जागरण संवाददाता, देहरादून। सड़क पर निर्माण सामग्री डालकर मार्ग अवरुद्ध करने और गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ नगर निगम ने कार्रवाई शुरू कर दी है। इस मामले में नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने उप नगर आयुक्त के निर्देशन में एक टीम गठित की है। जिसने गुरुवार को किशनपुर व राजपुर रोड पर कार्रवाई कर 11 व्यक्तियों के चालान किए। इस दौरान घर या दुकान के बाहर फैलाया गया मलबा व रेत-बजरी आदि जब्त किए गए और साढ़े 53 हजार रुपये जुर्माना भी वसूल किया गया।

नगर निगम ने सड़क पर निर्माण सामग्री रखकर अतिक्रमण करने एवं गंदगी फैलाने वालों के विरुद्ध डेढ़ साल पूर्व भी व्यापक अभियान चलाकर कार्रवाई की थी। कोरोना के चलते यह अभियान बंद हो गया। अब नगर आयुक्त पांडेय के आदेश पर अभियान फिर शुरू किया गया है। नगर आयुक्त द्वारा उप नगर आयुक्त रोहिताश शर्मा के निर्देशन में बनाई गई है। टीम में सहायक अभियंता रचना पायल व रजत कोठियाल समेत अवर अभियंता शैलेंद्र सिंह नेगी एवं कर्मवीर सिंह शामिल हैं। नगर आयुक्त ने टीम को रोजाना शहर में अलग-अलग मुख्य मार्गों व संपर्क मार्गों का निरीक्षण कर कार्रवाई का आदेश दिया है। इसी क्रम में गुरुवार को टीम द्वारा राजपुर रोड से किशनपुर तक कार्रवाई करते हुए सड़क पर रखे रेत-बजरी एवं ईंट आदि जब्त किए गए। नगर आयुक्त ने बताया कि निर्माण सामग्री के सड़क पर फैला होने से न केवल सड़क अतिक्रमित हो रही, बल्कि सफाई व्यवस्था भी प्रभावित हो रही। नगर निगम अब ऐसी निर्माण सामग्री को अपनी जेसीबी व ट्रैक्टर के जरिये जब्त करेगा और उसका खर्च जुर्माने के रूप में भवन स्वामी से वसूल किया जाएगा। नगर आयुक्त द्वारा आमजन से शहर की स्वच्छता बनाए रखने की अपील की है।

विशेष सफाई अभियान शुरू

स्वच्छता सर्वेक्षण-2021 को देखते हुए नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय के आदेश पर शहर में विशेष स्वच्छता अभियान शुरू किया गया है। घंटाघर से राजपुर, घंटाघर से बल्लूपुर, रिस्पना पुल से आइएसबीटी आदि क्षेत्रों में गुरुवार को अभियान चलाकर बड़े पैमाने पर सफाई कराई गई। नगर आयुक्त ने बताया कि मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. कैलाश जोशी अभियान का दैनिक रूप से निरीक्षण करेंगे व अपनी रिपोर्ट देंगे।

यह भी पढ़ें-देहरादून: नगर आयुक्त की बड़ी कार्रवाई, आइएसबीटी और सिटी जंक्शन मॉल पर 1.16 करोड़ टैक्स

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021