Move to Jagran APP

दून की इस सड़क पर तीन किमी में 170 बड़े अतिक्रमण

शहर की जीएमएस रोड भी अतिक्रमणकारियों की नजर से नहीं बच पाई। यहां कमला पैलेस से बल्लूपुर तक तीन किमी की दूरी में 170 बड़े अतिक्रमण हैं।

By BhanuEdited By: Published: Mon, 06 May 2019 12:14 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2019 12:14 PM (IST)
दून की इस सड़क पर तीन किमी में 170 बड़े अतिक्रमण
दून की इस सड़क पर तीन किमी में 170 बड़े अतिक्रमण

देहरादून, जेएनएन। शहर की जीएमएस रोड भी अतिक्रमणकारियों की नजर से नहीं बच पाई। यहां कमला पैलेस से बल्लूपुर तक तीन किमी की दूरी में 170 बड़े अतिक्रमण हैं। नाली-फुटपाथ से लेकर सड़क तक लोगों ने कब्जे कर रखे हैं। सबसे ज्यादा खराब स्थिति बल्लीवाला फ्लाईओवर से पहले और बाद में हैं। यहां दोनों तरफ सड़क तक अतिक्रमण की दुकानें सजी हुई हैं। 

loksabha election banner

राजधनी में ईसी रोड के बाद जीएमएस रोड ट्रैफिक संचालन में सबसे बेहतर है। यहां कट बंद होने के बाद वाहनों का जाम नहीं लगता है। अब अव्यवस्थाएं यहां भी हावी होने लगी हैं। कमला पैलेस से पीएफओ दफ्तर के बीच सड़क पर नाली और फुटपथ गायब है। 

यहां बड़े मॉल और भवन मालिकों ने फुटपाथ और नाली को अपने हिसाब से बनाया है। कुछ हिस्से में लोगों ने निर्माण सामग्री फैलाकर कब्जा किया गया है। इसके बाद बल्लीवाला फ्लाईओवर, सर्विस लेन, वाडिया इंस्टीट्यूट और बल्लूपुर चौक के बीच भी हर दस कदम के बाद अतिक्रमणकारी मौज उड़ा रहे हैं।

बल्लूपुर से बल्लीवाला चौक तक की सड़क भी आधे हिस्से में कब्जे में हैं। यहां फुटपाथ तो बनाया गया, लेकिन कब्जे के चलते नजर कम ही आ रहा है। बल्लीवाला से कमला पैलेस के बीच भी अतिक्रमणकारियों ने फुटपाथ और नाली के ऊपर दुकानें सजा रखी हैं। यहां कुछ हिस्से में अभी फुटपाथ नया बना रहा है। इस पर भी कब्जा करने वालों की नजरें लगी हुई है। कुछ हिस्से में तो बनते ही फुटपाथ पर अतिक्रमण सजा दिया है। 

दुर्घटना को न्योता दे रही खुली नाली

जीएमएस रोड पर 15 जगह नाली दो से तीन मीटर तक खुली पड़ी है। यहां स्लैब न होने से नाली में गिरने का खतरा बना हुआ है। खासकर कमला पैलेस से बल्लीवाला तक सबसे ज्यादा खतरा बना हुआ है। 

नाली-फुटपाथ पर सजे होर्डिंग 

कमला पैलेस के कुछ कदम आगे एक साथ चार होर्डिंग लगाए गए हैं। इसके बाद भी फुटपाथ पर विज्ञापन होर्डिंग आवाजाही में खतरा बने हुए हैं। इसे लेकर न तो नगर निगम को अव्यवस्था दिख रही है और न ही राष्ट्रीय राजमार्ग खंड इस दिशा में ध्यान दे रहा है। 

मांगी जाएगी रिपोर्ट 

लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता आरसी शर्मा के मुताबिक, फुटपाथ, नाली पर अतिक्रमण करना गलत है। इस दिशा में स्थानीय प्रशासन को ध्यान देना चाहिए। सरकारी जमीन पर कब्जा करना गलत है। इस संबंध में रिपोर्ट मांगी जाएगी। 

यह भी पढ़ें: विरोध के बावजूद नगर निगम ने चलाया अतिक्रमण के खिलाफ अभियान

यह भी पढ़ें: दून में अतिक्रमण के खिलाफ चला अभियान, सख्ती के आगे दबा विरोध

यह भी पढ़ें: अतिक्रमण ने बदहाल कर दी राजधानी की मॉडल रोड, महकमें बने मूकदर्शक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.