Move to Jagran APP

शनिवार से शुरू होगा कोरोना वैक्सीन लगाने का अभियान, डीएम ने किया वैक्‍सीन स्‍टोरेज सेंटर का निरीक्षण

दून में भी शनिवार से कोरोना वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू हो जाएगा। दून के हिस्से की वैक्सीन मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में बनाए गए कोल्ड चेन स्टोरेज सेंटर में रखवा दी गई हैं। गुरुवार को जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने सेंटर का औचक निरीक्षण कर वैक्सीन के रखरखाव व्यवस्थाएं परखीं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 02:07 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 02:07 PM (IST)
शनिवार से शुरू होगा कोरोना वैक्सीन लगाने का अभियान, डीएम ने किया वैक्‍सीन स्‍टोरेज सेंटर का निरीक्षण
मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में बनाए गए कोल्ड चेन स्टोरेज सेंटर का निरीक्षण करने पहुंचे जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव।

जागरण संवाददाता, देहरादून। दून में भी शनिवार से कोरोना वैक्सीन लगाने का अभियान शुरू हो जाएगा। दून के हिस्से की वैक्सीन मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में बनाए गए कोल्ड चेन स्टोरेज सेंटर में रखवा दी गई हैं। गुरुवार को जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने सेंटर का औचक निरीक्षण कर वैक्सीन के रखरखाव भी व्यवस्थाएं परखीं। जिलाधिकारी ने निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि वैक्सीन को रखे जाने के कोल्ड चेन संबंधी जो गाइडलाइन है, उसका पूरा पालन किया जाए। इसके साथ ही वैक्सीनेशन के लिए चल रही व्यवस्थाओं का परीक्षण भी किया।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने बताया कि वैक्सीन की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए कोल्ड चेन स्टोरेज में आइस लाइंड रेफ्रिजेरेटर, डीप फ्रीजर, वाक इन्कूलर व वाक इन फ्रीजर के इंतजाम किए गए हैं। वैक्सीन रखने की पूरी प्रक्रिया में आइसीएमआर (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) की गाइडलाइन का पालन कराया जा रहा है। इसके अलावा जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए खरीदे गए वाहनों का भी अवलोकन किया। उन्होंने निर्देश दिया कि तत्काल इनका पंजीकरण कराकर चिकित्सा सेवाओं को मजबूत बनाया जाए।

दूरस्थ क्षेत्र त्यूणी में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए तत्काल एक एंबुलेंस भेजने के निर्देश दिए। निरीक्षण में मुख्य विकास अधिकारी नितिका खंडेलवाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनूप डिमरी, जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. राजीव दीक्षित, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एनके त्यागी व डॉ. दिनेश चौहान भी शामिल रहे।

तीसरे दिन दून के प्रवेश स्थलों पर राहत

दून के प्रवेश स्थलों पर दो दिन में छह व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद तीसरे दिन राहत देखने को मिली। 683 व्यक्तियों की जांच में कोई भी पॉजिटिव नहीं पाया गया। जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव के मुताबिक गुरुवार को दूसरे राज्यों से आने वाले व्यक्तियों की जांच में 600 की जांच अकेले आशारोड़ी चेकपोस्ट पर ही की गई। वहीं, जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर 53, जबकि आइएसबीटी, रेलवे स्टेशन व कुल्हाल चेकपोस्ट पर 10-10 व्यक्तियों की जांच की गई।

यह भी पढ़ें-उत्‍तराखंड : दूसरे चरण में पुलिस, सफाई, राजस्व कार्मिकों को लगेंगे टीके


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.