Move to Jagran APP

Khel Mahakumbh: देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ सेमीफाइनल में पहुंचे

तृतीय खेल महाकुंभ की राज्य स्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिता के अंडर-17 वर्ग में देहरादून नैनीताल बागेश्वर व पिथौरागढ़ ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 13 Feb 2020 12:50 PM (IST)Updated: Thu, 13 Feb 2020 12:50 PM (IST)
Khel Mahakumbh: देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ सेमीफाइनल में पहुंचे
Khel Mahakumbh: देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ सेमीफाइनल में पहुंचे

देहरादून, जेएनएन। तृतीय खेल महाकुंभ की राज्य स्तरीय फुटबॉल प्रतियोगिता के अंडर-17 वर्ग में देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर व पिथौरागढ़ ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। अंडर-12 वर्ग में नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़ व ऊधमसिंह नगर और अंडर-14 वर्ग में ऊधमसिंह नगर, अल्मोड़ा, नैनीताल ने सेमीफाइनल में जगह बनाई।

loksabha election banner

पवेलियन मैदान में चल रही प्रतियोगिता में अंडर-17 वर्ग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले हुए। पहला क्वार्टर फाइनल पिथौरागढ़ व ऊधमसिंह नगर के बीच खेला गया। सडन डेथ तक चले मुकाबले में पिथौरागढ़ ने 3-2 से बाजी मारी। पिथौरागढ़ के लिए जयंत भट्ट, सूरज सौन व जनक सिंह ने गोल दागे। 

दूसरे क्वार्टर फाइनल में नैनीताल ने पौड़ी को 2-1 से हराया। नैनीताल के लिए मनीष सिंह ने दो गोल किए। तीसरे क्वार्टर फाइनल में बागेश्वर ने अल्मोड़ा को 1-0 से हराया। मनीष ने विजयी गोल किया। चौथे मैच में देहरादून ने उत्तरकाशी को 3-1 से हराया। देहरादून के लिए शिवांचल ने हैट्रिक लगाई। 

वहीं, महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में अंडर-12 व अंडर-14 वर्ग के मुकाबले हुए। अंडर-14 वर्ग में ऊधमसिंह नगर, अल्मोड़ा, नैनीताल व देहरादून ने अंतिम चार में प्रवेश किया। अंडर-12 वर्ग में नैनीताल ने हरिद्वार को 2-0, चंपावत ने चमोली को 7-0, पिथौरागढ़ ने देहरादून को 5-4 व ऊधमसिंह नगर ने पौड़ी को 1-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

तीरंदाजी में देहरादून का दबदबा

महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में तीरंदाजी के मुकाबले हुए। बालक अंडर-17 वर्ग के इंडियन राउंड 20 मीटर वर्ग में देहरादून के शोएब व पीयूष सिंह, अंडर-14 वर्ग में देहरादून के आदर्श नेगी व ऋषभ त्यागी और बालिका वर्ग में देहरादून की अनीषा सेमवाल प्रथम व अनुष्का बिजल्वाण दूसरे स्थान पर रहीं। 

मास्टर्स एथलेटिक्स में उत्तराखंड को 16 स्वर्ण समेत 39 पदक

नेशनल मास्टर्स एथलेटिक्स प्रतियोगिता में उत्तराखंड के वेटरन खिलाड़ियों  ने शानदार प्रदर्शन करते हुए विभिन्न स्पर्धाओं में 16 स्वर्ण समेत 39 पदक अपने नाम किए। 

देवभूमि मास्टर्स एथलेटिक्स एंड स्पोर्ट्स डेवलपमेंट एसोसिएशन की ओर से हरियाणा के पंचकूला में सात से 11 फरवरी तक हुई नेशनल मास्टर्स एथलेटिक्स प्रतियोगिता में उत्तराखंड के खिलाड़ियों का प्रदर्शन शानदार रहा है। उत्तराखंड एथलेटिक्स एसोसिएशन के सचिव केजेएस कलसी ने बताया कि प्रतियोगिता में उत्तराखंड से 35 से 90 आयुवर्ग के 90 मास्टर्स महिला व पुरुष एथलीटों ने भाग लिया। 

प्रतियोगिता में उत्तराखंड की टीम ने 16 स्वर्ण, 13 रजत व दस कांस्य पदक अपने नाम किए। जिसके साथ उत्तराखंड टीम ओवरऑल चैंपियनशिप में छठे पायदान पर रही है। बताया कि प्रतियोगिता में 17 राज्यों से 2500 मास्टर्स खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। 

किक बॉक्सिंग में अरुण को रजत पदक

वाको इंडियन ओपन इंटरनेशनल किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप में उत्तराखंड के अरुण शर्मा ने देश का प्रतिनिधित्व करते हुए रजत पदक जीता है। दिल्ली के तालकटोरा इनडोर स्टेडियम में चल रही चैंपियनशिप में 19 वर्षीय अरुण ने शानदार प्रदर्शन किया। 

यह भी पढ़ें: Khel Mahakumbh: फुटबॉल में पौड़ी, ऊधमसिंह नगर और अल्मोड़ा की जीत 

अरुण ने माइन 71 किग्रा वर्ग में भाग लेते हुए जॉर्डन, तुर्की व रशिया के प्रतिद्वंद्वी को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। हालांकि, फाइनल में अरुण को कजाकिस्तान के खिलाड़ी से अंकों के आधार पर हार का सामना करना पड़ा। दून निवासी अरुण इससे पहले नेपाल में हुई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीत चुके हैं।

यह भी पढ़ें: आठ साल से ठप पड़े आइस रिंक की दुर्दशा के लिए जिम्मेदार मौन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.