देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग उत्तराखंड सचिवालय में अपर निजी सचिव के 122 पदों के लिए अक्टूबर 2020 में मुख्य परीक्षा आयोजित करवाएगा। इसके अलावा उच्च न्यायालय में सहायक समीक्षा अधिकारी, टाइपिस्ट, अनुवादक, सहायक लाइब्रेरियन के 56 पदों के लिए मुख्य परीक्षा नवंबर 2020 में प्रस्तावित है। सहायक वन संरक्षक के कुल 45 पदों के लिए मुख्य परीक्षा भी अक्टूबर व नवंबर 2020 में प्रस्तावित है। साथ ही उत्तराखंड न्यायिक सेवा सिविल जज जूनियर डिवीजन के साक्षात्कार और उच्च शिक्षा में असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर साक्षात्कार कराने की कार्यवाही आयोग में विचाराधीन है।

आयोग के सचिव राजेंद्र कुमार ने गुरुवार को लॉकडाउन और फिर अनलॉक प्रक्रिया शुरू होने के बाद आयोग के कार्यों की जानकारी देते हुए आयोग की आगामी परीक्षाओं के विषय में भी बताया। उन्होंने कहा कि मई से जुलाई तक शासन से विभिन्न विभागों के अंतर्गत पदोन्नति के लिए प्राप्त अधियाचनों के सापेक्ष बीस प्रकरणों में विभागीय पदोन्नति समिति की बैठकें कराई गई, जिसमें 275 कार्मिकों को पदोन्नति के लिए संस्तुत किया गया। 

इस दौरान आयोग ने उत्तराखंड न्यायिक सेवा सिविल जज जूनियर डिवीजन, उच्च न्यायालय अधिष्ठान अंतर्गत सहायक समीक्षा अधिकारी, टाइपिस्ट, अनुवादक, सहायक लाइब्रेरियन प्रारंभिक परीक्षा और उच्च न्यायालय में वैयक्तिक सहायक प्रारंभिक परीक्षा का चयन परिणाम घोषित किया। उन्होंने बताया कि शासन के माध्यम से प्राप्त विभिन्न विभागों में पदोन्नति के 16 प्रकरणों में चयन की कार्यवाही गतिमान है।

डीम्ड और हिल यूनिवर्सिटी में शाम तक हो जाएगा सीटों का आवंटन

ग्राफिक एरा के सभी पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए ऑनलाइन काउंसिलिंग सात अगस्त (शुक्रवार) को होगी। बीटेक में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एंड डेटा साइंसेस, मेकेनिकल इंजीनियरिंग स्पेशलाइजेशन इन कम्प्यूटर साइंस और मैकेनिकल इंजीनियरिंग विद एयरोस्पेस इंजीनियरिंग जैसे नए कोर्स के साथ यह काउंसलिंग की जाएगी।

ग्राफिक एरा ग्रुप के प्रवक्ता ने बताया कि काउंसलिंग के माध्यम से ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी देहरादून के साथ ही ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के देहरादून, भीमताल (नैनीताल) और हल्द्वानी कैंपस में सभी कोर्स में एडमिशन किए जाएंगे। काउंसलिंग से पहले शुक्रवार दोपहर दो बजे तक अभ्यर्थियों के रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद काउंसलिंग शुरू कर दी जाएगी। इस काउंसलिंग में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक होगा। ऑनलाइन काउंसलिंग के जरिए सात अगस्त को ही अभ्यर्थियों को सीटों का आवंटन कर दिया जाएगा। केवल रजिस्ट्रेशन कराने वाले अभ्यर्थियों को ही काउंसलिंग में सीटों का आवंटन किया जाएगा। ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए ग्राफिक एरा का लिंक खुला है। 

यह भी पढ़ें: कोरोना ने रोकी उत्‍तराखंड के सवा लाख अभ्यर्थियों की राह, पांच माह से नहीं हुई प्रतियोगी परीक्षा

ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी में इस वर्ष उद्योग जगत की भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, डेटा साईंसेज, एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में नए कोर्स शुरू प्रारंभ किए गए हैं। समाजशास्त्र में बीए ऑनर्स और मनोविज्ञान में एमए भी पहली बार शुरू किया गया है। विवि का दावा है कि देश के टॉप सौ विश्वविद्यालयों की सूची में उत्तराखंड से एकमात्र ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी को शामिल किया गया है। 

यह भी पढ़ें: बीएससी के लिए केएलडीएवी कॉलेज में पांच से शुरू होंगे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जानिए पूरा शेड्यूल

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस