Move to Jagran APP

ओमिक्रोन की एंट्री के बाद दून में एकतरफा बढ़ रहा कोरोना, आंकड़ों में देखें किस तरह मार रहा उछाल

कोरोना का संक्रमण निरंतर बढ़ रहा है। 13 जिलों वाले प्रदेश में अभी बाकी जगह फिर भी राहत है मगर देहरादून में हालात चिंताजनक नजर आने लगे हैं। बीते एक सप्ताह में सामने आए संक्रमण के मामलों का आकलन करें तो 58 फीसद व्यक्ति यहीं संक्रमित पाए गए।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sun, 02 Jan 2022 09:35 AM (IST)Updated: Sun, 02 Jan 2022 09:35 AM (IST)
ओमिक्रोन की एंट्री के बाद दून में एकतरफा बढ़ रहा कोरोना, आंकड़ों में देखें किस तरह मार रहा उछाल
ओमिक्रोन की एंट्री के बाद दून में एकतरफा बढ़ रहा कोरोना।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Dehradun Coronavirus Update कोरोना के नए वैरिएंट ओमक्रोन की दस्तक के बाद कोरोना का संक्रमण निरंतर बढ़ रहा है। 13 जिलों वाले प्रदेश में अभी बाकी जगह फिर भी राहत है, मगर देहरादून में हालात चिंताजनक नजर आने लगे हैं। बीते एक सप्ताह में सामने आए संक्रमण के मामलों का आकलन करें तो 58 फीसद व्यक्ति यहीं संक्रमित पाए गए।

loksabha election banner

26 दिसंबर से एक जनवरी तक उत्तराखंड में कोरोना के 380 नए मामले पाए गए हैं। चिंता की बात यह है कि इसमें 222 व्यक्ति अकेले देहरादून में संक्रमित पाए गए। यह स्थिति बताती है कि यदि यहां कोरोना संक्रमण के नियमों का कड़ाई से पालन नहीं कराया गया तो जल्द ही कम्युनिटी स्प्रेड (सामुदायिक प्रसार) की स्थिति आ सकती है। संक्रमण के मुताबिक ही दून में एक्टिव केस भी तेजी से बढ़ रहे हैं। प्रदेश में इस समय एक्टिव केस की कुल संख्या 367 है और 182 एक्टिव केस अकेले दून में ही हैं। कोरोना की दूसरी लहर में भी संक्रमण की सर्वाधिक मार दून ने ही झेली है। लिहाजा, पिछले अनुभव से सबक लेकर अभी से रोकथाम के प्रयास तेज करने होंगे।

ओमिक्रोन से बचाव के लिए सतर्कता जरूरी: सीएम

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से बचाव के लिए सतर्कता जरूरी है। कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, इसलिए गाइडलाइन का पालन जरूर करें। मास्क पहनकर घर से निकलें। कोरोना से निपटने की राज्य सरकार ने तैयारियां की हैं, मगर इससे जरूरी सतर्कता है। अनावश्यक एक स्थान पर भीड़ न लगने दें। लगातार सैनिटाइजर का प्रयोग करें। परेशानी होने पर डाक्टर से मिलें।

इस तरह उछाल मार रहा कोरोना (साप्ताहिक स्थिति)

तिथि, प्रदेश, देहरादून

01 जनवरी, 118, 85

31 दिसंबर, 88, 48

30 दिसंबर, 59, 25

29 दिसंबर, 38, 21

28 दिसंबर, 44, 25

27 दिसंबर, 20, 12

26 दिसंबर, 13, 06

सभी चिकित्सालय अलर्ट पर रहें

स्वास्थ्य महानिदेशक डा. तृप्ति बहुगुणा ने ओमिक्रोन को लेकर सभी चिकित्सालयों को अलर्ट पर रहने और बचाव एवं नियंत्रण की सभी तैयारियों को मुस्तैद रखने के निर्देश दिए हैं। वहीं, आमजन से अपील की है कि वह कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन अनिवार्य रूप से करते रहें और भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर न जाएं। मास्क का प्रयोग अवश्य करें और सर्दी जुखाम होने पर चिकित्सक को दिखाएं। किसी प्रकार की भी लापरवाही न बरतें।

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड में छह माह बाद कोरोना संक्रमण फिर सौ पार, मिले 118 नए मामले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.