Move to Jagran APP

coronavirus: उत्तराखंड में सरकारी-निजी कर्मचारी घर से करेंगे काम, मुख्य सचिव ने जारी किए आदेश

उत्तराखंड के सरकारी कार्यालयों में वर्क फ्रॉम होम सिस्टम शुरू हो गया है। मुख्य सचिव ने इसके आदेश जारी कर दिए है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 18 Mar 2020 03:31 PM (IST)Updated: Wed, 18 Mar 2020 08:51 PM (IST)
coronavirus: उत्तराखंड में सरकारी-निजी कर्मचारी घर से करेंगे काम, मुख्य सचिव ने जारी किए आदेश
coronavirus: उत्तराखंड में सरकारी-निजी कर्मचारी घर से करेंगे काम, मुख्य सचिव ने जारी किए आदेश

देहरादून, राज्य ब्यूरो। कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए सरकार ने बड़े पैमाने पर सोशल डिस्टेंसिंग यानी लोगों को एकदूसरे के नजदीक जाने से बचाने की कवायद शुरू कर दी है। सचिवालय समेत सरकारी महकमों, निजी कार्यालयों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, औद्योगिक संस्थानों के कार्य स्थलों पर कार्मिकों को घर से काम करने की अनुमति दी गई है। स्वास्थ्य, पुलिस, परिवहन, खाद्य आपूर्ति, बिजली जैसे आवश्यक सेवाओं से जुड़े महकमों में केवल जरूरी कार्य से जुड़े कार्मिकों को बुलाया जाएगा। मुख्य सचिव के ये निर्देश गुरुवार से अगले बुधवार यानी 25 मार्च तक लागू रहेंगे। निजी प्रतिष्ठानों, कार्यालयों में कार्मिकों से घर से ही काम कराने को प्राथमिकता देने के आदेश दिए गए हैं। साथ में कार्यस्थलों में कोरोना की रोकथाम को लेकर 13 सूत्रीय दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा गया है। 

loksabha election banner

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे से निपटने के उपायों को लेकर सरकारी मशीनरी बुधवार दिनभर सक्रिय रही। सबसे पहले सचिवालय प्रशासन अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने सचिवालय में बड़ी संख्या में कार्मिकों के घर से ही काम करने, कर्मचारियों और आगंतुकों के सचिवालय में हफ्तेभर तक आवागमन बंद करने के आदेश जारी किए थे। बाद में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह के नए आदेश के बाद उक्त आदेश को वापस लिया गया।

मुख्य सचिव ने सभी अपर मुख्य सचिवों, प्रमुख सचिवों, सचिवों, मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों व विभागाध्यक्षों को जारी आदेश में कर्मचारियों से घर से ही काम कराने को कहा। अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव या सचिव उन कार्मिकों को बुला सकेंगे, जिनकी जरूरत होगी। इसीतरह जिलाधिकारियों भी यह अधिकार होगा कि वह किसी भी विभाग के अधिकारी या कर्मचारी को उसके काम की आवश्यकता देखते हुए बुला सकेंगे। उक्त आदेश का पालन करने के लिए कार्मिक बाध्य होंगे। 

चिकित्सा स्वास्थ्य व परिवार कल्याण प्रभारी सचिव डॉ पंकज कुमार पांडेय ने भी सभी जिलाधिकारियों, श्रमायुक्त व उद्योग विभाग के निदेशक को आदेश जारी किए। इसमें निजी कार्यालयों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों से कार्मिकों से घर से ही काम कराने को प्राथमिकता देने को कहा गया है। कार्मिकों से शिफ्ट में काम कराने व प्रत्येक शिफ्ट में जरूरत के मुताबिक व कम कार्मिक बुलाने के निर्देश हैं।

कार्यस्थलों में बैठकों या समारोह का आयोजन स्थगित होगा। खांसी, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ के लक्षण वाले कर्मचारियों को कार्यस्थल पर न आने देने और उसे अवकाश स्वीकृत करने को कहा गया है। कार्यस्थलों में हाथ नहीं मिलाने, सेनेटाइज करने, खुले एवं असुरक्षित पदार्थों का सेवन बिल्कुल नहीं करने समेत 13 सूत्रीय निर्देशों का पालन करना होगा। 

बचाव को आगे आए दूनवासी, मास्क-सैनिटाइजर बांटे 

कोरोना का वायरस दुनियाभर में कहर बरपा रहा है। दून में भी एक व्यक्ति में कोरोना की पुष्टि होने के बाद दूनवासियों को भी खतरा बढ़ गया है। ऐेसे में लोग पूरी सतर्कता बरत रहे हैं। विभिन्न संस्थाएं आगे आकर लोगों को इससे बचाव में सहयोग कर रही हैं। मास्क और सैनिटाइजर बांटकर लोगों को खुद के बचाव के लिए प्रेरित किया जा रहा है। मंगलवार को कई जगह लोगों को मास्क और सैनिटाइजर बांटे गए और स्वच्छता के साथ खुद को सुरक्षित रखने को जागरूक किया गया। 

मंडी में आढ़तियों को बांटे मास्क और सैनिटाइजर 

मंडी समिति की ओर से निरंजनपुर स्थित मंडी परिसर में आढ़तियों और श्रमिकों को मास्क के साथ सेनिटाइजर बांटे गए। समिति के अध्यक्ष राजेश शर्मा ने लोगों को कोरोना से बचाव को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि कोरोना से भयभीत होने की बजाय उसके बचाव के तरीकों को अपनाना चाहिए। मंडी सचिव विजय थपलियाल और निरीक्षण अजय डबराल ने भी लोगों को जागरूक किया। उधर, आढ़ती एसोसिएशन के अध्यक्ष जितेंद्र आनंद और महासचिव आदेश चौहान ने भी आढ़तियों को जागरूक किया। 

गांधीग्राम में मास्क बांटे 

उमेश अग्रवाल फाउंडेशन की ओर से गांधीग्राम में लोगों को मास्क वितरित किए गए। फाउंडेशन के महासचिव सिद्धार्थ अग्रवाल ने बच्चों और महिलाओं को मास्क प्रदान करते हुए कहा कि कोरोना से सुरक्षा स्वयं करें। 

भीड़ में जाने से करें बचाव 

उत्तरांचल प्रेस क्लब की ओर से 'कोरोना से मुकाबला' पर जागरूकता गोष्ठी आयोजित की गई। जिसमें मुख्य वक्ता आरोग्यधाम के एमडी डॉ. विपुल कंडवाल और सीएमआइ अस्पताल की डॉ. अंशिका जैन ने क्लब के सदस्यों को कोरोना से बचाव की बारीकियां बताईं। इस दौरान मास्क और सेनिटाइजर भी बांटे गए। 

यह भी पढ़ें: coronavirus effect: दून में सूने पड़े मॉल, बाजारों की रौनक गायब; गढ़वाल विवि हॉस्टल में बाहरी प्रवेश बंद

मंगलवार को क्लब में आयोजित गोष्ठी में डॉ. विपुल कंडवाल ने बताया कि कोरोना में हर किसी को मास्क जरूरी नहीं है। समय-समय पर साबुन से हाथ धोते रहें। साथ ही भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें, खाने पर जरूर ध्यान दें और रोजाना व्यायाम करें। सीएमआइ की डॉ. अंशिका जैन ने बताया कि यदि किसी मरीज को कोरोना के लक्षण लग रहें हो तो अस्पताल आने से पहले इसकी सूचना अस्पताल को जरूर दें। मानवाधिकार और न्याय संगठन की अध्यक्ष मधु जैन ने क्लब को सैनिटाइजर उपलब्ध करवाए। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: बोर्ड परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों में एक मीटर की दूरी अनिवार्य 

मास्क लगाकर किया सुंदरकांड का पाठ 

कोरोना के प्रति सतर्कता और जागरूकता को लेकर पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर सेवा दल ने लोगों को मास्क वितरित किए। इस दौरान श्रद्धालुओं ने मास्क लगाकर सुंदरकांड पाठ किया। मंगलवार को महंत रविंद्र पुरी महाराज के सानिध्य में सेवादल ने मंदिर परिसर में कोरोना की शांति के लिए सामूहिक सुंदरकांड पाठ किया। इस दौरान दिगंबर भागवत पुरी ने बताया कि मास्क लगाकर पाठ करने के बाद भक्तों को तकरीबन 500 मास्क बांटे गए। 

मसूरी में विधायक ने बांटे मास्क 

मसूरी विधायक गणेश जोशी ने मंगलवार को लंढौर स्थित संयुक्त सिविल चिकित्सालय में कोरोना वायरस से बचाव के लिए रोगियों, तीमारदारों, चिकित्सकों तथा सपोर्टिंग स्टाफ को मास्क प्रदान किए। 

यह भी पढ़ें: coronavirus: शासन का आदेश नहीं मान रहे निजी स्कूल, शिक्षक बोले- कोरोना सिर्फ बच्चों के लिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.