Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जनवरी से नए पात्रों को मिलेंगे उज्ज्वला कनेक्शन, 18 कोच की ट्रेन भरेगी फर्राटा

नए साल में उज्जवला योजना को नए सिरे से परवान चढ़ाने की तैयारी है। नए पात्रों को उज्जवला गैस कनेक्शन बांटे जाएंगे।

By Raksha PanthariEdited By: Updated: Mon, 31 Dec 2018 03:47 PM (IST)
Hero Image
जनवरी से नए पात्रों को मिलेंगे उज्ज्वला कनेक्शन, 18 कोच की ट्रेन भरेगी फर्राटा

देहरादून, जेएनएन। नया साल कई मायनों से खास होने वाला है। नए साल में उज्ज्वला योजना को नए सिरे से परवान चढ़ाने की तैयारी है। योजना में प्रदेशभर में एलपीजी कनेक्शन से वंचित सामान्य जाति के बीपीएल परिवारों को भी उज्ज्वला कनेक्शन मिल सकेगा। तेल कंपनियां जनवरी 2019 से नए पात्रों को कनेक्शन जारी करना शुरू करेंगी। 

तेल कंपनियों ने उज्ज्वला योजना में सामान्य जाति के बीपीएल परिवारों को भी जोड़ दिया है। पात्र परिवारों ने गैस एजेंसी में आवेदन भरने भी शुरू कर दिए हैं। बात सिर्फ देहरादून शहर की करें तो यहां करीब 300 बीपीएल परिवार आवेदन कर चुके हैं। लेकिन, अभी कई जिलों में आवेदन शुरू नहीं हो पाए। 

अब नया साल शुरू हो रहा है और तेल कंपनियां योजना को भी  परवान चढ़ाने की तैयारी में हैं। आइओसी, बीपीसी, एचपीसी की ओर से जनवरी माह में आवेदनकर्ताओं को कनेक्शन जारी किए जाएंगे। 

18 कोच की ट्रेन भी दौड़ेगी   

दून रेलवे स्टेशन में यार्ड निर्माण का कार्य भी अंतिम चरण में पहुंच रहा है। इस कार्य के पूरे होने पर दून स्टेशन की पटरियों की क्षमता बढ़ जाएगी और यहां से 18 कोच वाली ट्रेनें भी चलाई जा सकेंगी। हालांकि यार्ड निर्माण कार्य दिसंबर में पूरा होना प्रस्तावित था और दिसंबर से ही ट्रेन भी चलाने का लक्ष्य रखा था। इसी के साथ नए साल पर पटरियों पर 18 कोच की ट्रेनें दौड़ती नजर आएंगी। 

यह भी पढ़ें: बिना भौतिक सत्यापन बांटे जा रहे उज्ज्वला के कनेक्शन

यह भी पढ़ें: 'उज्ज्वला' में एक और फर्जीवाड़ा, अपात्र परिवारों को बांटे गए कनेक्शन

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के हर जिले में 'सौभाग्य' कनेक्शनों की जांच शुरू, जानिए वजह