Move to Jagran APP

डीएम ने दिए आदेश, मैक्स और सीएमआइ कोरोना संक्रमितों के इलाज को 85 बेड करें आरक्षित

दून के जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने गुरुवार को आदेश जारी कर दोनों अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि वह 85 बेड (44 सीएमआइ और 41 मैक्स) तैयार रखें।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 04:11 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 04:11 PM (IST)
डीएम ने दिए आदेश, मैक्स और सीएमआइ कोरोना संक्रमितों के इलाज को 85 बेड करें आरक्षित
डीएम ने दिए आदेश, मैक्स और सीएमआइ कोरोना संक्रमितों के इलाज को 85 बेड करें आरक्षित

देहरादून, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन ने निजी अस्पतालों में इलाज की कवायद तेज कर दी है। महंत इंदिरेश, सुभारती मेडिकल कॉलेज और एचआइएचटी जौलीग्रांट अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार पहले से चल रहा है। अब जल्द मैक्स और सीएमआइ में भी कोराना संक्रमित मरीजों का उपचार सरकार की ओर से तय की गई दर के आधार पर कर पाएंगे।

loksabha election banner

देहरादून के जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने गुरुवार को आदेश जारी कर दोनों अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि वह 85 बेड (44 सीएमआइ और 41 मैक्स) तैयार रखें। इसमें 12 आइसीयू बेड भी शामिल करने को कहा गया है। इसके अलावा सिनर्जी और कैलाश अस्पताल में भी कोरोना संक्रमितों के उपचार के लिए कवायद तेज कर दी गई है। यहां भी बेड आरक्षित करने के लिए जल्द आदेश जारी कर दिया जाएगा।

यह बेड होंगे आरक्षित

मैक्स अस्पताल

आइसीयू वेंटिलेटर सहित, 10 बेड

अन्य सभी प्रकार के कक्ष, 31 बेड

सीएमआइ अस्पताल

आइसीयू वेंटिलेटर सहित, 02 बेड

जनरल, 16 बेड

सेमी प्राइवेट, 08 बेड

प्राइवेट, 10 बेड

क्यूबीकल, 08

दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के आइसीयू में बेड फुल

दून जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या बढऩे से दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल पर भी बोझ बढ़ता जा रहा है। यहां कोरोना संदिग्ध और संक्रमित मरीजों के लिए 35 आइसीयू बेड की व्यवस्था है। ये सभी बेड फुल हो चुके हैं। अब कॉलेज प्रशासन आइसीयू में बेड बढ़ाने की तैयारी कर रहा है।

दून में अब तक 4710 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। फिलहाल जिले में 1574 एक्टिव केस (सक्रिय मरीज) हैं, जिनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार ने निजी अस्पतालों को भी इलाज की अनुमति दे दी है, लेकिन निम्न और मध्यम वर्गीय तबका अब भी दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल पर निर्भर है। इससे अस्पताल पर बहुत ज्यादा दबाव है। गुरुवार को यहां सभी आइसीयू बेड फुल हो जाने से गंभीर मरीजों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: एक माह में दोगुने हुए एक्टिव केस, सितंबर अंत तक 40 हजार पहुंच सकता है आंकड़ा

प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना का कहना है कि आइसीयू के 30 बेड संक्रमित और पांच संदिग्ध मरीजों के लिए रखे गए हैं। इसके अतिरिक्त पांच बेड गाइनी, आठ बेड बच्चों और 20 बेड नवजात के लिए हैं। उन्होंने बताया कि हालिया स्थिति को देखते हुए आइसीयू के बेड बढ़ाए जा रहे हैं। अगले कुछ वक्त में 30 आइसीयू बेड और तैयार हो जाएंगे। इनमें से 15 बेड अगले तीन-चार दिन में क्रियाशील हो जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: देहरादून में भी टूटा रिकॉर्ड, 272 लोग कोरोना संक्रमित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.