जागरण संवाददाता, देहरादून। मार्च में अप्रैल प्रथम सप्ताह जैसी गर्मी होने लगी है। ऐसे में बाजार में कपड़ों से लेकर अन्य उत्पादों की मौसम के अनुसार मांग बढ़ रही है। बात यदि इलेक्ट्रॉनिक सामान की करें तो बाजार में अभी से पंखा, कूलर, जूसर, मिक्सर की मांग और डिजाइन के लिए ऑर्डर आने शुरू हो चुके हैं। ऐसे में दुकानदारों को भी इस सीजन में अच्छे कारोबार की उम्मीद है।

इस बार बदलते मौसम से तापमान में दिन प्रतिदिन वृद्धि हो रही है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग पंखे से लेकर कूलर और जूसर की खरीदारी को दुकान पहुंच रहे हैं। जिससे इलेक्ट्रॉनिक बाजार भी रफ्तार पकड़ने लगा है। बीते वर्ष में जहां अप्रैल में इलेक्ट्रॉनिक सामान की बिक्री शुरू होती थी, लेकिन इस बार दो महीने पहले ही लोग पंखे, कूलर, जूसर आदि की बुकिंग व नए डिजाइन पसंद करने के लिए दुकान पहुंच रहे हैं।

कारोबारियों की माने तो यदि यदि इसी तरह तापमान बढ़ता रहा तो मार्च से एसी व फ्रीज के ऑर्डर भी मिलने शुरू हो जाएंगे। चकराता रोड स्थित इलेक्ट्रॉनिक दुकान के स्वामी पवन बताते हैं कि बीते वर्ष लॉकडाउन के बाद से बाजार थम गया था, लेकिन इस बार फरवरी मध्य से गर्मी का अहसास होने लगा और पंखे से लेकर जूसर की मांग बढऩे लगी। वहीं, राजा रोड स्थित इलेक्ट्रॉनिक दुकान के स्वामी रवि ने बताया कि लोग दुकानों पर पंखा, कूलर, जूसर आदि के बारे में पड़ताल कर रहे थे। गर्मी से राहत पहुंचाने वाले इन सामानों की बिक्री ने जोर पकड़ लिया।

आसानी से फाइनेंस

दुकानदार अधिक से अधिक बिक्री करने के उद्देश्य से दुकान पर ही फाइनेंस की सुविधा दे रहे हैं। फाइनेंस कंपनियों के कर्मचारी उनके दुकान पर ही बैठे रहते हैं, जो बहुत ही आसान किस्तों पर फाइनेंस की सुविधा मुहैया कराते हैं।

ग्राहकों की पसंद ब्रांडेड उपकरण

ब्रांडेड उपकरण ग्राहकों की पहली पसंद है इसलिए बाजार में बजाज, ओरिएंट, केनस्टार, हैवल्स, क्रंप्टन, पालीकैब, उषा सहित अन्य कंपनियों के पंखे, कूलर, जूसर, मिक्सर उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें-राजपुर रोड में खुला खादी हाट बहुउद्देशीय बाजार, यहां ग्रामीण महिलाएं भी बेच सकेंगी अपने उत्पाद

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021