Move to Jagran APP

सीएम समेत डेढ़ लाख परिवारों ने अपने आवास पर किया सूर्य नमस्कार, निरोग रहने का दिया संदेश

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आह्वान पर संघ के स्वयंसेवकों उनके स्वजनों के साथ ही अन्य लोगों ने शनिवार को हनुमान चालीसा के पाठ के साथ सूर्य नमस्कार कर निरोग रहने का संदेश दिया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 16 May 2020 02:54 PM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 02:54 PM (IST)
सीएम समेत डेढ़ लाख परिवारों ने अपने आवास पर किया सूर्य नमस्कार, निरोग रहने का दिया संदेश

देहरादून, राज्य ब्यूरो। कोरोना महामारी से बचाव के मद्देनजर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आह्वान पर संघ के स्वयंसेवकों, उनके स्वजनों के साथ ही अन्य लोगों ने शनिवार को हनुमान चालीसा के पाठ के साथ सूर्य नमस्कार कर निरोग रहने का संदेश दिया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी अपने आवास पर सूर्यनमस्कार किया। संघ के प्रांत प्रचारक युद्धवीर ने बताया कि शनिवार सुबह व शाम राज्यभर में संघ के स्वयंसेवकों के साथ ही अन्य लोगों के करीब डेढ़ लाख परिवारों ने सूर्य नमस्कार किया। उधर, सोशल मीडिया में भी संघ का यह कैंपेन खूब ट्रेंड कर रहा है।

loksabha election banner

संघ की ओर से शनिवार को हनुमान चालीसा के पाठ के साथ सूर्यनमस्कार के आह्वान के मद्देनजर सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाया गया। कहा गया कि हनुमान चालीसा का पाठ इसलिए कि हनुमान संकटमोचक हैं, जबकि सूर्य नमस्कार में योग व प्राणायाम है। व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में योग प्राणायाम बड़ी भूमिका निभाता है। वर्तमान में कोरोना महामारी से बचाव को रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना आवश्यक है।

 

संघ के इस आहवान पर राज्यभर में संघ के स्वयंसेवकों के साथ ही अन्य लोगों ने शनिवार सुबह और शाम को छह से सात बजे के बीच हनुमान चालीसा के पाठ के साथ घरों में ही सूर्यनमस्कार किया। संघ के आह्वान पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी शनिवार सुबह अपने आवास पर सूर्य नमस्कार किया। उन्होंने कहा कि सूर्यदेव हमें इस महामारी से लड़ने की शक्ति प्रदान करें।

हमें मिलकर कोरोना को हराना है। देर शाम संघ के प्रांत प्रचारक युद्धवीर ने कहा कि राज्य में संघ के स्वयंसेवकों की संख्या 84 हजार है। इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भी हजारों परिवार संघ से जुड़े हैं। यही वजह रही कि न सिर्फ संघ के स्वयंसेवकों, बल्कि अन्य लोगों ने भी उत्साह के साथ सूर्यनमस्कार किया। उन्होंने कहा कि करीब डेढ़ लाख परिवारों ने इस मुहिम में भाग लिया। हालांकि, अधिकृत आंकड़े रविवार तक मिलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के सीएम बोले, वित्त मंत्री की घोषणाओं से पर्वतीय क्षेत्रों की आर्थिकी में आएगा बदलाव

सोशल मीडिया पर दिखाई दिलचस्पी

संघ के सूर्यनमस्कार के आह्वान को सोशल मीडिया पर लोगों ने खूब सराहा। फेसबुक और ट्विटर पर लोगों ने सूर्य नमस्कार और हनुमान चालीसा पढ़ते हुए फोटो और वीडियो साझा किए। इसमें तमाम नामी लोग शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: योग करे निरोग, आओ हनुमान चालीसा के पाठ के साथ करें सूर्य नमस्कार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.