Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड : शिक्षा विभाग के अधिकारियों 278 स्कूलों का किया मुआयना

उत्‍तराखंड में बीते रोज बुधवार को दोनों मंडलों में शिक्षा विभाग के अधिकारियों 278 स्कूलों का मुआयना किया। इस दौरान स्‍कूलों में छात्रों की उपस्थिति करीब 65फीसद रही है जबकि करीब 34 फीसद छात्र स्‍कूलों से गैर हाजिर रहे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 19 Aug 2021 12:13 PM (IST)Updated: Thu, 19 Aug 2021 12:13 PM (IST)
उत्‍तराखंड : शिक्षा विभाग के अधिकारियों 278 स्कूलों का किया मुआयना
दोनों मंडलों में शिक्षा विभाग के अधिकारियों 278 स्कूलों का मुआयना किया।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। प्रदेश में स्कूल कोविड-19 को लेकर सुरक्षा मानकों और सरकार के आदेश का पालन करने में रुचि ले रहे हैं। दोनों मंडलों में शिक्षा विभाग के अधिकारियों 278 स्कूलों का मुआयना किया। इस दौरान विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति औसतन 65.75 फीसद रही है। 14,032 छात्र स्कूल नहीं गए।

loksabha election banner

सरकार ने प्रदेश में बीती दो अगस्त से नौवीं से 12वीं और 16 अगस्त से छठी से आठवीं तक स्कूल चालू कर दिए हैं। स्कूलों को खोलने की छूट देने के साथ ही उनमें कोविड-19 से सुरक्षा को लेकर मानक प्रचलन कार्यविधि (एसओपी) जारी की गई है। सरकार के आदेश के मुताबिक अभिभावकों की सहमति लेकर ही छात्रों को स्कूल में आने को कहा गया है।

98 अधिकारियों ने किया स्कूलों का मुआयना

स्कूलों को आनलाइन के साथ आफलाइन मोड में पढ़ाई करानी होगी। एसओपी में स्कूलों का नियमित मुआयना के निर्देश भी दिए गए हैं। शिक्षा सचिव राधिका झा के निर्देश पर बुधवार को दोनों मंडलों गढ़वाल व कुमाऊं में मंडल, जिला व विकासखंड स्तर के 98 अधिकारियों ने स्कूलों का मुआयना किया।

26,937 छात्र रहे उपस्थित

निरीक्षण दलों ने पाया कि प्रदेश में सरकार के आदेश के मुताबिक स्कूल चल रहे हैं। वहां पढ़ाई शुरू हो चुकी है। 278 स्कूलों में पंजीकृत 40,969 में से 26,937 छात्र उपस्थित रहे हैं। सर्वाधिक 87.35 फीसद छात्र चमोली, 87.03 फीसद छात्र रुद्रप्रयाग और 78.55 फीसद छात्र टिहरी जिले में हाजिर रहे हैं। देहरादून में 53.30 फीसद, ऊधमसिंहनगर में 58.67 फीसद और नैनीताल में 59.13 फीसद उपस्थिति रही। शिक्षा सचिव के मुताबिक इन सभी स्कूलों में शासनादेश व एसओपी का पालन होता पाया गया है।

---------------------------------- 

वित्त के 11 अधिकारी प्रोन्नत अभी मूल पदों पर ही तैनाती

उत्तराखंड वित्त सेवा संवर्ग के 11 अधिकारियों को शासन ने पदोन्नत किया है। कोविड-19 महामारी के चलते पदोन्नत अधिकारियों को मूल तैनाती स्थान पर ही पदोन्नत पद के प्रति कार्यभार ग्रहण करने को कहा गया है। विभागीय चयन समिति की संस्तुति पर इन अधिकारियों को पदोन्नति दी गई है। पदोन्नत होने वालों में भास्करानंद पांडेय, डा पंकज कुमार शुक्ल, दिनेश कुमार, पूजा नेगी, नीतू भंडारी, शशि सिंह, आनंद सिंह, वीरेंद्र रावत, सुनील कुमार रतूड़ी, प्रकाश लाल शैल और मोहन लाल टम्टा शामिल हैं। इन्हें ज्येष्ठ वेतनमान श्रेणी-एक 78,800-2,09,200, वेतन मेट्रिक्स लेवल-12 (पुराना वेतनमान 15600-39100, ग्रेड वेतन 7600) में पदोन्नत किया गया है। पदोन्नत अधिकारियों को कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से दो वर्ष की परिवीक्षा अवधि पर रखा गया है। शासनादेश के मुताबिक पदोन्नत अधिकारियों की तैनाती आदेश बाद में अलग से जारी किए जाएंगे। अग्रिम आदेशों तक उन्हें मूल पद के साथ अतिरिक्त कार्यभार का निर्वहन करना होगा।

यह भी पढ़ें:-मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा- रोजगार और स्वरोजगार सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.