Move to Jagran APP

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में सबका विश्वास पर काम करने का संकल्प

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में अंतिम दिन सबका साथ सबका विकास व सबका विश्वास पर काम करने का संकल्प लिया गया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 24 Jun 2019 10:58 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2019 10:58 AM (IST)
भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में सबका विश्वास पर काम करने का संकल्प
भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में सबका विश्वास पर काम करने का संकल्प

ऋषिकेश, जेएनएन। भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में अंतिम दिन संगठन की ओर से राजनीतिक प्रस्ताव पेश किए गए। इनमें केंद्र की मोदी व सूबे की त्रिवेंद्र सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्र 'सबका साथ, सबका विकास व सबका विश्वास'  पर काम करने का संकल्प लिया गया। कार्यसमिति ने लोकसभा चुनाव में भाजपा को उत्तराखंड में मिले 61.01 प्रतिशत मतों के लिए प्रदेश की जनता का आभार जताया। साथ ही विश्वास दिलाने की कोशिश की कि केंद्र व राज्य सरकार प्रदेश के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं और इसी प्रतिबद्धता के साथ आगे भी काम करती रहेंगी। 

loksabha election banner

परमार्थ निकेतन में आयोजित भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक का उद्घाटन प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व उत्तराखंड प्रभारी श्याम जाजू ने किया। बैठक में पार्टी के आगामी कार्यक्रमों व सदस्यता अभियान पर चर्चा की गई। दो सत्र में चली कार्यसमिति की बैठक में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, राष्ट्रीय सह महामंत्री संगठन शिव प्रकाश, राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी, पूर्व मुख्यमंत्री भगत सिंह कोश्यारी, सांसद तीरथ सिंह रावत, पूर्व राज्यसभा सदस्य तरुण विजय आदि ने मार्गदर्शन किया। कार्यसमिति में दिवंगत पूर्व कैबिनेट मंत्री स्व. प्रकाश पंत को मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। पहले सत्र में भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी डॉ. देवेंद्र भसीन ने पार्टी की ओर से राजनीतिक प्रस्ताव पेश किए। इसमें केंद्र में भाजपानीत एनडीए सरकार के दोबारा गठन पर कार्यसमिति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को बधाई दी।

कार्यसमिति ने इस जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सबका साथ, सबका विकास की नीति, राष्ट्रवाद, राष्ट्रीय सुरक्षा व भ्रष्टाचार पर कड़े अंकुश के साथ आयुष्मान योजना, उज्ज्वला योजना, प्रत्येक गरीब को मुफ्त बिजली कनेक्शन, शौचालयों का निर्माण, किसान सम्मान निधि, कौशल विकास जैसी योजनाओं को श्रेय दिया। उत्तराखंड के परिपे्रक्ष्य में कार्यसमिति ने राज्य सरकार के कामकाज और प्रदेश में ऑल वेदर रोड का निर्माण, भारतमाला परियोजना, नए रेल मार्गों का निर्माण, नई हवाई सेवाओं की सुविधा, अटल आयुष्मान उत्तराखंड के तहत प्रदेश के 23 लाख परिवारों को पांच लाख रुपये तक का निश्शुल्क उपचार, दुर्गम क्षेत्रों में एयर एंबुलेंस सेवा, सीपेट, नेशनल लॉ कॉलेज, कोस्टगार्ड के भर्ती सेंटर जैसी उपलब्धियों को गिनाया। बैठक में सांसद अजय टम्टा, कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक, यशपाल आर्य, अरविंद पांडेय, राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत व रेखा आर्य, प्रदेश महामंत्री संगठन नरेश बंसल, प्रदेश महामंत्री खजान दास, गजराज बिष्ट, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मनोहर कांत ध्यानी, बची सिंह रावत, बिशन सिंह चुफाल, बलराज पासी, महापौर सुनील उनियाल गामा, अनीता ममगार्इं, अनुशासन समिति के अध्यक्ष ज्ञान ङ्क्षसह नेगी, कुसुम कंडवाल, विधायक रितु भूषण खंडूरी, महेंद्र प्रसाद भट्ट, पुष्कर ङ्क्षसह धामी, विनोद कंडारी आदि उपस्थित थे। 

कनेक्टिंग उत्तराखंड का क्रियान्वयन

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के राजनीतिक प्रस्ताव में विकास, किसान, शिक्षा व युवाओं पर फोकस किया गया। प्रस्ताव में गांव से शहर तक कनेङ्क्षक्टग उत्तराखंड के लक्ष्य को क्रियान्वित करते हुए अब तक दो वर्ष में  4270 किलोमीटर सड़कों के निर्माण, 1472 किलोमीटर सड़कों के पुनर्निर्माण, 255 पुलों के निर्माण का जिक्र किया गया। सबको शिक्षा बेहतर शिक्षा के तहत स्कूलों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम लागू करने, डिजिटल एजुकेशन, सीपेट संस्थान की स्थापना, ड्रोन एप्लीकेशन व साइबर सिक्योरिटी सेंटर की स्थापना, लॉ कॉलेज का शिलान्यास, कोस्ट गार्ड प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना को सरकार का महत्वपूर्ण कदम बताया गया। राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना से 55 हजार युवाओं को रोजगार देने का भरोसा दिलाया गया। इसके अलावा किसानों के हित में 10 हजार जैविक क्लस्टर बनाने, एक लाख तक का ऋण बिना ब्याज देने, किसानों को अतिरिक्त बोनस, गन्ना किसानों के बकाया भुगतान, कृषि उपकरणों की खरीद पर 80 प्रतिशत छूट, 13 जिलों में नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन योजना, पांच हजार होम स्टे के लक्ष्य, महिला समूहों को ऋण, तकनीकी शिक्षा के लिए युवाओं को टैबलेट व लैपटॉप वितरण जैसे महत्वपूर्ण कदमों की ओर ध्यान दिलाते हुए सभी वर्गों को प्रभावित करने की कोशिश की गई। इसके अलावा सैनिकों व आश्रितों की पेंशन चार हजार से बढ़ाकर आठ हजार करने, सेना व अर्द्धसैनिक बलों के शहीदों के परिजनों को सरकारी नौकरी व आश्रितों 25 लाख अनुदान व आवासीय मदद के प्रावधान पर भी सरकार के प्रयासों की सराहना की गई।

शेख अब्दुल्ला व नेहरू के षड्यंत्र का परिणाम है डॉ. मुखर्जी की रहस्यमय मौत : तरुण विजय

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर पूर्व राज्यसभा सदस्य तरुण विजय का विशेष व्याख्यान हुआ। उन्होंने डॉ. मुखर्जी की रहस्यमय मौत को शेख अब्दुल्ला और जवाहर लाल नेहरू के षड्यंत्र का परिणाम बताया। उन्होंने डॉ. मुखर्जी के बलिदान का स्मरण करते हुए विनम्रता से विकास कार्य करने का आग्रह किया और विज्ञान तथा टेक्नोलॉजी के प्रोत्साहक डॉ. मुखर्जी के नाम पर उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय का नाम रखने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि डॉ. मुखर्जी का देहरादून से विशेष संबंध रहा है, यह उन्हें एक उपयुक्त श्रद्धांजलि होगी।

छह जुलाई से शुरू होगा सदस्यता अभियान 

कार्यसमिति की बैठक के पश्चात् भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने बताया कि प्रदेश में छह जुलाई से भाजपा सदस्यता अभियान शुरू करने जा रही है। इसमें प्रत्येक बूथ पर 100 नए समर्पित सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि टोल फ्री नंबर पर मिस्ड काल कर पार्टी की सदस्यता ली जा सकती है। सदस्यता के साथ ही इस बार हाथों-हाथ सत्यापन भी किया जाएगा। प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि छह जुलाई को देहरादून प्रदेश कार्यालय में किसी बड़ी हस्ती को पार्टी की सदस्यता दिलाकर सदस्यता अभियान की शुरुआत की जाएगी। उन्होंने बताया कि केंद्रीय नेतृत्व ने बीस प्रतिशत सदस्यता बढ़ाने का लक्ष्य दिया है मगर प्रदेश संगठन ने इससे आगे बढ़कर प्रत्येक बूथ पर सौ समर्पित सदस्य बनाने का लक्ष्य तय किया है। पार्टी खास तौर से गरीब, पिछड़े, दलित, अल्पसंख्यकों व बुद्धिजीवी वर्ग को संगठन से जोड़ने का काम करेगी।

अब संगठन की बैठकों में मंत्री रखेंगे अपना रिपोर्ट कार्ड

सुशासन और पारदर्शी कार्यशैली सुनिश्चित करने के लिए अब भाजपा अपने मंत्रियों के कामकाज का भी आकलन करेगी। पार्टी ने निर्णय लिया है कि संगठन की प्रत्येक प्रदेशस्तरीय बैठक में प्रदेश सरकार के मंत्री अपने-अपने विभागों के कामकाज का ब्योरा पेश करेंगे।

ऋषिकेश में आयोजित भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में पहली बार यह व्यवस्था की गई कि संगठन की प्रत्येक बैठक में सरकार के दो मंत्री अपने विभाग के कामकाज का ब्योरा देंगे। इस ब्योरे के आधार पर पदाधिकारी व कार्यकर्ता प्रश्नोत्तर कर आवश्यक सुझाव भी देंगे। रविवार को प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य व मदन कौशिक ने अपने विभागों का ब्योरा प्रस्तुत किया। इसके पश्चात पंद्रह मिनट का प्रश्नकाल रखा गया, जिसमें मौजूद पदाधिकारियों ने मंत्रियों से सवाल-जवाब किए और आवश्यक सुझाव दिए।

पचास साल तक पार्टी को पुष्ट बनाना है: भट्ट

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने कहा कि भाजपा का लक्ष्य अभी पूरा नहीं हुआ है। जब तक दक्षिण भारत के तमिलनाडु, केरल, पांडीचेरी आदि राज्यों में भाजपा का डंका नहीं बजता, तब तक कोई कार्यकर्ता विश्राम नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा ने आगामी पचास वर्षों के तक पार्टी को पुष्ट बनाने के लिए कार्ययोजना तैयार की है। भाजपा की कार्यसमिति की बैठक के बाद भट्ट ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व लोकसभा चुनाव में भाजपा ने ऐतिहासिक प्रदर्शन किया है। उन्होंने बताया कि कांग्रेस 18 राज्यों में अपना खाता भी नहीं खोल पाई है, जबकि भाजपा ने 17 राज्यों में 50 प्रतिशत से अधिक मतों के साथ जीत हासिल की है। 

खजान दास को बनाया प्रदेश सदस्यता प्रमुख 

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में विधायक व प्रदेश महामंत्री खजान दास को प्रदेश सदस्यता प्रमुख की अहम जिम्मेदारी सौंपी गई। प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने बताया कि कार्यसमिति की बैठक में ही जिला सदस्यता प्रमुखों की बैठक भी आयोजित की गई, जिसमें उन्हें सदस्यता अभियान के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही प्रदेश के सभी 228 मंडलों के सदस्यता प्रमुखों की नियुक्ति कर तीन जून तक जिला प्रमुख उनके साथ बैठक करेंगे। इसके बाद पांच जुलाई तक सभी बूथ व शक्ति केंद्रों के सदस्यता प्रमुखों के साथ हर हाल में बैठक की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस बार पार्टी ने सदस्यता विस्तारकों की नई व्यवस्था की है। विस्तारक कम से कम एक सप्ताह का समय संगठन को देंगे। एक सदस्यता विस्तारक को पांच बूथ की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जो संबंधित बूथ की सोशल इंजीनियरिंग व अन्य व्यवस्थाओं पर नजर रखेंगे। 

पारंपरिक ढंग से हुआ अतिथियों का स्वागत 

भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में पहुंचे अतिथियों का स्वागत पारंपरिक ढंग से किया गया। मुख्य गेट पर पारंपरिक परिधानों में सजी महिलाओं ने अतिथियों का पहले तिलक किया। पुष्प वर्षा के साथ पारंपरिक वाद्य ढोल, दमाऊ व मस्कबीन की धुन के साथ अतिथियों को मुख्य गेट से आयोजन स्थल तक लाया गया। कार्यसमिति की बैठक में स्वागत का यह पारंपरिक अंदाज खासा प्रभावित करने वाला था।

यह भी पढ़ें: पंचायत चुनाव की तैयारी में अभी से जुटने की जरूरत: अजय भट्ट Dehradun News

यह भी पढ़ें: अजय भट्ट बोले, औली विवाद पर सरकार की ओर से नहीं हुई सही पैरवी

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.