Move to Jagran APP

दीपावली के जश्न में रखें सेहत का ख्याल, बरतें ये सावधानियां

दीपावली में जश्न के साथ ही अपनी सेहत का ख्याल रखना न भूलें। क्योंकि दपावली के दौरान अक्सर लोग तला भुना खाना कुछ

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 01:49 PM (IST)Updated: Wed, 07 Nov 2018 08:55 PM (IST)
दीपावली के जश्न में रखें सेहत का ख्याल, बरतें ये सावधानियां
दीपावली के जश्न में रखें सेहत का ख्याल, बरतें ये सावधानियां

देहरादून, [जेएनएन]: दीपावली पर पटाखों के धुएं और कानफोड़ू शोर से बचे रहने के साथ ही उल्टा-सीधा खाने से बचना भी जरूरी है। ऐसा न हो कि लजीज व्यंजनों का लुत्फ अधिक उठाने के चक्कर में तबीयत बिगड़ जाए। 

loksabha election banner

दीपावली के दौरान तले हुए मसालेदार भोजन और मिठाइयों का इस्तेमाल बढ़ जाता है, जिससे पाचन-तंत्र से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं। पेट की अंदरूनी सतह पर सूजन आ जाती है, कब्ज और एसिडिटी की समस्या हो जाती है। अधिक मात्रा में मिठाइयां खाने से लूज मोशन और पेट दर्द की समस्या हो सकती है। 

कई तरह की चीजें एक साथ खाने से पेट में खिंचाव और दर्द की शिकायत हो सकती है। विशेषज्ञों का मानना है कि पेट का एसिड छाती की तंत्रिकाओं को ट्रिगर कर श्वास नलियों को संकुचित कर देता है। इससे अस्थमा अटैक का खतरा और बढ़ जाता है। 

वरिष्ठ गेस्ट्रो सर्जन डॉ. विपुल कंडवाल के अनुसार दीपावली पर मौसम में भी काफी हद तक बदलाव आ जाता है, जिस कारण जल्दी से या बहुत अधिक प्यास नहीं लगती। लेकिन, त्योहार के इस अवसर पर हाइड्रोजन लेवल को मेंटेन करना बेहद जरूरी है। इसका एक फायदा यह होता है कि जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो आपका पेट भरा रहता है और आप बहुत अधिक व अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच जाते हैं। वैसे खाद्य या पेय पदार्थों का चयन करते समय भी हेल्दी ऑप्शन को ही प्राथमिकता दें। 

ऐसे बचें 

- दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी से करें। इसमें आधा चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस भी मिला लें। 

- खाने में सलाद, दही, छाछ, सूप जरूर लें। 

-  तले-भुने भोजन का सेवन कम करें। 

- शाम के स्नैक्स में चाय, कॉफी या तला-भुना खाने की बजाय एक केला खा लें, इससे एसिडिटी से बचे रहेंगे। 

- अपना नियमित वर्कआउट न छोड़ें। 

इमरजेंसी में तैनात रहेंगे डॉक्टर 

दीपावली की रात दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय की इमरजेंसी में सभी विभागों के डॉक्टर मौजूद रहेंगे। चिकित्साधीक्षक डॉ. केके टम्टा ने बताया कि रात आठ से 10 बजे तक पटाखे छुड़ाने का समय है। इसी के मद्देनजर एहतियात के तौर पर हड्डी, नेत्र, सर्जरी के डॉक्टरों समेत फिजीशयन की रात आठ से 12 बजे तक ड्यूटी लगाई गई है। सभी विभागों के विभागाध्यक्ष को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। वहीं,  रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी लैब भी खुली रहेगी। रेडियोलॉजिस्ट और पैथोलॉजिस्ट को भी रात में ड्यूटी पर तैनात रहने के लिए कहा गया है। 

आपातकालीन सेवा 108 भी मुस्तैद 

आपातकालीन सेवा 108 ने बीते 10 वर्षों में दीपावली के दौरान घटी दुर्घटनाओं एवं अन्य घटनाओं के अनुभवों के आधार पर एम्बुलेंस के तैनाती स्थल में आंशिक परिवर्तन करने का निर्णय लिया है। राज्य के प्रमुख शहरों क्रमश: देहरादून, हरिद्वार, रुद्रपुर एवं हल्द्वानी में 108 एंबुलेंस को पूर्ण रूप से सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। देहरादून शहर में एंबुलेंस सर्वे चौक, जाखन, राजपुर रोड, प्रेमनगर चौक, सूरी चौक, रेस कोर्स, रिंग रोड चौक, लाडपुर, रिस्पना पुल और आइएसबीटी में तैनात रहेंगे। स्टेट हेड मनीष टिंकू ने कहा कि एंबुलेंस एवं कॉल सेंटर टीम के सदस्यों को दीपावली के अवसर पर अनावश्यक रूप से छुट्टी लेने से मना किया गया है।

यह भी पढ़ें: धनतेरस के साथ शुरू हो जाता है दीपोत्सव, जीवन में भरता है सुख-समृद्धि के रंग

यह भी पढ़ें: 'बग्वाल' का एक रूप 'इगास' भी, जानिए इसकी विशेषता

यह भी पढ़ें: दीये बना समृद्धि का प्रकाश फैला रहीं यह महिला, जानिए सफलता की कहानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.