Move to Jagran APP

महिला दिवस पर दिखेगी उत्तराखंडी परिधानों की झलक, जानिए क्‍या है विभाग की अनूठी पहल

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग इस मर्तबा अनूठी पहल करने जा रहा है। उत्तराखंड के परंपरागत परिधानों को प्रोत्साहित करने और इनसे भावी पीढ़ी को परिचित कराने के उद्देश्य से देहरादून में आठ मार्च को उत्तराखंडी परिधान म्यर पहचाण प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

By Sumit KumarEdited By: Published: Fri, 19 Feb 2021 10:23 PM (IST)Updated: Fri, 19 Feb 2021 10:44 PM (IST)
महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्य ने कहा कि प्रतियोगिता में जिलों से महिलाएं शिरकत करेंगी।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास विभाग इस मर्तबा अनूठी पहल करने जा रहा है। उत्तराखंड के परंपरागत परिधानों को प्रोत्साहित करने और इनसे भावी पीढ़ी को परिचित कराने के उद्देश्य से देहरादून में आठ मार्च को 'उत्तराखंडी परिधान : म्यर पहचाण' प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्य ने शुक्रवार को विधानसभा स्थित कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस पहल का मकसद गढ़वाल, कुमाऊं के पारंपरिक परिधानों को संरक्षण-संवद्र्धन करना भी है। प्रतियोगिता में राज्य के सभी जिलों से महिलाएं शिरकत करेंगी।

loksabha election banner

राज्यमंत्री रेखा आर्य ने कहा कि पहली बार महिलाओं के लिए इस तरह की प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इसकी तीन श्रेणियां निर्धारित की गई हैं। 'चेली-नौनी उत्तराखंडी' श्रेणी में 18 से 30 वर्ष की अविवाहित युवतियां भाग लेंगी। 'ब्वारी उत्तराखंडी' श्रेणी में 50 वर्ष तक की विवाहित महिलाएं और 'आमा उत्तराखंडी' श्रेणी में 50 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं भाग ले सकेंगी। उन्होंने बताया कि तीनों श्रेणियों में गढ़वाल-कुमाऊं क्षेत्र के प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले 18 प्रतिभागी महिलाओं को पुरस्कृत किया जाएगा। प्रत्येक श्रेणी में प्रथम पुरस्कार 31 हजार, द्वितीय पुरस्कार 21 हजार और तृतीय पुरस्कार 11 हजार रुपये निर्धारित किया गया है। विजेताओं का निर्णय कला, संस्कृति एवं पारंपरिक परिधान के क्षेत्र में प्रतिष्ठित व अनुभवी निर्णायक मंडल द्वारा किए जाएगा।

यह भी पढ़ें- Haridwar Kumbh Mela 2021: कुंभ में अल्मोड़ा की गगरी में भेंट करेंगे गंगाजल

राज्मयंत्री आर्य के मुताबिक प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक बालिकाएं व महिलाएं 24 फरवरी तक आवेदन कर सकती हैं। ये आवेदन पत्र संबंधित जिलों के जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय से प्राप्त होंगे। 25 फरवरी तक आवेदन पत्र महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास निदेशालय पहुंचेंगे और 26 फरवरी को तीनों श्रेणियों के लिए लाटरी के माध्यम से प्रत्येक जिले से हर श्रेणी में दो-दो प्रतिभागियों का चयन किया जाएगा।उन्होंने बताया कि आठ मार्च को देहरादून में धर्मपुर में यह प्रतियोगिता होगी, जिसमें मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत मुख्य अतिथि होंगे। मुख्यमंत्री के हाथों ही विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता स्थल पर सेल्फी प्वाइंट भी स्थापित किए जाएगा। राज्यमंत्री ने बताया कि वह स्वयं भी प्रतियोगिता में गैर प्रतिभागी के रूप में भाग लेंगी।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंडी हस्तशिल्प को देश-दुनिया में अब मिलेगी नई पहचान

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.