एएनआइ, देहरादून। Covid 19 Vaccination उत्तराखंड में कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreak)से बचाव के टीकाकरण अभियान सुचारू रूप से चल रहा है। सरकार का लक्ष्य है कि दिसंबर तक सभी का वैक्सीनेशन पूरा कर लिया जाए। इसके लिए हर दिन 80 हजार से एक लाख लोगों का कोविड 19 टीकाकरण (Covid 19 Vaccination) किया जा रहा है। इससे संभावित तीसरी लहर पर नियंत्रण किया जा सकेगा। ये कहना है स्वास्थ्य महानिदेशक तृप्ति बहुगुणा का।

उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अभी नियंत्रण में हैं। कई जिले ऐसे हैं, जहां बीते रोज कोरोना का एक भी मामला नहीं पाया गया है। संक्रमण से स्वस्थ होने वालों की संख्या में भी इजाफा देखने को मिल रहा है। कोरोना संक्रमण के प्रसार में कमी की वजह बड़े स्तर पर कोविड से बचाव के लिए चलाया जा रहा कोविड वैक्सीनेशन अभियान है। उत्तराखंड की स्वास्थ्य महानिदेशक तृप्ति बहुगुणा ने बताया कि दिसंबर तक सभी का वैक्सीनेशन (Vaccination) पूरा कर लिया जाए इस पर फोकस है।

स्वास्थ्य सुविधाओं में हुआ इजाफा

वहीं, उन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओं पर बात करते हुए बताया कि राज्य में आक्सीजन बेड क्षमता लगभग चार गुना बढ़ गई है। इसके साथ ही आइसीयू बेड में भी इजाफा हुआ है। उन्होंने बताया कि करीब छह हजार 500 ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर और लगभग 18,000 ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हैं। उन्होंने ये भी बताया कि राज्य में अभी लगभग 87 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र हैं, जबकि 80 फीसद सितंबर तक कार्यात्मक होंगे।

उत्तराखंड में 312 केस सक्रिय

उत्तराखंड में अब तक कोरोना के कुल तीन लाख 43 हजार 223 मामले सामने आए हैं। हालांकि, इनमें से तीन लाख 29 हजार 458 यानी 95.99 फीसद संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं। इसके अलावा राज्य में अभी 312 मामले एक्टिव हैं (Active case), जबकि अब तक 7389 मरीजों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Coronavirus: उत्तराखंड के छह जिलों में कोरोना का नया मामला नहीं, 0.07 फीसद दर्ज की गई संक्रमण दर

Edited By: Raksha Panthri