Move to Jagran APP

Coronavirus: ऋषिकेश में पैर जमा चुका है कोरोना, अनुशासित जीवन शैली की जरूरत

ऋषिकेश तहसील क्षेत्र में कोरोना वायरस अपने पैर जमा चुका है। ऐसे में यहां के लोगों को एक अनुशासित जीवन शैली अपनाने की जरूरत है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 12:06 PM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 12:06 PM (IST)
Coronavirus: ऋषिकेश में पैर जमा चुका है कोरोना, अनुशासित जीवन शैली की जरूरत

ऋषिकेश, जेएनएन। ऋषिकेश व आसपास क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए यह खबर बेहद अहम है। अहम इसलिए कि अब हमें एक अनुशासित जीवन शैली अपनाने की जरूरत है। क्योंकि, ऋषिकेश तहसील क्षेत्र में कोरोना वायरस अपने पैर जमा चुका है। बड़ी बात यह है कि कोरोना अब एम्स और क्वारंटाइन सेंटर के बाहर सिविल सोसाइटी में अपने पैर पसार चुका है।

loksabha election banner

यूं तो ऋषिकेश में कोरोना वायरस 26 अप्रैल को तब दस्तक दे चुका था, जब एम्स में नर्सिंग ऑफिसर के रूप में तैनात 20 बीघा बापू ग्राम निवासी कर्मी में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इसके बाद ऋषिकेश में कोरोना संक्रमण के 30 मामले सामने आए। 

इनमे राहत की बात यह थी कि यह सभी लोग एम्स अथवा किसी ना किसी क्वारंटाइन सेंटर में दाखिल थे। जिनका सिविल सोसाइटी से कोई वास्ता नहीं रहा। इनके संपर्क के लोग भी कोरोना वायरस से मुक्त मिले, जिससे ऋषिकेश तहसील क्षेत्र में अभी तक राहत की स्थिति थी। 

गुरुवार देर रात तक सामने आए कोरोना संक्रमण के 11 नए मामलों के बाद अब ऋषिकेश क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के कुल 41 मामले हो चुके हैं। नए आए 11 मामलों में से तीन मामले ऐसे हैं, जो एम्स और क्वारंटाइन सेंटर से इतर सिविल सोसाइटी से वास्ता रखते हैं। यानि कि यह कोरोना संक्रमित लोग अब तक सिविल सोसाइटी में कितने लोगों के संपर्क में आए होंगे, यह जांच और चिंता का विषय है। 

इन मामलों को देख कर यह कह सकते हैं कि अब कोरोना वायरस ऋषिकेश व आसपास क्षेत्र की सिविल सोसायटी में प्रवेश कर चुका है। ऐसे में हम सभी को सचेत रहने की जरूरत है। यानी अब हमें नैतिक तौर पर अपनी जिम्मेदारियां निभानी होंगी। हमें स्वयं को सुरक्षित रखते हुए अपने समाज को भी सुरक्षित रखने के लिए ईमानदारी से लॉकडाउन के अनुशासन का पालन करना होगा।

हरिपुरकलां को किया जा रहा है सील 

रायवाला के हरिपुरकलां में कोरोना पॉजिटिव पाए गए एक व्यक्ति के बाद मोतीचूर कॉलोनी को सील करने की तैयारी की जा रही है। बताया जा रहा है कि उक्त व्यक्ति अभी घर पर ही है। उसे लेने के लिए मेडिकल टीम गांव में आएगी।

फतेहपुर टांडा में होगी कार्रवाई  

डोईवाला कोतवाल प्रदीप बिष्ट ने बताया कि जीवनवाला ग्राम सभा के फतेहपुर टांडा में एक महिला में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद इस एरिया को सील किए जाने की तैयारी है। इसमें यह भी देखा जा रहा है कि कितने दायरे में यह कार्रवाई की जानी है। 

वहीं, डोईवाला अस्पताल अधीक्षक डॉ. केएस भंडारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग में अपनी तैयारी पर जुटा है। लाल तप्पड़ चौकी इंचार्ज कुलवंत सिंह ने बताया कि महिला का पति एम्स में भर्ती हैं। जबकि उनके सास-ससुर व डेढ़ साल का बेटा घर पर ही है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने परिवार वालों को घर पर ही रहने की हिदायत दी गई है। कितने एरिया को सील किया जाना है। इस पर विचार किया जा रहा है।

सिविल सोसायटी मैं यहां आए मामले

ऋषिकेश में कोरोना वायरस संक्रमण के दस नए मामले गुरुवार की रात्रि सामने आए हैं। जिनमें तीन मामले ऐसे हैं, जो सिविल सोसाइटी से संबंध रखते हैं। इनमें तहसील कॉलोनी निकट नटराज चौक, हरिपुर कलां रायवाला व फतेहपुर टांडा डोईवाला के कोरोना संक्रमित मामले हैं, जो कहीं ना तो क्वारंटाइन थे और ना ही इनकी कोई बाहरी ट्रैवल हिस्ट्री है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: जान जोखिम में डालकर मरीजों को दवा के साथ हौसला भी दे रहे हैं कर्मवीर

यानी यह लोग एम्स में कोरोना वायरस संक्रमित तो हुए, मगर इनका अपनी सोसाइटी में आना जाना बना रहा। इस बीच यह लोग कितने लोगों के संपर्क में आए, सोसाइटी और अन्य किन-किन लोगों के संपर्क में यह रहे यह जांच का विषय है। मगर, फिलहाल सभी के लिए यह चिंता का कारण जरूर बन गए हैं। अब इन सभी क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: एम्स में कोरोना संक्रमितों की रिमोट पद्धति से मॉनिटरिंग शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.