Move to Jagran APP

Dehradun News: मुस्लिम धर्म को त्यागकर हिंदू धर्म अपनाना चाहता है देहरादून का यह युवक, डीएम के पास लगाई अर्जी

Dharm Parivartan देहरादून निवासी एक युवक मुस्लिम धर्म को त्यागकर हिंदू धर्म अपनाना चाहता है। उसने इस संबंध में डीएम के पास अर्जी लगाई है। डीएम ने एडीएम को मामला भेजा है। साथ ही डीजीसी से विधिक राय के भी निर्देश दिए हैं।

By Suman semwalEdited By: Sunil NegiPublished: Sat, 05 Nov 2022 09:20 PM (IST)Updated: Sat, 05 Nov 2022 09:20 PM (IST)
Dehradun News: मुस्लिम धर्म को त्यागकर हिंदू धर्म अपनाना चाहता है देहरादून का यह युवक, डीएम के पास लगाई अर्जी
Dehradun News सईद अरशद मुस्लिम धर्म को त्यागकर हिंदू धर्म अपनाना चाहते हैं।

जागरण संवाददाता, देहरादूनः Dehradun News सईद अरशद मुस्लिम धर्म को त्यागकर हिंदू धर्म अपनाना चाहते हैं। इस इच्छा के साथ के वह पहले जिला न्यायालय पहुंचे और उन्हें जिलाधिकारी (डीएम) कार्यालय जाने की सलाह दी गई।

loksabha election banner

सईद ने जिलाधिकारी के पास लगाई अर्जी

अब सईद अरशद ने जिलाधिकारी के पास अर्जी लगाई है। जिलाधिकारी सोनिका ने यह मामला अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) डा. एसके बरनवाल को भेजते हुए जिला शासकीय अधिवक्ता (डीजीसी) सिविल से भी राय प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं।

डीएम ने एडीएम को भेजा मामला 

जिलाधिकारी को भेजी गई धर्म परिवर्तन की अर्जी देहरादून के लक्खीबाग निवासी 36 वर्षीय मुस्लिम युवक सईद अरशद की है। उन्होंने कहा कि वह अपनी इच्छा से मुस्लिम धर्म को त्यागकर हिंदू धर्म अपनाना चाहते हैं।

  • इस संबंध में उन्होंने जिलाधिकारी से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात का भी प्रयास किया। मुलाकात न होने पर सईद ने ईमेल से धर्म परिवर्तन की अर्जी जिलाधिकारी को भेजी।

डीजीसी से विधिक राय के भी निर्देश दिए

जिलाधिकारी सोनिका ने भी प्रकरण में तत्परता दिखाते हुए आवेदन को आगे की कार्रवाई के लिए अपर जिलाधिकारी को भेज दिया। अपर जिलाधिकारी डा. बरनवाल के अनुसार, डीजीसी से राय प्राप्त की जा रही है।

धर्म परिवर्तन के कुछ अन्य आवेदन भी हैं मिले

इस संबंध में जल्द धर्म परिवर्तन की कार्रवाई पूरी कर दी जाएगी। वहीं, जिलाधिकारी सोनिका ने बताया कि मुस्लिम धर्म से हिंदू धर्म मे परिवर्तन कुछ अन्य आवेदन भी मिले हैं। इन पर भी कार्रवाई गतिमान है।

यह भी पढ़ें:- Dhanbad: ईसाई धर्म अपनाने वाले आमझर के कई ग्रामीणों ने की घर वापसी... हिंदू धर्म में लौटने का आश्वासन दिया

पंतनगर में ससुरालियों ने धर्म परिवर्तन के लिए बनाया दबाव

बीते महीने ऊधम सिंह नगर जनपद के के पंतनगर में धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बनाने पर एक युवक ने आत्महत्या कर ली थी। पुलिस ने कोर्ट के आदेश पर पांच ससुरालियों के विरुद्ध केस दर्ज कर लिया था।

यह भी पढ़ें: रामनगर में धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बनाने का आरोप, हिंदूवादी संगठन में रोष


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.