देहरादून, राज्य ब्यूरो। पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत ने नगर निगम देहरादून में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आए 40 नए वार्डों में व्यवसायियों से हो रही टैक्स वसूली को लेकर प्रदेश सरकार पर निशाना साधा। रविवार को सोशल मीडिया पर जारी पोस्ट में उन्होंने लिखा-'भाजपा को नगर निगम मिल गया, मगर इन 40 नए वार्डों में कोई नागरिक सुविधाएं विस्तारित नहीं, केवल गम मिल पाया।'

पूर्व मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि 2004-05 में हमने भी नगर निगम देहरादून का क्षेत्र बढ़ाते हुए इसमें कांवली, निरंजनपुर समेत कई गांवों को शामिल किया। साथ ही सुनिश्चित किया कि इन नए क्षेत्रों में किसी तरीके के टैक्स का बोझ न लादा जाए और इसके लिए 10 साल की समय सीमा निर्धारित की। उन्होंने कहा कि मौजूदा भाजपा सरकार के समय में भी लगभग 70 गांव नगर निगम देहरादून में शामिल हुए। इससे 40 नए वार्ड अस्तित्व में आए और इनके बल पर भाजपा ने नगर निगम पर कब्जा किया और महापौर पद पर उसके उम्मीदवार स्थापित हुए। 

वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि तब मुख्यमंत्री ने जोशपूर्ण घोषणा की थी कि पहले की तर्ज पर नए सम्मिलित वार्डों से 10 वर्ष तक किसी भी प्रकार के टैक्स की वसूली नहीं होगी। हरदा ने पोस्ट में आगे लिखा- 'क्या मैं, अब मुख्यमंत्री को याद दिलाऊं कि अब उन 40 वार्डों रहने वाले छोटे-बड़े व्यवसायियों से टैक्स वसूले जा रहे हैं, मनमाने दर पर वसूले जा रहे हैं।' उन्होंने इन वार्डों के लोगों को संबोधित करते हुए आगे लिखा-‘मैं, आपके गम में भागीदार बन सकता हूं, इससे ज्यादा मेरे हाथ में कुछ नहीं है।' 

अनीता और रीना का निर्विरोध निर्वाचन तय 

जिला योजना समिति में रानीपोखरी से जिला पंचायत सदस्य अनीता सेमवाल और श्यामपुर न्याय पंचायत से रीना रांगड़ का निर्विरोध निर्वाचन तय हो चुका है। इन दोनों के खिलाफ किसी भी प्रतिद्वंदी ने नामांकन दर्ज नहीं किया। वहीं, डोईवाला नगर पालिका से जिला योजना समिति की एकमात्र सीट के लिए भाजपा और कांग्रेस में सीधा मुकाबला है। 

भाजपा ने जिला योजना समिति के लिए डोईवाला पालिका से जौलीग्रांट निवासी नगर पालिका सभासद संगीता डोभाल को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। वहीं कांग्रेस ने भानियावाला निवासी सभासद बलविंदर सिंह को अपना प्रत्याशी बनाया हुआ है। दोनों प्रत्याशियों के नामांकन के बाद मुकाबला रोचक बना हुआ है। डोईवाला नगर पालिका में 20 सभासद हैं। जिला योजना समिति की एकमात्र सीट के लिए दोनों प्रत्याशियों ने जोड़-तोड़ की राजनीति शुरू कर दी है। 

यह भी पढ़ें: पूर्व आइएएस सुरेंद्र सिंह पांगती बने उक्रांद की विशेष अधिकार समिति के अध्यक्ष

उधर, जिला पंचायत देहरादून के लिए डोईवाला विकासखंड से जिला योजना समिति की दो सीटों पर अनीता सेमवाल और रीना रांगड़ का निर्विरोध चुना जाना तय हो चुका है। पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य सतीश सेमवाल और भाजपा महामंत्री रानीपोखरी प्रेम पुंडीर ने कहा कि यह संगठन की जीत है। जिला पंचायत में शुरू से ही भाजपा का बहुमत रहा है इसलिए जिला योजना समिति में उनकी जीत पक्की थी। 

यह भी पढ़ें: रावत सरकार की सालगिरह पर लग गई कोरोना पनौती

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस