Move to Jagran APP

Gramin Bank Strike: 27 को ग्रामीण बैंक कार्मिकों की हड़ताल, प्रदेशभर में 286 शाखाएं रहेंगी बंद

Gramin Bank Strike विभिन्न मांगों को लेकर आगामी 27 सितंबर को उत्तराखंड ग्रामीण बैंक अधिकारी और कर्मचारी हड़ताल पर रहेने वाले हैं। इस दौरान प्रदेशभर में उत्तराखंड ग्रामीण बैंक की 286 शाखाएं बंद रहेंगी जिससे काम प्रभावित होगा।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sat, 25 Sep 2021 02:23 PM (IST)Updated: Sat, 25 Sep 2021 02:23 PM (IST)
Gramin Bank Strike: 27 को ग्रामीण बैंक कार्मिकों की हड़ताल, प्रदेशभर में 286 शाखाएं रहेंगी बंद
27 को ग्रामीण बैंक कार्मिकों की हड़ताल, प्रदेशभर में 286 शाखाएं रहेंगी बंद।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Gramin Bank Strike आल इंडिया रीजनल रूरल बैंक इंप्लाइज एसोसिएशन के आह्वान पर विभिन्न मांगों को लेकर आगामी 27 सितंबर को उत्तराखंड ग्रामीण बैंक अधिकारी व कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। इस दौरान प्रदेशभर में उत्तराखंड ग्रामीण बैंक की 286 शाखाएं बंद रहेंगी।

prime article banner

उत्तराखंड ग्रामीण बैंक अधिकारी संघ के महासचिव भुवनेंद्र बिष्ट ने बताया कि आल इंडिया रीजनल रूरल बैंक इंप्लाइज एसोसिएशन के राष्ट्रव्यापी हड़ताल के आह्वान पर उत्तराखंड में भी ग्रामीण बैंकों में हड़ताल रहेगी। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से ग्रामीण बैंकों की मांगों को अनदेखा किया जा रहा है। जिससे ग्रामीण बैंक कर्मियों में भारी रोष है। कर्मचारी संघ के अध्यक्ष आशीष तोमर ने भी अपने संगठन की ओर से हड़ताल को पूर्ण समर्थन देने की घोषणा की है।

ये है बैंक कर्मियों की प्रमुख मांगें

-11वें बैंकिंग वेतन समझौते के समस्त लाभों के आदेश को समानता के तय सिद्धांत के तहत शीघ्र जारी किया जाए।

-बैंकिंग पेंशन अधिनियम को ग्रामीण बैंकों में भी वर्ष 1993 से प्रभावी किया जाएं और 31 मार्च 2018 तक ग्रामीण बैंक में सेवा में जाइन कर चुके स्टाफ को भी योजना में कवर किया जाए।

-भारत सरकार द्वारा ग्रामीण बैंक से अपनी 50 फीसदी हिस्सेदारी को बेचने की नीतियां रद्द की जाए।

-मानव शक्ति योजना का पुनर्निधारण करते हुए समुचित नयी भर्ती की जाए।

-अस्थाई रूप से कार्यालय सहायक पद पर सेवारत समस्त संदेश वाहकों का नियमितीकरण किया जाए।

कर्मचारियों की मांगों को समर्थन देगा पर्वतीय संगठन

उत्तरांचल पर्वतीय कर्मचारी शिक्षक संगठन शिक्षक-कर्मचारियों की मांगों को लेकर प्रदेशभर में चल रहे आंदोलन को पूरा समर्थन देगा। 27 सितंबर को जनपदों में होने वाली रैलियों में शिक्षक हिस्सा लेंगे। इसके अलावा पांच अक्टूबर को राजधानी में होने वाली हुंकार रैली में भारी संख्या में भागीदारी करेंगे। शुक्रवार को उत्तरांचल पर्वतीय कर्मचारी शिक्षक संगठन की प्रदेश अध्यक्ष प्रताप सिंह की अध्यक्षता में हुई आनलाइन बैठक में यह निर्णय लिया गया।

यह भी पढ़ें- मांगों को लेकर सचिवालय गेट पर सचिवालय संघ के पदाधिकारियों ने दिया धरना

प्रदेश महामंत्री पंचम सिंह बिष्ट ने सभी से अनुरोध किया कि 18 सूत्री मांगों को लेकर चल रहे आंदोलन में बढ़चढ़ कर हिस्सा लें। कहा कि प्रदेश में पहली बार सभी परिसंघ के पदाधिकारी एक मंच पर आकर एक दूसरे से जुड़े मुद्दों के लिए आंदोलन कर रहे हैं। कहा कि जल्द ही जिला व प्रदेश स्तर के अधिवेशन व चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। जो लोग सेवानिवृत्त हो चुके हैं, संगठन उनका सम्मान करेगा। बैठक में सुभाष रतूड़ी, राजकुमार, विजय सती, बनवारी सिंह, अनंतराम शर्मा, संदीप कुमार मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- समीक्षा अधिकारी भर्ती परीक्षा के विरोध में युवाओं ने किया प्रदर्शन, भर्ती कराने वाली कंपनी को बताया ब्‍लैक लिस्‍टेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.