Move to Jagran APP

उत्तराखंड समेत देश के सभी टाइगर रिजर्व के समक्ष नहीं रहेगा वित्तीय संकट

टाइगर रिजर्व में वित्तीय संकट से नहीं जूझना पड़ेगा। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने टाइगर रिजर्व वाले सभी राज्यों को गत वर्ष की शेष राशि उन्हें जल्द जारी करने को कहा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2020 08:27 AM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2020 08:27 AM (IST)
उत्तराखंड समेत देश के सभी टाइगर रिजर्व के समक्ष नहीं रहेगा वित्तीय संकट

देहरादून, राज्य ब्यूरो। उत्तराखंड समेत देश के सभी टाइगर रिजर्व को आने वाले दिनों में वित्तीय संकट से नहीं जूझना पड़ेगा। लॉकडाउन को देखते हुए राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने टाइगर रिजर्व वाले सभी राज्यों को गत वर्ष की शेष राशि उन्हें जल्द जारी करने को कहा है। इसके साथ ही चालू वित्तीय वर्ष का इस साल का एपीओ (संचालन की वार्षिक योजना) तुरंत भिजवाने के निर्देश दिए हैं, ताकि इसका बजट जारी किया जा सके।

loksabha election banner

एनटीसीए हर साल एपीओ के आधार पर राज्यों को टाइगर रिजर्व के लिए बजट आवंटित करता है। फिर राज्य अपने हिसाब से इसे टाइगर रिजर्व को देते हैं। कार्बेट और राजाजी दो टाइगर रिजर्व वाले उत्तराखंड में भी यही व्यवस्था है। गुजरे वित्तीय वर्ष में ये बातें भी सामने आई कि एनटीसीए से उपलब्ध पूरा बजट खर्च नहीं हो पाया। लॉकडाउन के कारण टाइगर रिजर्व को तय बजट की दूसरी किश्त जारी न होने की वजह से ऐसा हुआ। उत्तराखंड भी इससे अछूता नहीं है।

सूरतेहाल, टाइगर रिजर्व के सामने वित्तीय संकट खड़ा होने की बात सामने आने पर एनटीसीए ने इसे संज्ञान लिया। एनटीसीए के उप महानिरीक्षक निशांत वर्मा के अनुसार टाइगर रिजर्व वाले सभी राज्यों को गत वर्ष की शेष राशि उन्हें जल्द जारी करने को कहा है, ताकि वे अपनी व्यवस्थाओं को दुरुस्त कर सकें। एनटीसीए ने टाइगर रिजर्व को इस वर्ष दिए जाने वाले बजट को जल्द जारी करने पर भी फोकस किया है। सभी टाइगर रिजर्व को अपने राज्यों के शासन के माध्यम से वित्तीय वर्ष 2020-21 का एपीओ तुरंत भिजवाने को कहा गया है।

यात्रा व कृषि से जुड़े लोगों को मिले आर्थिक पैकेज

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कोरोना के कारण चारधाम यात्रा पर छाए संकट और खेती व बागवानी पर पड़ने वाले प्रभाव के मद्देनजर इनके लिए सरकार से आर्थिक पैकेज देने को मांग की है। उन्होंने दूसरे राज्यों में फंसे प्रवासियों को वापस न लाने के मसले पर भी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पर इस मामले में राजनीति करने का आरोप लगाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में बेजुबानों की प्यास बुझाना भी बड़ी चुनौती, जानिए वजह

कांग्रेस मजबूत विपक्ष की भूमिका निभाते हुए सरकार का ध्यान उसकी गलतियों की ओर दिला रही है। उन्होंने कहा कि इस घड़ी में विपक्ष सरकार के साथ है लेकिन सरकार की गलत बातों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। रविवार को कांग्रेस भवन में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत करते हुए कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि कोरोना के कारण चारधाम यात्रा प्रभावित हुई है। यात्रा से जुड़े सभी लोगों को लॉक डाउन के चलते भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मात्र तीन माह तक चलने वाले व्यवसाय से इन लोगों के परिवार का सालभर का खर्च चलता है। इन सबके सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में जंगल में वन्यजीवों के लिए मंगल जैसी स्थिति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.