देहरादून, जेएनएन। हर्रावाला से कुआंवाला के बीच राजमार्ग चौड़ीकरण के लिए बिजली के पोल और लाइनें शिफ्ट की जा रही हैं। इसके चलते 15 दिसंबर तक मियांवाला बिजलीघर के 11केवी कुआंवाला फीडर से जुड़े आधा दर्जन से अधिक इलाकों में विद्युत आपूर्ति प्रभावित रहेगी। इन क्षेत्रों में रोजाना सुबह नौ से शाम चार बजे तक शटडाउन रहेगा।

बिजली बाधित होने से लोगों को कम से कम परेशानी हो, इसके लिए पोल लगाने का काम तेजी से हो रहा है। अब उन पर लाइन बिछाने और उन्हें फीडरों से जोड़ने के लिए यूपीसीएल ने 15 दिसंबर तक का शटडाउन लिया है। इससे हर्रावाला, कुआंवाला, नकरौंदा, सिद्धपुरम, रेलवे रोड, दिल्ली फार्म, सैनिक कॉलोनी की हजारों की आबादी को परेशानी से जूझना पड़ सकता है। उपभोक्ताओं को 15 तारीख तक दिन के समय वैकल्पिक इंतजाम करने के लिए कहा गया है।

देहरादून से चलने वाली कई ट्रेनें इस समय हर्रावाला से संचालित की जा रही हैं। ऐसे में वहां दिनभर यात्रियों की आवाजाही रहती है। बिजली न होने की दशा में स्थानीय व्यापारियों और यात्रियों की दिक्कतें बढऩी तय है। यूपीसीएल के आराघर ग्रामीण एसडीओ कपिल देव नौटियाल ने बताया कि बिजली लाइन शिफ्टिंग का काम कुछ समय से प्रस्तावित था। इसके लिए सही समय का इंतजार किया जा रहा था। इस काम को अधिक समय तक टालना जनहित में नहीं है। 

सर्वर डाउन होने से उपभोक्ता परेशान

पछवादून व जौनसार-बावर के लीड बैंक कहे जाने वाले एसबीआइ विकासनगर में मेन सर्वर डाउन होने से बैंकिंग सेवा दो घंटे प्रभावित रही। इस दौरान बीच-बीच में सर्वर में आई तकनीकि खराबी के चलते बैंक में कामकाज कराने आए लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सुबह से बैंक में कतार में खड़े लोगों को दोपहर बाद बैंकिंग सेवा शुरू होने से कुछ राहत मिली। एसबीआई विकासनगर पछवादून व जौनसार-बावर क्षेत्र का लीड बैंक है। जिससे क्षेत्र के सभी बैंक जुड़े हैं। लीड बैंक होने से यहां सभी बैंकों के चैकों के क्लीरेंस और अन्य महत्वपूर्ण कामकाज का निपटारा होता है।

सोमवार सुबह दस बजे बैंक खुलते ही हमेशा की तरह लोगों की भीड़ जमा हो गई। लेकिन सुबह से ही मेन सर्वर डाउन होने से कामकाज नहीं हो पाया। बताया गया कि एसबीआई मुंबई मुख्यालय से नया साफ्टवेयर लोड करने की वजह से देशभर की सभी एसबीआइ शाखाओं में सुबह दो घंटे बैंकिंग सेवा प्रभावित रही। बैंकिंग सेवा प्रभावित होने से सैकड़ों लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सुबह से बैंक में लाइन में खड़े लोगों को दोपहर बाद बैंकिंग सेवा संचालित होने से बड़ी राहत मिली।

यह भी पढ़ें: बिजली चोरी रोकने को हरिद्वार, यूएसनगर में बनेंगे विद्युत थाने

सर्वर डाउन होने से लोगों को बैंक में पैसों के लेन-देन और अन्य कार्यों के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा। वहीं, लीड बैंक एसबीआइ विकासनगर के चीफ मैनेजर वीके जोशी ने बताया कि मुंबई हेड क्वार्टर से सर्वर डाउन होने से बैंकिंग सेवा कुछ समय के लिए प्रभावित रही। लेकिन कुछ देर बाद बैंकिंग सेवा संचालित होने से सभी लोगों के कामकाज समय से निपट गए।

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में बिजली महंगी करने की तैयारी, यूपीसीएल ने बढ़ोत्तरी का भेजा प्रस्ताव

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस