Move to Jagran APP

बाजारों में शारीरिक दूरी का पालन कराना पुलिस के बना चुनौती, पढ़िए

अनलॉक-वन में मिली रियायत के बीच शारीरिक दूरी का पालन कराना पुलिस के लिए चुनौती बन गया है। लोगों के रवैये को देखकर यही लग रहा है कि कोरोना का खतरा टल गया है।

By Edited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 08:44 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 01:21 PM (IST)
बाजारों में शारीरिक दूरी का पालन कराना पुलिस के बना चुनौती, पढ़िए
बाजारों में शारीरिक दूरी का पालन कराना पुलिस के बना चुनौती, पढ़िए

देहरादून, जेएनएन। अनलॉक-वन में मिली रियायत के बीच शारीरिक दूरी का पालन कराना पुलिस के लिए चुनौती बन गया है। लोगों के बेपरवाह रवैये को देखकर तो यही लग रहा है कि जैसे कोरोना का खतरा टल गया है, लेकिन स्थिति इससे उलट है। देहरादून समेत प्रदेश के तमाम जिलों में जिस तरह से मरीज सामने आ रहे हैं, ऐसे दौर में छोटी सी लापरवाही बड़ी मुश्किल पैदा कर सकती है। 

loksabha election banner

प्रदेश में लॉकडाउन उल्लंघन के मामलों पर गौर करें तो पुलिस कार्रवाई के आंकड़ों में आधे से अधिक कमी आई है। बुधवार को प्रदेश भर में पंद्रह मुकदमे दर्ज हुए। जिसमें 609 आरोपितों को गिरफ्तार किया गया। प्रदेश में अभी तक कुल 3534 मुकदमों में 26 हजार 299 आरोपितों का गिरफ्तारी हो चुकी है। पुलिस कार्रवाई के यह आंकड़े पिछले सप्ताह तक 30 से 40 मुकदमे प्रतिदिन तक पहुंच जाते थे। 

पुलिस कार्रवाई में आंकड़ों की कमी राहत की झलक जरूर दिखाती है, लेकिन बाजारों में उमड़ रही भीड़ और बिना मास्क के घूम रहे लोगों के बीच ना के बराबर की सामाजिक दूरी को देखते हुए चिंता बढ़नी लाजिमी है। पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों के एसएसपी व एसपी को निर्देश दिए गए हैं कि बाजार में जो कोई भी नियमों का पालन न कर रहा हो, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। 

वहीं दुकानदारों को भी सचेत करने के लिए कहा गया है कि वह अपने यहां आने वाले ग्राहकों के शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए प्रबंध करें। सेनिटाइजर रखें। ऐसा न करने पर आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: क्वारंटाइन सेंटर में प्रवासियों ने घर जाने की मांग पर काटा हंगामा, पुलिस से भी नोकझोंक

देहरादून में 34 पर मुकदमें

लॉकडाउन का उल्लंघन करने के मामले में देहरादून में बुधवार को पुलिस एक्ट के तहत 34 व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई की गई, साथ ही 32 वाहनों का चालान करते हुए चार वाहनों को सीज किया गया। वहीं पूरे प्रदेश में अब तक एमवी एक्ट के तहत कुल 54 हजार 66 वाहनों के चालान किए जा चुके हैं। 7618 वाहन सीज एवं तीन करोड़ तीन लाख रुपये जुर्माना वसूला गया है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में बुजुर्गों और गंभीर बीमारों को संस्थागत क्वारंटाइन से छूट, गाइडलाइन में ये भी हुए बदलाव 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.