देहरादून, हिमांशु जोशी। दैनिक जागरण के डांडिया रास में धूम मचाने को तैयार दूनवासियों का इंतजार आज खत्म हो गया है। शाम के साढ़े छह बजते ही, सर्वे ग्राउंड हाथीबड़कला में डांडिया रास की धूम मचेगी। दून की इस शाम को यादगार बनाने आ रही हैं सुरों की मल्लिका डॉ. सुप्रिया जोशी। तीन सौ से ज्यादा गाने और करीब डेढ़ हजार लाइव शो कर चुकीं गायिका डॉ. सुप्रिया जोशी ने दून आने का न्योता देने के लिए दैनिक जागरण को धन्यवाद देते हुए लोगों से वादा किया है कि सोमवार की शाम आपकी सबसे शानदार और यादगार डांडिया नाइट होगी। बस, आप सारी टेंशन भूलकर परिवार के साथ डांडिया में पहुंचे और इन खूबसूरत लम्हों को अपनी मीठी यादों का हिस्सा बनाएं। कार्यक्रम का शुभारंभ विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल करेंगे।

देहरादून में पहली बार लाइव परफॉर्मेंस देने आ रहीं सारेगामापा शो की फाइनलिस्ट सुप्रिया कहती हैं कि 2005 से शुरू हुई अपनी इस प्रोफशनल जर्नी में रोजाना कुछ नया सीखने को मिल रहा है। हर दिन नये लोग मिलते हैं। अपने अनुभव बताते हुए सुप्रिया कहती हैं कि जब पहली बार मेरी मुलाकात प्रसिद्ध गायक सुरेश वाडेकर से हुई तो उन्होंने मेरा गाना सुनते ही कहा कि मैं खुद तुम्हें संगीत का रियाज कराऊंगा, उनसे मुझे संगीत की बारीकियां सीखने को मिली। इसके बाद किराना घराना से काफी कुछ सीखा।

संगीत सीखने के दौरान ही फिल्म ‘विवाह’,‘सत्या-2’ में गाने का मौका मिला। सुप्रिया बताती है कि मेरे काम को लोगों ने काफी पसंद किया। जिसकी मुझे बेहद खुशी है। उन्होंने बताया कि लता मंगेशकर, मोहम्मद रफी साहब, किशोर कुमार हमेशा से ही मेरे फेवरेट रहे हैं। पंजाबी फिल्म ‘आतिशबाजी इश्क’ में गायिका सुनिधि चौहान के साथ गाने का अनुभव काफी अच्छा रहा। यहां से सीखा कि लाइव सिंगिंग और स्टूडियो सिंगिंग में क्या अंतर होता है। इस गाने को भी लोगों ने काफी पसंद किया था। उन्होंने बताया कि अभी कृष्णा अभिषेक की फिल्म ‘शर्मा जी की लग गई’ का गाना ‘फरारी वाले बाबू’ काफी हिट हुआ है। सुप्रिया बाल गणोश-2, देवों के देव महादेव, बालिका वधू, नव्या, महाराणा प्रताप व बुद्धा जैसे सीरियलों में भी अपनी आवाज दे चुकी हैं।

दिल से गाना सब आसान कर देता है

सुप्रिया हिंदूी सिने जगत के अलावा तमिल, तेलगू, गुजराती, पंजाबी, मलयालम, बंगाली, मराठी, राजस्थानी उड़िया समेत कई भाषाओं में गाने गा चुकी हैं। सुप्रिया कहती हैं कि भाषा कोई मुश्किल नहीं होती है। बस गीत का भाव समझ में आना चाहिए। सरगम में सुर तो सात ही होते हैं। बस सुरों की समझ होनी चाहिए और गाने को अपना बनाकर दिल से गाइए, सब आसान हो जाएगा।

वॉयस ऑफ इंडिया अवार्ड मिला

सुप्रिया बताती हैं कि उन्हें हाउस ऑफ कॉमन, यूके में प्रतिष्ठित वॉयस ऑफ इंडिया अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। इसके अलावा उनका गीत ‘छुपी-छुपी’ ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल अवार्ड में बेस्ट म्यूजिक विडियो के लिए नॉमिनेट हुआ था। इसके लिए उन्होंने 2018 में कल्ट क्रिटिक मूवी अवार्ड जीता। सुप्रिया ने अकेडमिया अवार्ड और हॉलीवुड म्यूजिक इन मीडिया अवार्ड भी जीता। सुप्रिया प्रजना फाउंडेशन की सद्भावना दूत भी है। यह फाउंडेशन वंचित बच्चों और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए काम करता है।

 

एसपी सिटी ने लिया मैदान में सुरक्षा का जायजा

दैनिक जागरण के डांडिया रास-2019 को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध रहेंगे। सुरक्षा के सिलसिले में रविवार को एसपी सिटी श्वेता चौबे ने कार्यक्रम स्थल व पार्किंग स्थल का मुआयना किया। उन्होंने मातहतों को कड़ी सुरक्षा के साथ चप्पे-चप्पे पर पैनी निगाह रखने का आदेश दिया। उन्होंने अवांछित तत्वों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए, जिससे दर्शकों को कोई परेशानी न हो।

सर्वे ग्राउंड में होने वाले दैनिक जागरण के डांडिया रास-19 की सुरक्षा को पुलिस ने चौकसी कड़ी कर दी है। मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष और दर्शकों की सुरक्षा का जायजा लेने को रविवार की दोपहर एसपी सिटी ने डालनवाला इंस्पेक्टर के साथ कार्यक्रम स्थल का मुआयना किया। एसपी सिटी ने सुरक्षा में कोई भी कसर नहीं छोड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने आदेश दिया कि दर्शकों के साथ मित्रवत व्यवहार किया जाए। प्रवेश द्वार पर पुलिस के अलावा जागरण के स्टॉफ व प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड तैनात होंगे, ताकि किसी को परेशानी न हो। सुरक्षा में कुछ पुलिसकर्मी सादी वर्दी में भी तैनात रहेंगे। सुरक्षा के मद्देनजर फायर सर्विस व 108 एंबुलेंस भी मौजूद रहेगी। सुरक्षा प्लान के सिलसिले में निरीक्षण के बाद एसपी सिटी श्वेता चौबे ने सीओ जया बलूनी, इंस्पेक्टर डालनवाला राजीव रौथाण व हाथीबड़कला चौकी इंचार्ज प्रदीप रावत के साथ अपने दफ्तर में बैठक की।

पास निश्शुल्क, करें संपर्क

डांडिया-रास महोत्सव में शामिल होने के लिए जागरण परिवार की ओर से दर्शकों से कोई शुल्क नहीं लिया जाता। हर साल की तरह इस बार भी जागरण के पाठकों व दून के दर्शकों को निश्शुल्क पास दिए जा रहे। समारोह में शामिल होने के लिए पटेलनगर स्थित दैनिक जागरण कार्यालय में निश्शुल्क पास वितरित किए जा रहे हैं। अधिक जानकारी के लिए दूनवासी 0135-2728285 व 7080102046 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

 यहां से ले सकते हैं पास

दैनिक जागरण ऑफिस पटेल नगर, बीकानेरवाला राजपुर रोड, दून वन पैंटा रियलटर्स हाथीबड़कला रोड, कमल ज्वेलर्स राजपुर रोड, जिंजर एंड ग्रेप रेस्टोरेंट राजपुर रोड, व्यू कैफे जाखन राजपुर रोड, ग्रिल रेस्टोरेंट जाखन राजपुर रोड, एलोरास बेकरी राजपुर रोड, चिलीज प्रीमियम रेस्तरां धर्मपुर, गुलाब स्वीट्स रेस्टोरेंट जीएमएस रोड, अशोका ज्वेलर्स सहारनपुर चौक, नीलकमल फर्नीचर सुभाष रोड, परफेक्ट वैल्यू स्टोर शिमला बाइपास रोड

यहां भी उपलब्ध हैं पास

प्रवीन न्यूज एजेंसी नेहरू कालोनी नियर गुरुद्वारा, त्यागी न्यूज एजेंसी रेसकोर्स चौक, गुप्ता न्यूज एजेंसी पलटन बाजार, सोनी न्यूज एजेंसी आराघर चौक नियर एसबीआइ एटीएम, पुंडीर न्यूज एजेंसी जाखन, गर्ग साइकिल स्टोर सहारनपुर चौक नियर गुरुद्वारा, नवीन न्यूज एजेंसी किशननगर चौक राजेंद्रनगर, रौथाण न्यूज एजेंसी सहस्रधारा क्रासिंग, गुंसाई न्यूज एजेंसी धर्मपुर नियर उनियाल बेकर्स, बिष्ट न्यूज एजेंसी जोगीवाला चौक, मोमीन न्यूज एजेंसी क्लेमेनटाउन थाने के सामने, शिव न्यूज एजेंसी कोटलाखाला तपोवन।

ये हैं जारगण के सहयोगी

  • मेन स्पांसर: पैसेफिक गोल्फ एस्टेट एवं दून वन
  • पावर्ड बॉय: कमल ज्वैलर्स एवं वीआर क्लासेज
  • सपोर्टेड बॉय: एटीएस एवं रॉ कंस्ट्रक्शन
  • एसोसिएट: दून डिफेंस एकेडमी, रिन्यू क्लीनिक, अशोका ज्वेलर्स, हॉयप शोज, डामिर फर्नीचर्स, उत्तरांचल डेंटल एंड मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट, माया ग्रुप ऑफ कॉलेजेस, माटी रेस्टोरेंट, ग्लेन, ग्रीन व्यू, वीरेंद्र एंड कंपनी, मंगल डॉट कॉम, मैक्सुमैक्स निधि लिमिटेड, आर्नव अपार्टमेंट्स, एएस एसोसिएट्स
  • को-स्पांसर्स: एलआइसी, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बडौदा, पंजाब एंड सिंध बैंक, यूको बैंक, यूनियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, उत्तराखंड स्टेट सहकारी बैंक
  • इवेंट पाटर्नर: रियल होस्ट, हैड्सअप एवं गार्डवैल सिक्योरिटी

 डांडिया रास: सुरक्षा कड़ी, परेशानी नहीं

दैनिक जागरण के डांडिया रास-2019 को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध रहेंगे। सुरक्षा के सिलसिले में रविवार को एसपी सिटी श्वेता चौबे ने कार्यक्रम स्थल का मुआयना किया। उन्होंने मातहतों को कड़ी सुरक्षा के साथ चप्पे-चप्पे पर पैनी निगाह रखने का आदेश दिया। उन्होंने अवांछित तत्वों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए, जिससे दर्शकों को कोई परेशानी न हो। उन्होंने वाहनों के पार्किंग स्थल का भी निरीक्षण किया। कार्यक्रम का शुभारंभ विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल करेंगे।

सोमवार (आज) सर्वे ग्राउंड में होने वाले दैनिक जागरण के डांडिया रास-19 की सुरक्षा को पुलिस ने चौकसी कड़ी कर दी है। मुख्य अतिथि विधानसभा अध्यक्ष और दर्शकों की सुरक्षा का जायजा लेने को रविवार की दोपहर एसपी सिटी ने डालनवाला इंस्पेक्टर के साथ कार्यक्रम स्थल का मुआयना किया। एसपी सिटी ने सुरक्षा में कोई भी कसर नहीं छोडऩे के निर्देश दिए। उन्होंने आदेश दिया कि दर्शकों के साथ मित्रवत व्यवहार किया जाए और अवांछित तत्वों को भीतर प्रवेश न करने दिया जाए। प्रवेश द्वार पर पुलिस के अलावा जागरण के स्टॉफ व प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड तैनात होंगे, ताकि किसी को परेशानी न हो। सुरक्षा में कुछ पुलिसकर्मी सादी वर्दी में भी तैनात रहेंगे। सुरक्षा के मद्देनजर फायर सर्विस व 108 एंबुलेंस भी मौजूद रहेगी। सुरक्षा प्लान के सिलसिले में निरीक्षण के बाद एसपी सिटी श्वेता चौबे ने सीओ जया बलूनी, इंस्पेक्टर डालनवाला राजीव रौथाण व हाथीबड़कला चौकी इंचार्ज प्रदीप रावत के साथ अपने दफ्तर में बैठक की। जिसमें डयूटी चार्ट बनाया गया।

यह भी पढ़ें: जागरण डांडिया रास: सुप्रिया जोशी के गीतों पर मचेगी धूम, बस थोड़ा सा इंतजार

 क्या होगा प्लान

  • प्रवेश द्वार वाली सड़क पर नहीं होगी वाहनों की एंट्री।
  •  प्रवेश द्वार वाली सड़क पर पुलिस की बैरिकेडिंग होगी।
  • वाहनों की पार्किंग के लिए ग्राउंड के चिन्हित किया गया स्थान।
  • सिर्फ कपल या परिवार वालों को ही करने दिया जाएगा प्रवेश।
  •  प्रवेश द्वार पर पास दिखाने के बाद होगी एंट्री।
  • पार्किंग ग्राउंड से द्वार तक पहुंचना होगा पैदल।

यह भी पढ़ें: 'तड़प' की शूटिंग को दून पहुंचेंगे सुनील शेट्टी के बेटे अहान और एक्ट्रेस तारा सुतारिया

Posted By: Sunil Negi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप