देहरादून, जेएनएन। सीबीएसई और उत्तराखंड बोर्ड की ओर से परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए जाने के बाद अब कालेजों में बीए, बीएससी और बीकॉम के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कोविड-19 को देखते हुए पहली बार पूरी प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन होने जा रही है। रुड़की के केएलडीएवी पीजी कालेज ने बीएससी प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए कार्यक्रम जारी कर दिया है। पांच अगस्त प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जा रही है। 

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इस बार पढ़ाई प्रभावित हो रही है। 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम देरी से आने के चलते कालेजों में भी प्रवेश प्रक्रिया में काफी विलंब से शुरू हो रही है। कोरोना के कारण कालेज प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन करा रहे हैं। केएलडीएवी पीजी कालेज ने प्रवेश के लिए रविवार को पूरा कार्यक्रम जारी कर दिया है। कालेज की प्राचार्या डॉ. यशोदा मित्तल ने बताया कि पांच अगस्त सुबह नौ बजे से बीएससी प्रथम वर्ष के लिए ऑनलाइन आवेदन किये जा सकेंगे। इसके लिए कालेज की साइट पर यह आवेदन किये जाएंगे। 

आवेदन करने की अंतिम तिथि 11 अगस्त है। शाम पांच बजे तक आवेदन किये जाएंगे। इसके बाद आवेदन की साइट को बंद कर दिया जाएगा। 13 अगस्त पहली मेरिट जारी होगी। 14 अगस्त को मेरिट पर आपत्ति की जा सकती है। 17 अगस्त को पहली मेरिट लिस्ट लगेगी। 18 अगस्त सुबह 10 बजे से प्रवेश के लिए काउंसङ्क्षलग शुरू हो जाएगी। प्रवेश लेने वाले छात्र निर्धारित समय पर के बीच आवेदन कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: New Education Policy: केंद्र की नई शिक्षा नीति वैश्विक नेतृत्व की दिशा में बढ़ता कदम

डीबीएस-एसजीआरआर कॉलेज में दाखिला प्रक्रिया शुरू

कोरोना संक्रमण के बीच भी उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं के भविष्य को लेकर दून के कॉलेज सजग हैं। दून के दो प्रमुख अशासकीय डीबीएस और एसजीआरआर पीजी कालेजों ने स्नातक के साथ स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं। इच्छुक छात्र-छात्राएं दोनों कॉलेजों की वेबसाइट पर दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। डीबीएस कॉलेज में 14 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसके बाद पहली कटऑफ जारी की जा सकती है। हालांकि यह कोरोना संक्रमण की स्थिति पर भी निर्भर रहेगा। 

यह भी पढ़ें: New Education Policy: केंद्र की नई शिक्षा नीति वैश्विक नेतृत्व की दिशा में बढ़ता कदम

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस