Move to Jagran APP

अतिक्रमण हटाने के नाम पर शहीद स्मारक स्थल को तोड़ने का कांग्रेस प्रदेश स्तर पर करेगी विरोध

अतिक्रमण हटाने के नाम पर उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों की स्मृति में बनाए गए शहीद स्मारक स्थल को तोड़ने का कांग्रेस प्रदेश स्तर पर विरोध करेगी। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने घोषणा करी की गुरुवार को दोपहर 12 बजे प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन करेंगे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 04:49 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 04:49 PM (IST)
अतिक्रमण हटाने के नाम पर शहीद स्मारक स्थल को तोड़ने का कांग्रेस प्रदेश स्तर पर करेगी विरोध
ऋषिकेश में तोड़ी गए शहीद स्मारक में धरना दे रहे आंदोलनकारियों के बीच पहुंचे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह।

ऋषिकेश, जेएनएन। हाईकोर्ट के आदेश पर अतिक्रमण हटाने के नाम पर उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारियों की स्मृति में बनाए गए शहीद स्मारक स्थल को तोड़ने का कांग्रेस प्रदेश स्तर पर विरोध करेगी। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने घोषणा करी की गुरुवार को दोपहर 12 बजे प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर ऋषिकेश में शहीद स्मारक स्तर तोड़े जाने को लेकर प्रदेश सरकार के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ता प्रदर्शन करेंगे।

loksabha election banner

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह बुधवार को हरिद्वार रोड स्थित ध्वस्त किए गए शहीद स्मारक स्थल पहुंचे। वहां उन्होंने अधिकारियों से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि न्यायालय के आदेश पर अतिक्रमण हटाने जाने कि हम खिलाफ नहीं है, लेकिन वर्षों से यहां व्यापार कर रहे हैं स्थानीय व्यक्तियों के बारे में सोचा जाना चाहिए था। बड़ी बात यह है कि सिर्फ हरिद्वार रोड पर जहां शहीदी स्मारक स्थल है वहीं पर अतिक्रमण के नाम पर तोड़फोड़ की गई है। शेष जगह छेड़छाड़ नहीं की गई है। इससे सरकार और प्रशासन की मंशा पर सवाल खड़े होते हैं।

प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि शहीद स्मारक स्थल में उत्तराखंड के गांधी इंद्रमणि बडोनी और शहीद आंदोलनकारियों की फोटो स्थापित की गई थी। स्मारक स्थल पर कोई व्यवसायिक कार्य नहीं हो रहा था, बल्कि यहां शहीदों को याद किया जाता था। इस पवित्र स्थान को तोड़ना सरकार की मंशा पर सवाल खड़े करता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार को पहले शहीद स्मारक स्थल के लिए कहीं और भूमि और भवन की व्यवस्था करनी चाहिए थी फिर इसे हटाया जाना चाहिए था। मगर, दुर्भाग्यपूर्ण है कि मातृशक्ति और युवा शक्ति के बलिदान पर निर्मित इस उत्तराखंड राज्य में भाजपा शासित सरकार में उत्तराखंडियों के पावन स्थलों को तोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रशासन पहले सरकारी विभागों के अतिक्रमण को क्यों नहीं तोड़ता। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: चुनावी मोड में समाजवादी पार्टी, प्रदेश कार्यकारिणी घोषित; जानें- किसे कौन सी जिम्मेदारी

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि गुरुवार को दोपहर 12 बजे सभी जिला मुख्यालयों पर शहीद स्मारक स्थल तोड़ने के खिलाफ कांग्रेस कार्यकर्ता प्रदेश सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन करेंगे। जरूरत पड़ी तो जन आंदोलन चलाया जाएगा। कांग्रेस के जिलाध्यक्ष गौरव चौधरी ने बताया कि क्योंकि यह घटना ऋषिकेश में हुई है इसलिए यहां जिला और तहसील स्तर पर इस कार्यवाही का व्यापक विरोध होगा नया। शहीद स्मारक बनने तक संघर्ष जारी रहेगा। कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री राज्यपाल कमला ने इस मामले में उत्तराखंडियों के स्वयं को हिमायती बताने वाले क्षेत्रीय सांसद, विधायक और महापौर की इस मामले में चुप्पी पर भी सवाल खड़े किए।

यह भी पढ़ें: भाजपा ने कांग्रेस के विरोध पर साधा निशाना, कहा कि कांग्रेस की सोच हमेशा से ही विकास विरोधी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.