Move to Jagran APP

कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए सीएम ने विधायकों और अधिकारियों को दिलाई शपथ

मुख्यमंत्री ने कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए जन जागरूकता अभियान के तहत विधायकगणों एवं अधिकारियों को शपथ दिलाई। उन्होंने कोविड-19 से बचाव के लिए कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सावधानियां बरतने और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करने की शपथ दिलाई।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 01:10 PM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 10:21 PM (IST)
मुख्यमंत्री कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए विधायकगणों एवं अधिकारियों को शपथ दिलाई।

देहरादून, राज्य ब्यूरो। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए जन जागरूकता अभियान के तहत सचिवालय में विधायकों एवं अधिकारियों को शपथ दिलाई। उन्होंने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सावधानियां बरतने, कोविड से जुड़े आचार-व्यवहार का अनुसरण करने और अन्य को भी इसके लिए प्रोत्साहित करने की बात कही।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने शपथ दिलाते हुए कहा कि सभी मास्क, फेस कवर पहनें एवं दूसरों से दो गज की दूरी बनाकर रखें। साथ ही नियमित रूप से साबुन और पानी से हाथ धोएं और कोविड के लक्षण महसूस होने पर तत्काल चिकित्सक की सलाह लें। इस तरह ही कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई जीती जा सकती है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं कार्मिकों को कोराना से बचाव के लिए जन जागरूकता पर विशेष ध्यान देना होगा। त्योहारों एवं सर्दी का समय शुरू होने वाला है। इसके मद्देनजर कोरोना से बचाव से सबंधित नियमों के पालन के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता जरूरी है। जब तक राज्य में कोविड पूर्ण रूप से समाप्त नहीं होता, तब तक जन जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुरक्षात्मक उपायों से इस बीमारी से लड़ा जा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन का पूरा पालन जरूरी है। अधिकारी बैठकें वर्चुअल माध्यम से करें। सतर्कता से राज्य में कोविड संक्रमण की दर में कमी आई है, लेकिन इस समय किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। इस अवसर पर वर्चुअल माध्यम से विधायक तथा सचिवालय में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव आरके सुधांशु, अमित नेगी, नितेश झा, शैलेष बगोली, डॉ. पंकज पांडेय, डॉ. रणजीत सिन्हा, महानिदेशक सूचना डॉ. मेहरबान सिंह आदि उपस्थित थे।

राजभवन में राज्यपाल ने दिलाई शपथ

राजभवन में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने अधिकारियों तथा कर्मचारियों को कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए शपथ दिलाई। राज्यपाल ने कोविड-19 से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने, कोविड-19 के अनुरूप व्यवहार अपनाने तथा अन्य लोगों को भी इसके संबंध में जागरूक करने की शपथ दिलाई।

विस अध्यक्ष ने कार्मिकों के साथ लिया प्रण

विधानसभा परिसर में भी कोरोना के प्रति सर्तकता की शपथ दिलाई गई। विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने विधानसभा के कर्मियों को शपथ दिलाते हुए कहा कि सभी कोरोना के प्रति सतर्क रहें और साथियों को भी इससे जुड़े खतरे से बचाएं। इस अवसर पर विधानसभा के प्रभारी सचिव मुकेश सिंघल समेत अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। सूचना एवं लोक संपर्क निदेशालय के अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी कोविड-19 के अनुरूप व्यवहार की शपथ ली। अपर निदेशक डॉ. अनिल चंदोला ने शपथ दिलाई।

कार्मिकों ने ली कोरोना की रोकथाम की शपथ

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के किए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर कार्मिकों ने शपथ ली। संकल्प लिया कि वह मास्क का प्रयोग करेंगे और एक-दूसरे से निश्चित शारीरिक दूरी बनाकर रखेंगे। शुक्रवार को कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने कार्मिकों को शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि इस घातक विषाणु के प्रभाव एवं प्रसार को रोकने के लिए आचार-व्यवहार का अनुसरण करने और दूसरों को भी प्रोत्साहित करने की जरूरत है। कार्यालयों में हाथों को नियमित रूप से साबुन से धोने व समय-समय पर सैनिटाइज करते रहना चाहिए। कोविड-19 के लक्षण महसूस होने पर तत्काल चिकित्सक की सलाह ली जानी चाहिए।

शुक्रवार को पुलिस मुख्यालय में डीजीपी अनिल के रतूड़ी ने पुलिस कर्मियों को कोविड-19 के नियमों का पालन करने और संक्रमण से खुद और दूसरों को बचाने को लेकर अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शपथ दिलायी गयी। इस मौके पर डीजी एलओ अशोक कुमार, आइजी पीएम वी मुर्गेशन, आइजी कार्मिक पुष्पक ज्योति, डीआइजी एसटीएफ रिधिम अग्रवाल, डीआइजी एलओ एनएस नपलच्याल व अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। वहीं, इसी क्रम में देहरादून समेत सभी पुलिस जिला मुख्यालय पर भी पुलिस कर्मियों को शपथ दिलाई गई। वहीं, एसएसपी ऑफिस में डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने सभी पुलिसकर्मियों को शपथ दिलाई।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में नए मरीज हुए कम, पर नहीं थम रहा मौत का ग्राफ

यह भी पढ़ें: Containment Zone: कंटेनमेंट जोन बनाने को लेकर जिलाधिकारी तक के आदेश की अनदेखी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.