Move to Jagran APP

दून और मसूरी की सड़कों पर अतिक्रमण के खिलाफ चला अभियान

शहर के बाहरी हिस्सों से अतिक्रमण हटा रही नगर निगम की टीम ने चकराता रोड पर अभियान चलाया। इस दौरान टीम ने चार ट्रक माल जब्त किया।

By BhanuEdited By: Published: Sat, 11 May 2019 01:49 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2019 01:49 PM (IST)
दून और मसूरी की सड़कों पर अतिक्रमण के खिलाफ चला अभियान
दून और मसूरी की सड़कों पर अतिक्रमण के खिलाफ चला अभियान

देहरादून, जेएनएन। शहर के बाहरी हिस्सों से अतिक्रमण हटा रही नगर निगम की टीम ने चकराता रोड पर अभियान चलाया। घंटाघर से अभियान चलाते हुए टीम बल्लूपुर चौक तक गई और फुटपॉथ एवं सड़क पर सामान रखने वालों के विरुद्ध ताबड़तोड़ कार्रवाई की। कार्रवाई का विरोध करते हुए कुछ जगह व्यापारियों ने हंगामा भी किया, लेकिन पुलिस बल ने उन्हें पीछे धकेल दिया। हंगामे की वजह से चकराता रोड पर पूरा दिन जाम की स्थिति बनी रही। इस दौरान टीम ने चार ट्रक माल जब्त किया। 

loksabha election banner

एक हफ्ते शहर के अंदरूनी इलाकों में अभियान चलाने के बाद नगर निगम टीम ने पिछले हफ्ते से बाहरी इलाकों में अतिक्रमण पर अभियान चलाया हुआ था। सवाल उठ रहे थे कि शहर में टीम बैकफुट पर है। इस वजह से टीम ने शहर के अंदर व्यस्ततम मार्ग चकराता रोड पर फुटपॉथ व सड़क पर हुए कब्जों के विरुद्ध कार्रवाई की शुरूआत की। 

घंटाघर से अभियान को शुरू करते हुए टीम चकराता रोड की तरफ बढ़ी और फुटपॉथ पर रखा दुकानदारों का माल जब्त करना शुरू कर दिया। घंटाघर से आगे चकराता रोड पर जिन लोगों ने फुटपॉथ पर अपने दुकान के बोर्ड आदि लगाए हुए थे, टीम ने उन्हें जब्त कर लिया। 

प्रभात सिनेमा और नटराज सिनेमा के आसपास सड़क के दोनों ओर फुटपॉथ खाली कराए गए। इसके बाद बिंदाल चौक पर सड़क के किनारे लगे फड़ ठेली वाले निगम टीम को देखकर भाग गए जबकि कुछ को जब्त कर निगम ने ट्रक में डाल दिया। इसी तरह किशननगर चौक से पहले और बाद में भी फुटपॉथ रख रखा सामान जब्त कर लिया। 

किशननगर चौक पर एक दुकानदार ने बोर्ड व सामान हटाने का विरोध करते हुए हंगामे की कोशिश की मगर निगम टीम ने सामान जब्त कर लिया। इसके बाद बल्लूपुर चौक से टीम वापस भी लौटी और कार्रवाई की। व्यापारियों ने जगह जगह विरोध कर अभियान रोकने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने स्थिति नियंत्रित कर ली। अभियान में 15 हजार रुपये चालान के रूप में मौके पर वसूले गए। 

मसूरी के किंक्रेग में अतिक्रमण पर गरजी जेसीबी

प्रशासन, पीडब्लूडी और नगर पालिका की संयुक्त टीम ने एसडीएम मसूरी के नेतृत्व में किंक्रेग में अतिक्रमण हटाए। इस बीच बड़ा मोड़ बालाहिसार तथा लाइब्रेरी बस स्टैंड पर अतिक्रमणकारियों ने स्वयं ही अतिक्रमण हटाने शुरू कर दिए। किंक्रेग में अतिक्रमण हटा रही संयुक्त टीम को विरोध का सामना करना पड़ा। ट्रेडर्स अध्यक्ष रजत अग्रवाल के निवेदन पर मालरोड पर अतिक्रमण हटाने के लिए व्यापारियों को तीन दिन का समय दिया गया है। 

एसडीएम गोपाल राम के नेतृत्व में प्रशासन, पीडब्लूडी और नगर लिका की टीम ने किंक्रेग में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई शुरू की। किंक्रेग मैसॉनिक लॉज रोड, तथा किंक्रेग-बाराकैंची मार्ग पर कई खोखों को जेसीबी से हटा दिया गया। कुछ के अवैध निर्माण-अतिक्रमण छोड़ दिए जाने से लोगों ने खूब हंगामा काटा। 1995 में सेवानिवृत हुए पालिका के पूर्व वर्क एजेंट दौलत सिंह द्वारा हाईकोर्ट के आर्डर दिखाने के बावजूद भी उनके खोखे को तोड़ दिया गया। 

इससे भड़के दौलत सिंह ने आत्मदाह तक की धमकी दे डाली। एसडीएम ने किंक्रेग व मैसानिक लॉज रोड पर सड़क किनारे डंप की गई बजरी व ईंटों को हटाने के निर्देश दिए।

एसडीएम गोपाल राम ने बताया कि  मालरोड के अतिक्रमणकारियों को नोटिस जारी किए जा चुके हैं। तीन दिन के बाद यहां अतिक्रमण पर कार्रवाई की जाएगी। अतिक्रमण हटा रही टीम में नायब तहसीलदार पूरण सिंह तोमर, पालिका नगर अभियंता रमेश बिष्ट, कर निरीक्षक महाबीर भंडारी, आदित्य शाह संसार सिंह आदि शामिल थे। 

यह भी पढ़ें: दून की इस सड़क पर तीन किमी में 170 बड़े अतिक्रमण

यह भी पढ़ें: विरोध के बावजूद नगर निगम ने चलाया अतिक्रमण के खिलाफ अभियान

यह भी पढ़ें: दून में अतिक्रमण के खिलाफ चला अभियान, सख्ती के आगे दबा विरोध

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.