Move to Jagran APP

कोरोना वैक्सीन के तीसरा चरण का ड्राई रन मंगलवार को, जानिए किस तरह संचालित होगी व्यवस्था

कोरोना की वैक्सीन लगाने का काम 16 जनवरी से शुरू कर दिया जाएगा। जब वैक्सीनेशन अभियान शुरू होगा तब सब कुछ तय व्यवस्था के मुताबिक ही हो इसके लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग हर स्तर पर तैयारी कर रहे हैं। इसी क्रम में ड्राई रन मंगलवार को चलाया जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 08:29 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 08:29 PM (IST)
कचहरी स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों से वार्ता करते जिलाधिकारी डॉ आशीष कुमार श्रीवास्तव।

जागरण संवाददाता, देहरादून। कोरोना की वैक्सीन लगाने का काम 16 जनवरी से शुरू कर दिया जाएगा। जब वैक्सीनेशन अभियान शुरू होगा, तब सब कुछ तय व्यवस्था के मुताबिक ही हो, इसके लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग हर स्तर पर तैयारी कर रहे हैं। इसी क्रम में तैयारियों को परखने के लिए तीसरा ड्राई रन मंगलवार को चलाया जाएगा। सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों से रूबरू जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि 16 से शुरू होने वाले पहले चरण के वैक्सीनेशन अभियान में 21 हजार, 546 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इनमें 313 सरकारी स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों से 7352 कर्मी व 726 गैर सरकारी प्रतिष्ठानों के 14 हजार 194 कर्मी शामिल हैं। दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर के रूप में पुलिस, होमगार्ड, नगर निकाय, राजस्व, सिविल डिफेंस, कैंट स्टाफ को वैक्सीन दी जाएगी। इस श्रेणी में 8747 कार्मिकों का आंकड़ा अब तक तैयार किया जा चुका है। 

loksabha election banner

वहीं, तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों का वैक्सीनेशन कराया जाएगा। बिना आइडी प्रूफ के किसी भी व्यक्ति को वैक्सीन का लाभ नहीं दिया जाएगा। वैक्सीनेशन के लिए जिले में 75 बूथ तैयार किए जा रहे हैं।

37 कोल्ड चेन प्वाइंट तैयार

जिलाधिकारी ने बताया कि वैक्सीन के सुरक्षित भंडारण के लिए कोल्ड चेन मैनेजमेंट सिस्टम तैयार किया गया है। अतिरिक्त क्षमता के लिए राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम को अस्थायी जिला कोल्ड चेक रूम में परिवर्तित किया गया है। जिले में कुल 37 कोल्ड चेक प्वाइंट तैयार किए गए हैं।

वैक्सीन लगने के बाद 30 मिनट की निगरानी

वैक्सीनेशन के लिए हर जगह तीन कक्ष तैयार किए जा रहे हैं। एक कक्ष में लाभार्थी शारीरिक दूरी के नियमों के मुताबिक अपनी बारी का इंतजार करेंगे, जबकि दूसरे कक्ष में वैक्सीनेशन किया जाएगा। तीसरा कक्ष वैक्सीनेशन के बाद संबंधित व्यक्तियों को 30 मिनट तक निगरानी में रखा जाएगा। ताकि किसी भी तरह का साइड इफेक्ट पाए जाने पर उसका उपचार किया जा सके।

इस तरह संचालित होगी व्यवस्था

  • टीकाकरण (वैक्सीनेशन) के लिए पांच कार्मिक तैनात रहेंगे।
  • टीकाकरण अधिकारी (एक) मेन गेट पर लाभार्थियों के मोबाइल पर आए मैसेज का अपनी सूची से मिलान करेंगे।
  • यह सुनिश्चित किया जाएगा कि टीकाकरण के लिए आने वाले व्यक्ति अस्वस्थ न हों, उनमें किसी तरह के लक्षण न दिख रहे हों।
  • टीकाकरण अधिकारी (दो) एक स्थल पर 100 व्यक्तियों के टीकाकरण की व्यवस्थाएं बनाएंगे और सभी के नाम का मिलान उनके आइडी प्रूफ से करेंगे।
  • टीकाकरण अधिकारी (कुल तीन) लाभार्थियों को टीकाकरण के लाभ बताने से लेकर टीकाकरण की व्यवस्था बनाने व टीकाकरण के बाद उनकी निगरानी का काम करेंगे।

यह भी पढ़ें -प्रधानमंत्री मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में सीएम त्रिवेंद्र ने किया प्रतिभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.