Move to Jagran APP

Dehradun Airport को मिला ग्रीन एनर्जी लेवल-2 का दर्जा, खुश हैं अधिकारी

Dehradun Airport देहरादून हवाई अड्डे के महाप्रबंधक प्रभाकर मिश्रा ने कहा कि देहरादून एयरपोर्ट के लिए यह एक अच्छी उपलब्धि है। जिसमें एयरपोर्ट को ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में लेवल 2 का स्थान मिला है। उन्होंने कहा कि इससे प्रोत्साहित होकर हम और बेहतर करने का प्रयास करेंगे। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल की ओर से एयरपोर्ट पर कार्बन एक्रीडिटेशन कार्यक्रम के तहत यह दर्जा दिया गया।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghPublished: Thu, 31 Aug 2023 05:31 PM (IST)Updated: Thu, 31 Aug 2023 05:31 PM (IST)
Dehradun Airport को मिला ग्रीन एनर्जी लेवल-2 का दर्जा

डोईवाला, संवाद सहयोगी। देहरादून एयरपोर्ट को ग्रीन एनर्जी लेवल-2 का दर्जा प्राप्त हुआ है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल की ओर से एयरपोर्ट पर कार्बन एक्रीडिटेशन कार्यक्रम के तहत देहरादून हवाई अड्डे को यह दर्जा मिला है। अब देहरादून एयरपोर्ट की तस्वीर बदल जाएगी।

loksabha election banner

इस कार्यक्रम में एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसआई) एयरपोर्ट के लिए वैश्विक कार्बन प्रबंधन है। जो कि कार्बन फुटप्रिंट को नापने की मान्यता देती है। इसके साथ ही कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को प्रतिबंधित करने या कम करने के लिए हवाई अड्डे की ओर से किए गए प्रयासों को स्वतंत्र रूप से आकलन कर मान्यता देती है।

उत्सर्जन में कमी लाने का है प्रयास

साथ ही एसीआई की ओर से हवाई अड्डे को अपने यहां बेहतर तरीके से होने वाले कार्बन उत्सर्जन के प्रबंधन के लिए दिया जाने वाला सबसे उच्च वैश्विक मानक है। जो कि हर प्रकार के संक्रमण को रोकने के लिए किए गए उपायों के लिए प्रदान किया जाता है। इसका उद्देश्य उन हवाई अड्डे के प्रबंधन को प्रोत्साहित करना है जो ग्रीन हाउस प्रबंधन और उत्सर्जन में कमी लाने के प्रयासों में जुटे हैं।

देहरादून एयरपोर्ट के लिए है अच्छी उपलब्धि

देहरादून हवाई अड्डे के महाप्रबंधक प्रभाकर मिश्रा ने कहा कि देहरादून एयरपोर्ट के लिए यह एक अच्छी उपलब्धि है। जिसमें एयरपोर्ट को ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में लेवल 2 का स्थान मिला है। उन्होंने कहा कि इससे प्रोत्साहित होकर हम और बेहतर करने का प्रयास करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.