देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड में आयुष्मान योजना व्यापक होगी। इसमें राज्य के सभी लोगों को पांच लाख रुपए तक का स्वास्थ्य कवर दिया जाएगा। इससे 27 लाख परिवार लाभान्वित होंगे। योजना ट्रस्ट मोड में टीपीए पर होगी। 

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने योजना को लेकर बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि लोगों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता होती है। स्वस्थ उत्तराखंड से ही समृद्ध उत्तराखंड संभव है। उन्होंने अधिकारियों को राज्य में आयुष्मान योजना के क्रियान्वयन का फुलप्रूफ प्लान तैयार करने के निर्देश दिए। पर्वतीय क्षेत्रों में संचालित अस्पतालों को प्रोत्साहित करने के लिए भी विशेष प्रावधान के भी निर्देश दिए गए।

बैठक में आयष्मान योजना की रूपरेखा पर विस्तार से विचार विमर्श किया गया। मुख्यमंत्री के निर्देश पर फैसला लिया गया कि योजना से राज्य के सभी परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा। साथ ही योजना को इन्श्योरेंस मोड की बजाय ट्रस्ट मोड पर लागू किया जाएगा। क्लेम प्रोसेसिंग के लिए थर्ड पार्टी एडमिनिसट्रेटर का प्रयोग किया जाएगा। राज्य में पूर्व से ही संचालित यू-हेल्थ व मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना को आयुष्मान उत्तराखंड योजना में समाहित कर लिया जाएगा। इस योजना में राज्य के सभी लोगों को स्वास्थ्य कवर मिलेगा। आयुष्मान भारत से लिंक होने के कारण लाभार्थियों को केवल उत्तराखंड में ही नहीं बल्कि देश के किसी भी स्थान पर सूचीबद्ध अस्पतालों में इलाज का लाभ मिल सकेगा।

बैठक में ये भी बताया गया कि ट्रस्ट मोड में योजना के क्रियान्वयन से संस्थागत संरचना में निर्णय व क्रियान्वयन राज्य प्रशासन द्वारा नियंत्रित रहेगा। इसमें राज्य हेल्थ एजेंसी अस्पतालों को सूचीबद्ध करेगी और इन्हें लाभार्थियों के इलाज का भुगतान सीधे राज्य हेल्थ एजेंसी के जरिए किया जाएगा। इससे संबंधित अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता पर राज्य हेल्थ एजेंसी की सीधी नजर रहेगी। योजना में प्राईवेट हेल्थ इन्श्योरेंस कंपनियों की तुलना में लाभार्थियों से बहुत ही कम प्रीमियम लिया जाएगा।  

यह भी पढ़ें: सीएम त्रिवेंद्र रावत बोले, जल्द पूरा की जाए प्रस्तावित सौंग बांध की औपचारिकताएं

यह भी पढ़ें: प्रदेश में बनेगा 500 बेड का जच्चा-बच्चा अस्पताल: मुख्यमंत्री

यह भी पढ़ें: देश के 72 उद्यमियों को एक्सपोर्ट एक्सीलेंस अवार्ड से नवाजा गया

Posted By: Raksha Panthari