्मीद है। अब तक करीब 250 लोगों ने पंजीकरण कराया है। उत्तराखंड है सबका इस टीम के साथ हम देश-विदेश के साधकों को आयोजन के जरिये आकर्षित करेंगे।

यह भी पढ़ें: मसूरी से दिल्ली तक हुई थी एशिया की सबसे लंबी स्केटिंग, जानिए इसका स्वर्णिम इतिहास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.