देहरादून, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण से एहतियात बरतने के लिए हर तरह से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। कुछ बैंकों में अधिकारी अपने स्टाफ के साथ ग्राहकों को जागरूक कर रहे हैं, जिससे इस महामारी से बचा जा सके। कुछ बैंक ग्राहकों के रजिस्टर्ड नंबर पर जागरूकता संदेश भेजकर डिजिटल लेन-देन करने का आग्रह कर रहे हैं। 

शहर के ज्यादातर बैंकों में कर्मचारी मास्क लगाकर और सैनिटाइज होकर काम कर रहे हैं। इसके अलाव कैश लेनदेन में सावधानी बरत रहे हैं। कैश जमा करने के बाद कैशियर सैनिटाइजर से हाथ भी साफ कर रहे हैं। बैंक के अधिकारी भीड़ में ग्राहकों को भी मास्क पहनकर आने की सलाह भी दे रहे हैं। 
वहीं, भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा समेत अन्य बैंक ग्राहकों को कैश में लेनदेन की जगह अधिक से अधिक डिजीटल लेन-देन का आग्रह कर रहें हैं। बैंकों ने अपनी बैंक की अधिकृत एप और नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए कहा है। ताकि करेंसी से वायरस को फैलने की आशका को पूरी तरह से रोका जा सके। आरबीआइ की ओर से भी लोगों को अधिक से अधिक डिजिटल लेनदेन का प्रयोग करने का सुझाव दिया गया है। बैंकों को भी कहा गया है कि वह इसे लेकर जागरूक करें। 
पंजाब नेशनल बैंक सर्किल ऑफिस के वरिष्ठ प्रबंधक संतोष सिन्हा ने बताया कि ग्राहकों को बैंकों में और फोन पर संदेश के माध्यम डिजिटल लेन-देन के लिए जागरूक किया जा रहा है। साथ ही भीड़ की जगहों पर जाने से परहेज करने का आग्रह किया जा रहा है। ये है बैंकों की सलाह कैश की जगह मोबाइल एप और भीम एप का करें इस्तेमाल बैंक में जाकर कैश निकालने से बचें, एटीएम में कैश निकाले बैंक की जगह कैश डिपॉजिट मशीन में पैसे जमा करें अगर कोई बैंक का स्टाफ बनकर फोन पर पासवर्ड, ओटीपी मागे तो उसे कोई जानकारी मत दें।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस