जागरण संवाददाता, देहरादून। संस्कृति विभाग से पंजीकृत लोक कलाकारों का मानदेय बढ़ाने के साथ सम्मान और कार्यक्रम दिलाने को लेकर युवा कांग्रेस ने गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) के मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। कार्यकर्त्ताओं ने कहा कि विभाग की ओर से लोक कलाकारों की अनदेखी की जा रही।

शनिवार को युवा कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष संदीप चमोली के नेतृत्व में कार्यकर्त्ता राजपुर रोड स्थित जीएमवीएन मुख्यालय पहुंचे। वहां उन्होंने कलाकारों की लंबित मांगों पर कार्रवाई नहीं किए जाने का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया। इसके बाद संस्कृति विभाग की महानिदेशक स्वाति एस. भदौरिया को ज्ञापन सौंपा गया।

संदीप चमोली ने कहा कि संस्कृति के संरक्षण और प्रसार में लोक कलाकार अहम भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के कलाकारों ने देश ही नहीं, विदेश में भी अपनी संस्कृति का प्रचार-प्रसार किया, लेकिन संस्कृति विभाग इन कलाकारों की अनदेखी कर रहा है। उन्हें मानदेय के रूप में मिलने वाली धनराशि काफी कम है।

विभाग से पंजीकृत सांस्कृतिक दलों को क्रमबद्ध कार्य नहीं दिया जाता, बल्कि चहेतों को ही कार्यक्रम दिए जाते हैं। इससे कलाकारों का मनोबल गिर रहा है। इस मौके पर युवा कांग्रेस के प्रदेश महासचिव जितेंद्र नेगी, प्रदेश सचिव बलजीत सिंह, जिला महासचिव सौरव शर्मा, पूर्ण जोशी, नवनीत कुकरेती, प्रिंस शर्मा आदि मौजूद रहे।

मांग पूरी न हुई तो अन्नोत्सव का करेंगे बहिष्कार

राशन डीलरों ने जल्द से जल्द मांग पूरी नहीं होने पर एक अक्टूबर से शुरू हो रहे अन्नोत्सव के बहिष्कार का एलान किया है। कहा कि वह लंबे समय से मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन सरकार उनकी अनदेखी कर रही है। शनिवार को आदर्श राशनिंग डीलर्स वेलफेयर सोसायटी की ओर से हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि पिछले एक सप्ताह से चल रही बेमियादी हड़ताल 30 सितंबर तक जारी रहेगी।

यह भी पढ़ें- Gramin Bank Strike: 27 को ग्रामीण बैंक कार्मिकों की हड़ताल, प्रदेशभर में 286 शाखाएं रहेंगी बंद

इस मौके पर सोसायटी के नगर अध्यक्ष आनंद खडका ने कहा कि कोरोनाकाल में सरकार की ओर से चलाई गई गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत वर्ष 2020 के पांच माह और 2021 के पांच माह के भाड़े का भुगतान अभी तक नहीं किया गया है। साथ ही वह डीजल के लिए मिलने वाले तीन रुपये प्रति किमी को बढ़ाकर 15 रुपये करने की मांग कर रहे हैं। इस मौके पर दिनेश चौहान, संजय गुप्ता, राजेश रावत, अनीता जुयाल, विनोद भंडारी आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- ऋषिकेश: गांधी स्तंभ के नीचे एक दिवसीय उपवास पर बैठे कृष्णा नगर वासी, जानिए क्या है उनकी मांग

Edited By: Raksha Panthri