Move to Jagran APP

दीपावली को लेकर उत्तराखंड में भी उल्लास, जानिए लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त

दीपावली का बेसब्री से इंतजार रहता है। जहां एक ओर महिलाओं ने घर की सजावट के लिए परदे सोफा कवर आदि की खरीदारी की। वहीं बच्चों ने भी खिलौने वाली बंदूक पटाखे आदि खरीदे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 26 Oct 2019 10:33 AM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 08:35 PM (IST)
दीपावली को लेकर उत्तराखंड में भी उल्लास, जानिए लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त
दीपावली को लेकर उत्तराखंड में भी उल्लास, जानिए लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त

देहरादून, जेएनएन। दीपावली एक ऐसा त्योहार है जिसका सबको बेसब्री से इंतजार रहता है। दीपावली को एक दिन बचा है जिसे लेकर दिनभर दून के बाजारों में घर की सजावट, उपहार, दीये और आतिशबाजी की खरीदारी करने वालों की भीड़ उमड़ी रही। जहां एक ओर महिलाओं ने घर की सजावट के लिए परदे, सोफा कवर आदि की खरीदारी की। वहीं बच्चों ने भी खिलौने वाली बंदूक, पटाखे आदि खरीदे। पुरुष भी बाजार के बड़े बड़े ब्रांड पर दिए गए 50 फीसद ऑफ पर शॉपिंग करते नजर आए।

loksabha election banner

दीपावली पूजन में यह सामग्री जरूरी

आचार्य डॉ. संतोष खंडूड़ी के अनुसार दीपावली पूजन में लक्ष्मी, गणेश और सरस्वती की प्रतिमा, रोली, कुमकुम, चावल, पान, सुपारी, लौंग, इलायची, धूप, कपूर, अगरबत्तियां, मिïट्टी और तांबे के दीपक, रुई, कलावा, नारियल, शहद, दही, गंगाजल, गुड़, धनिया, फल, फूल, जौ, गेहूं, दूर्वा, चंदन, सिंदूर, घृत, पंचामृत, दूध, मेवा, खील बताशे, गंगाजल, यज्ञोपवीत, श्वेत वस्त्र, इत्र, चौकी, कलश, कमल, गट्टे की माला, शंख, आसन, थाली, चांदी का सिक्का, देवताओं के  प्रसाद के लिए मिष्ठान सामग्री शामिल होनी चाहिए।

शुभ मुहूर्त

दीपावली पर लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त शाम छह बजकर 42 मिनट से रात आठ बजकर 12 मिनट तक है। शुभ मुहूर्त की कुल अवधि एक घंटे 30 मिनट की है।

दीपावली पर होगा काली पूजन का आगाज

सरस्वती मार्केट, सर्राफा बाजार में श्यामा काली पूजा समिति की बैठक आयोजित हुई। जिसमें समिति के सदस्यों ने दीपावली पर लक्ष्मी नारायण मंदिर में पांच दिवसीय काली पूजन के विषय में चर्चा की। काली पूजन में मुख्य अतिथि के रूप में समिति के अध्यक्ष सुनील मैसोन शिरकत करेंगे। बैठक में देवेंद्र ढल्ला ने बताया कि काली पूजा में कोलकाता के कलाकारों द्वारा कोलकाता के सांस्कृतिक कार्यक्रम, बलिदान, झांकियां, सिंदूर खेला, कनकांजलि, नृत्य और नाटक प्रस्तुत कि ए जाएंगे। बैठक में जुगल मायती, तपन मन्ना, सनथ सामंता, राम कृष्ण जना, गौतम सासमल, नीलू दोलाई, प्रसन्नजीत अदक, उत्तम सासमल, अरुण दंडपत, कमल, गोपाल, बासुदेव मौजूद रहे।

धनतेरस पर चमका बाजार, करोड़ों का हुआ व्यापार

इस बार धनतेरस के मौके पर बाजार गुलजार रहा। चाहे आम हो या खास सभी ने जमकर खरीदारी की, जिससे करोड़ों रुपये का व्यापार हुआ। जानकारों के मुताबिक पिछले तीन महीने से मंदे पड़े ऑटो बाजार में धनतेरस ने तेजी लाई है। ऑटो सेक्टर का कारोबार पिछले साल से कम रहा है। हालांकि अभी दीपावली के दो दिन बाकी हैं।मंदी की मार झेल रहे लोग वैसे तो खरीदारी के प्रति उदासीन हैं, लेकिन धनतेरस के दिन लोगों ने खरीदारी में कोई कंजूसी नहीं दिखाई। अकेले धनतेरस पर पूरे मार्केट में सोने-चांदी के सिक्के के साथ ज्वेलरी, टू-व्हीलर, फोर व्हीलर, आतिशबाजी, इलेक्ट्रोनिक आइटम और बर्तनों की जमकर खरीदारी हुई। जानकारों के मुताबिक इस बार दून में करीब साढ़े सात सौ करोड़ धन की वर्षा हुई हैं।

सर्राफा व्यापारियों के चेहरे पर रौनक

राजपुर रोड स्थित कमल ज्वेलर्स के संचालक अग्रिम रस्तोगी ने बताया कि धनतेरस को लेकर लोगों ने चांदी की खूब खरीदारी की हैं। चांदी के खरीदारों ने सिक्के, चांदी के नोट, गणेश व लक्ष्मी की मूर्ति की खरीदारी की हैं। पंजाब ज्वेलर्स के संचालक रजनीश वर्मा ने बताया कि लोगों ने छोटे बच्चों के लिए चांदी के बर्तन व आभूषणों की खरीदारी की। फ्रंटियर ज्वेलर्स के मालिक हरीश कपूर ने बताया कि सोने की खरीदारी करने वालों ने अंगूठी व सिक्कों को खरीदने में रुचि दिखाई।

बताया कि शुक्रवार का दिन काफी व्यस्त रहा। वैसे तो धनतेरस को खरीदारी के लिए बहुत शुभ माना जाता है, लेकिन लोग धनतेरस से दीपावली वाले दिन तक चांदी की खरीदारी अधिक करते हैं। कपूर ज्वेलर्स के मानिक कपूर ने बताया कि पिछले साल की तुलना में सोने का रेट अधिक हो जाने के बावजूद भी लोगों ने सोना खरीदने में दिलचस्पी दिखाई हैं। दून सर्राफा मंडल के अध्यक्ष सुनील मेसोन ने दावा किया कि जीएसटी व नोट बंदी का व्यापार पर असर देखने को मिला है। लेकिन व्यापार पिछले साल के करीब रहा है। व्यापारियों ने जितनी उम्मीद की थी, व्यापार उससे थोड़ा कम रहा है।

ऑटो बिक्री को धनतेरस ने दी रफ्तार

जुलाई से सितंबर तक मंदी से जूझ रहे ऑटो सेक्टर को धनतेरस ने रफ्तार दी। धनतेरस पर दून में ऑटो बिक्री में भी पंख लगे। जानकारों के मुताबिक जुलाई से सितंबर तक ऑटो सेक्टर मंदी से जूझ रहा था, लेकिन धनतेरस ने व्यापार में उछाल ला दी। दून में दो से ढाई हजार तक टू व्हीलर व फोर व्हीलर वाहनों की बिक्री का अंदाजा लगाया गया है। सहारनपुर रोड स्थित टाटा मोटर्स के संचालक राघव ओबेरॉय ने बताया कि तीन महीनों की मंदी के बाद धनतेरस पर टाटा की सेल अच्छी रही है, लोगों ने टाटा को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई हैं। लेकिन पिछले साल के मुकाबले 15 से 20 फीसद बिक्री में गिरावट आई है।

प्रिंस चौक स्थित फ्यूचर ऑटो नेक्सा प्राइवेट लि. के डायरेक्टर अर्चित गोयल ने दावा किया कि इस धनतेरस पिछली के अपेक्षा चार पहिया वाहनों की बिक्री कम हुई है। राजपुर रोड स्थित एसएल होंडा के संचालक नरेंद्र बत्रा ने बताया कि इस धनतेरस दो हजार टू व्हीलर वाहनों की बिक्री हुई है। जोकि पिछली बार से पच्चीस फीसद ज्यादा है। सहारनपुर रोड स्थित सानवी हीरो के संचालक लक्षित बत्रा ने बताया कि इस धनतेरस ने टू व्हीलर बिक्री को रफ्तार दी हैं। देर रात तक भी शोरूम में ग्राहकों की कतार रही। सानवी हीरो ने देर रात तक 660 वाहनों की बिक्री की।

इलेक्ट्रोनिक स्टोरों पर लगी भीड़

इस धनतेरस लोगों ने न सिर्फ ज्वैलरी की खरीदारी की बल्कि इलेक्ट्रोनिक के व्यापार को भी काफी इजाफा हुआ हैं। इस धनतेरस इलेक्ट्रोनिक गीजर की बिक्री सबसे ज्यादा हुई है लोगों ने सोना-चांदी के साथ-साथ इलेक्ट्रोनिक के सामानों में भी दिलचस्पी दिखाई।

धनतेरस: बाजार हुए गुलजार, व्यापारियों के खिले चेहरे

दून में शुक्रवार को धनतेरस की धूम रही। जहां एक ओर व्यापारियों ने कई दिन पहले से धनतेरस की तैयारियां शुरू कर ली थी, वहीं लोग भी धनतेरस पर सुबह से ही बाजारों में खरीदारी को उमड़ पड़े। आलम यह था कि बाजारों में पैर रखने तक को जगह नहीं मिल रही थी। लोग देर रात तक खरीदारी करते है, जिससे व्यापारियों के भी चेहरे खिले रहे।

शुक्रवार को लोगों ने घरों व मंदिरों में भगवान धनवंतरि की मुहूर्त के अनुसार विधि-विधान से पूजा-अर्चना की। साथ ही परिवार व क्षेत्र की उन्नति की कामना की। धनतेरस पर खरीदारी का विशेष महत्व है, इसी कारण लोग सुबह से ही बाजारों में उमड़ पड़े। किसी ने सोने-चांदी के सिक्के खरीदे तो किसी ने नया वाहन व अन्य उपकरणों की खरीदारी की। वहीं लोगों ने स्टील आदि के बर्तनों की भी जमकर खरीदारी की।

धामावाला स्थित माता राम विनोद कुमार दुकान के दुकानदार सुनील ने बताया कि सबसे अधिक खरीदारी स्टील और कॉपर की हुई। उन्होंने बताया कि इस बार बाजार अच्छा है और लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं। वहीं, पलटन बाजार स्थित देहरा वेयर हाउस के दुकानदार राहुल गर्ग ने बताया कि ग्राहक स्टील में ही फैंसी डिजाइन वाले बर्तनों की मांग कर रहे हैं। जबकि अधिकतम लोग स्टील के डिनर सेट की मांग कर रहे हैं।

रिश्तेदारों की सेहत का खास ख्याल

पलटन बाजार स्थित फ्रूट शॉप के दुकानदार कालू भगत ने कहा कि इस बार लोग अपने रिश्तेदारों को गिफ्ट हैंपर में मिठाई की बजाय फलों की टोकरी दे रहे हैं। ताकि उनके रिश्तेदार खुश और स्वस्थ रह सकें।

मिक्स ड्राईफ्रूट थाल आज भी खास

पलटन बाजार स्थित सब्रवाल ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन से रजनी ने बताया कि हमेशा की तरह इस बार भी त्योहार पर उपहार देने के लिए लोग ड्राईफ्रूट के थाल, टोकरी बुक करवा रहे हैं। इस बार ड्राई फ्रूट्स वाले मेटल बॉक्स मार्केट में नए हैं। जिनमें ग्राहक मिक्स ड्राई फ्रूट पैक करवा रहे हैं। जिसकी कीमत आठ सौ रुपये से दो हजार रुपये तक है। इसके अलावा ग्राहक जूस वाले गिफ्ट हैंपर को ज्यादा प्राथमिकता दें रहे हैं।

अलग-अलग इमोजी लाएगी हर चेहरे पर मुस्कान

धामावाला स्थित बाम्बे क्रॉकरी एंड जनरल स्टोर के मालिक जितेंद्र कुमार ने बताया कि इस बार ग्राहकों को इमोजी वाले कप सबसे अधिक पसंद आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि इमोजी कप के सेट की कीमत 250 रुपये से शुरू है। इसके अलावा ग्राहक मेलामाइन और कांच के डिनर सेट भी खरीदना पसंद कर रहे हैं।

लायंस क्लब ने बस्ती में मनाया दीपावली पर्व

लायंस क्लब 321-सी1 की ओर से शुक्रवार को दरभंगा बस्ती लक्खी बाग में दीपावली पर्व मनाया गया। इस दौरान लायंस क्लब के सदस्यों की ओर से 200 परिवारों को मिठाई वितरित की गई। इस दौरान बच्चों को चॉकलेट बांटी। उपहार में मिठाई और चॉकलेट मिलने पर बस्ती निवासी काफी खुश दिखे। इस मौके पर क्लब के अध्यक्ष आशूतोष गोयल, सचिव अभय गुप्ता, कुलदीप गर्ग, सुरेंद्र अग्रवाल, रवि दत्त शर्मा, सोमदत्त त्यागी, दिनेश शर्मा, अनुज गर्ग, राजीव गोयल सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे।

अग्निशमन महकमे ने भी कसी कमर

एसआइ, फायरमैन की कमी से जूझ रहा दमकल विभाग अधूरी मैन पावर के साथ दीपावली पर आग की घटनाओं पर काबू पाएगा। इसके लिए विभाग तैयारियां पूरी करने में जुट गया है। दमकल विभाग का दावा है कि आग की घटनाओं पर तुरंत एक्शन लिया जाएगा।

दीपावली पर आतिशबाजी, बिजली के तारों पर लोड बढऩे से शार्ट सर्किट व अन्य वजह से आग लगने की घटनाएं होने की आशंका बनी रहती है। इसको देखते हुए दमकल विभाग मुस्तैद रहता है। इसमें कई स्थानों पर फायर टैंकर, स्टाफ की तैनाती की जाती है, ताकि आग की कोई घटना होने पर समय रहते काबू पाया जा सके। इस बार भी राजधानी दून में भी दमकल विभाग तैयारियों में जुट गया है, लेकिन इस बार दमकल विभाग आग बुझाने में काम करने वाले फायरमैन की कमी से जूझ रहा है। दून में ही दमकल विभाग में पर्याप्त स्टाफ नहीं है। यहां फायर सेफ्टी ऑफिसर का एक, एसआइ के तीन, फायरमैन के 56 पद स्वीकृत है। इसके सापेक्ष महज एक एफएसओ, एक एसआइ और 42 फायरमैन तैनात हैं। यानी दो एसआइ और 14 फायरमैन की कमी है। स्टाफ कम होने से दमकल विभाग को आग की घटनाओं को काबू पाने में काफी मशक्कत करनी पड़ेगी।

अर्जुन सिंह (एफएसओ, देहरादून) का कहना है कि दमकल में 14 फायरमैन, दो एसआइ की कमी है। कई बार स्टाफ मांगा गया, लेकिन स्थिति जस की तस है। अब जो स्टाफ है उसी को ड्यूटी पर लगाया जा रहा है।

छह जगह खड़े होंगे फायर टैंकर

दमकल विभाग ने बुधवार से सहारनपुर चौक, घंटाघर, प्रेमनगर, रायपुर, धर्मपुर, कोतवाली में एक-एक फायर टैंकर खड़े कर दिए हैं। कोतवाली में मिनी वाटर टैंकर और तंग गलियों में घटनाओं पर काबू पाने के लिए बाइक पैक सेट भी खड़े कर दिए हैं। जो आग की घटनाओं पर तुरंत रिस्पांस करेंगे।

108, 112 पर भी दे सकते हैं आग की घटना की सूचना

आग की घटना पर 101 व 0135- 2716242 नंबर पर दमकल विभाग को सूचना दे सकते हैं। इसके अलावा 108, 112 नंबर पर भी सूचना दे सकते हैं। हालांकि, ये नंबर चिकित्सा और पुलिस मदद के हैं, लेकिन इन नंबरों से दमकल को कॉल ट्रांसफर हो सकती है। 

यह भी पढ़ें: दीपावली पर बसें रहीं पूरी तरह फुल, ट्रेनों में पांव रखने तक की जगह नहीं

आग लगने पर बरतें ये सावधानियां

- सिलेंडर में आग लगने पर मोटे कपड़े को पानी में डुबाकर लपेट दें

- शार्ट सर्किट होने पर बिजली आपूर्ति का मेन स्विच बंद कर दें

- दिवाली की रात को जब सोने जाएं तो बिजली के सभी स्विच बंद कर दें

- शार्ट सर्किट से आग लगने पर पानी से आग न बुझाएं, मिट्टी-बालू से ही आग बुझाने की कोशिश करें

यह भी पढ़ें: दीपावली के लिए दुल्हन की तरह सजे दून के बाजार, उमड़ने लगी भीड़ Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.