Move to Jagran APP

Dussehra 2020: कोरोना के साए में मनाया गया दशहरा पर्व, धू-धूकर जला लंकापति रावण का अहंकार

Dussehra 2020 बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व दशहरा उत्तराखंड में भी उल्लास के साथ मनाया गया। जगह-जगह लंकापति रावण के पुतले का दहन कर एक दूसरे को पर्व की बधाई दी गई। हालांकि इस बार कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बड़े आयोजनों की अनुमति नहीं थी।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 06:43 PM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 12:00 AM (IST)
Dussehra 2020: कोरोना के साए में मनाया गया दशहरा पर्व, धू-धूकर जला लंकापति रावण का अहंकार
धू-धूकर जला लंकापति रावण का अहंकार। जागरण

देहरादून, जेएनएन। Dussehra 2020 बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व दशहरा उत्तराखंड में भी उल्लास के साथ मनाया गया। जगह-जगह लंकापति रावण के पुतले का दहन कर एक दूसरे को पर्व की बधाई दी गई। हालांकि, इस बार कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बड़े आयोजनों की अनुमति नहीं थी। सीमित संख्या में ही लोगों को मंजूरी दी गई। वहीं, बन्नू बिरादरी ने भी इस साल भव्य आयोजन की जगह सांकेतिक रूप से रावण का पुतला दहन कर दशहरा पर्व मनाया। 

loksabha election banner

दशहरा पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत के लिए मनाया जाता है। हर साल इस दिन लंकापति रावण, मेघनाथ, कुंभकरण के पुतलों का दहन किया जाता है। उत्तराखंड में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें सीमित संख्या में ही लोग मौजूद रहे। बच्चों से लेकर बड़े-बूढ़े दूर से ही रावण दहन को देखते रहे। वहीं, कोरोना महामारी से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए प्रेम नगर मंदिर ग्राउंड में आयोजित दशहरा पर्व के अवसर पर मेघनाथ कुंभकरण और रावण के मुंह पर भी मास्क देखने को मिले। 

दीवार फांद रावण दहन देखने को आतुर

प्रशासन की ओर से इस साल कोरोना वायरस महामारी के कारण रावण दहन पुतला स्थल पर आम जनता को जाने की अनुमति नहीं दी गई, लेकिन शहर की जनता में रावण के पुतला दहन को देखने को खासा उत्साह रहा। रुड़की के नेहरू स्टेडियम में बीटी गंज रामलीला समिति की ओर से जब रावण पुतला दहन उत्सव का आयोजन शुरू किया गया तो एक युवक स्टेडियम की दीवार पर चढ़ गया और रावण का पुतला दहन देखने का प्रयास करता रहा। 

बच्चे चढ़े ठेले के ऊपर 

दशहरा पर्व पर बच्चों में भी काफी उत्साह रहता है। भले ही वो इस पर्व का मतलब न समझते हों, लेकिन रावण समेत अन्य पुतलों के दहन को देखने के लिए वो आतुर रहते हैं, लेकिन इसबार कोरोना संक्रमण के चलते गाइडलाइन तय की गई, जिसके चलते रुड़की में बच्चे रावण दहन को देखने के लिए कुछ इस तरह फास्ट फूड के ठेले के ऊपर चढ़ गए और पुतला दहन देखने की कोशिश करने लगे। 

यह भी पढ़ें: Dussehra 2020: नहीं टूटेगी 72 साल से चली आ रही परंपरा, बन्नू बिरादरी करेगा सांकेतिक रावण दहन

 

बुराई के प्रतीक रावण का हुआ अंत

रुद्रपुर में बुराई पर अच्छाई की विजय के प्रतीक विजयदशमी पर शहर के गांधी पार्क में रावण के पुतला दहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कमेटी और प्रशासन के बीच तय कार्यक्रम शाम छह बजे तक सभी पुतलों का दहन कर दिया गया। इस मौके पर विधायक राजकुमार ठुकराल, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री तिलक राज सहित कई गणमान्य लोग मंच पर मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: Dussehra 2020: दस फीट से ऊंचा नहीं होगा रावण का पुतला, मेलों पर पाबंदी; जानिए पूरी गाइडलाइन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.