Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में सेहत सुधारने को मिलेगा 400 करोड़ का बजट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत प्रदेश के 400 करोड़ के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 15 Jun 2016 11:35 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jun 2016 11:41 AM (IST)
उत्‍तराखंड में सेहत सुधारने को मिलेगा 400 करोड़ का बजट

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत प्रदेश के 400 करोड़ के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस धनराशि से प्रदेश के सभी जिलों में नई स्वास्थ्य इकाईयों के निर्माण, चिकित्सा सुविधाओं में वृद्धि व अस्पतालों में जरूरी ढांचागत सुविधाओं का विस्तार किया जाएगा।

loksabha election banner

पढ़ें-खुशखबरी: उत्तराखंड में शिक्षकों की नियुक्ति को बोर्ड का गठन जल्द
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ओमप्रकाश ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि अल्मोड़ा में कार्डियक सेंटर, देहरादून में गांधी नेत्र चिकित्सालय व रुद्रपुर में मेंटल हॉस्पिटल का भी रास्ता साफ हो जाएगा।
राज्य सरकार की ओर से गत एक जून को ही एनएचएम में 401.55 करोड़ रुपये का प्रस्ताव केंद्र सरकार को सौंपा गया था। प्रस्तावित कार्यक्रम में चालू वित्त वर्ष में जननी सुरक्षा कार्यक्रम, वैक्टर बार्न डिजीज, कम्युनिटी डिजीज व ओरल हेल्थ समेत स्वास्थ्य विभाग के अन्य सभी कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने का प्रावधान किया गया।

पढ़ें-सुरक्षित व शानदार होंगी चारधाम की सड़कें, काम शुरू
इसके अलावा सभी अस्पतालों में ढांचागत सुविधाओं के विस्तार की योजनाओं को भी शामिल किया गया है। पिछले वित्तीय वर्ष के लिए एनएचएम के तहत प्रदेश को कुल 374 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया था।

पढ़ें- कैराना में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचारों के विरोध में पंचअग्नि तप कर रही यह साध्वी
इस वर्ष के लिए एनएचएम के बजट में हुई वृद्धि से विभिन्न योजनाओं के त्वरित क्रियान्वयन की उम्मीद जगी है। प्रदेश में एनएचएम के तहत मातृ-शिशु मृत्यु दर पर प्रभावी नियंत्रण लगाया गया है। मिशन के तहत अब हाइपरटेंशन, कैंसर, स्ट्रोक जैसी बीमारियों की रोकथाम पर फोकस किया गया है।

पढ़ें-केदारनाथ में निम की टीम के साथ नाश्ता करेंगे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

इसके लिए कैंसर स्क्रीनिंग शिविर भी विभिन्न स्थानों पर लगाए जाएंगे। अब तक हिमालयन अस्पताल के साथ मिलकर उक्त शिविर लगाए जाते थे। अब राजकीय मेडिकल कालेजों के साथ मिलकर शिविर लगाए जाएंगे।
रुद्रपुर में मेंटल हॉस्पिटल बनाने की योजना
रुद्रपुर में मेंटल हॉस्पिटल बनाने की योजना प्रस्तावित है। सेलाकुई स्थित मेंटल हॉस्पिटल को इस वर्ष स्टेट मेंटल हेल्थ इंस्टीटयूट के रूप में उच्चीकृत करने की भी योजना है।
मातृ शिशु कल्याण योजना, संक्रामक रोगों, हृदयघात, मधुमेह जैसी बीमारियों की रोकथाम समेत किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम, जननी सुरक्षा योजनाओं पर भी उक्त धनराशि व्यय की जाएगी।
पढ़ें- अमित शाह के उत्तराखंड दौरे पर मुहर, 25 जून को हरिद्वार में करेंगे रैली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.