Move to Jagran APP

आठ अक्टूबर के बाद से दून की गली मोहल्लों से अतिक्रमण हटाने की तैयारी

अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने स्पष्ट किया कि आठ अक्टूबर के बाद नगर निगम के अंतर्गत आने वाले गली-मोहल्लों से अतिक्रमण हटाया जाएगा।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 04 Oct 2018 12:53 PM (IST)Updated: Fri, 05 Oct 2018 08:20 AM (IST)
आठ अक्टूबर के बाद से दून की गली मोहल्लों से अतिक्रमण हटाने की तैयारी
आठ अक्टूबर के बाद से दून की गली मोहल्लों से अतिक्रमण हटाने की तैयारी

देहरादून, [जेएनएन]: अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने स्पष्ट किया कि आठ अक्टूबर के बाद नगर निगम के अंतर्गत आने वाले गली-मोहल्लों से अतिक्रमण हटाया जाएगा। इन दिनों इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों के चलते अभियान पर विराम लगा है, जिसे समिट के बाद तेज कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

एक प्रेस बयान में अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने कहा कि अब तक मुख्य मार्गों से करीब 70 फीसद अतिक्रमण हटाया जा चुका है। इसके साथ ही उन स्थानों पर नजर रखी जा रही है, जहां से अतिक्रमण हटाए गए हैं। जो भी व्यक्ति दोबारा अतिक्रमण करता पाया गया तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि गली-मोहल्लों में अतिक्रमण हटाने के लिए अधिक व्यस्ततम क्षेत्रों जैसे-कर्जन रोड, बलबीर रोड, प्रीतम रोड, नेमी रोड आदि पर सबसे पहले कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा शिकायतों के आधार पर तेलपुरा चौक से भुड्डी तक के मार्ग पर भी कार्रवाई की जा रही है। 

उधर, नगर निगम, आवास विकास, सिंचाई, ऊर्जा निगम आदि की सरकारी भूमि पर किए गए अवैध कब्जों को हटाने के लिए कोर्ट से छह माह का समय मिलने के बाद इनका नंबर अगले चरण में आएगा। हालांकि, अपर मुख्य सचिव ने साफ किया कि किसी भी अतिक्रमण को बख्शा नहीं जाएगा। देर-सबेर सभी पर कार्रवाई की जाएगी।

व्यापारियों ने एनएच टीम को चिह्नीकरण से रोका

उच्च न्यायालय के आदेश पर ऋषिकेश से अतिक्रमण ध्वस्तीकरण संबंधी कार्रवाई नौ अक्टूबर से शुरू होगी। एनएच डोईवाला डिवीजन के चिह्नीकरण का काम अभी निपटा नहीं है। विभाग पर चिह्नीकरण में मनमानी का आरोप लगाते हुए भड़के व्यापारियों ने मौके पर पहुंची टीम को भगा दिया।

इस मामले में प्रशासन आवश्यक जानकारी जुटा रहा है। उसके बाद न्यायालय की अवमानना को लेकर प्रशासन कार्रवाई कर सकता है। नेशनल हाईवे डोईवाला डिवीजन को चंद्रभागा पुल से घाट चौराहा और श्यामपुर तक चिह्नीकरण करना है। 

विभाग ने घाट चौक से चिह्नीकरण का काम शुरू कर दिया था। इससे पूर्व विभाग ने इस सड़क को कहीं 80, कहीं 90 फीट चौड़ा बताया था। मगर, कहीं जगह 120 फीट निशान लगाए जाने से व्यापारी भड़क गए थे।

अग्रवाल धर्मशाला में व्यापारियों की बैठक हुई जिसमें विभाग से एक ही मानक रखने की मांग की गई। एनएच डोईवाला के सहायक अभियंता प्रवीण सक्सेना टीम लेकर नगर निगम के समीप पहुंचे। अग्रवाल धर्मशाला में एकत्र व्यापारियों की टीम मौके पर पहुंची और एनएच की टीम को काम करने से रोक कर लौटा दिया।

 

इसके बाद भीड़ ने नगर निगम पहुंचकर सहायक नगर आयुक्त उत्तम सिंह नेगी का घेराव किया। व्यापारियों की आपत्ति छज्जे तोड़े जाने को लेकर थी। नगर निगम अधिकारी ने स्पष्ट किया कि निर्धारित शुल्क जमा करने के बाद विभाग की अनुमति से ही कोई छज्जे का निर्माण करा पाएगा। 

इस मौके पर पूर्व पालिकाध्यक्ष दीप शर्मा, नगर उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल के अध्यक्ष जयदत्त शर्मा, महामंत्री ललित मोहन मिश्र, सुभाष कोहली, श्रवण जैन, राजकुमार तलवाड़, रवि कुमार जैन, ज्योति सहगल, नवल कपूर, प्रदीप कोहली, राहुल शर्मा, प्रदीप कुमार, हर्षित गुप्ता, रमन नारंग, आशु डंग आदि उपस्थित रहे। 

नक्शे के अनुरूप होगा काम 

एनएच डोईवाला डिविजन के सहायक अभियंता प्रवीण सक्सेना के अनुसार विभाग 1937-38 के राजस्व विभाग के नक्शे के आधार पर चिह्नीकरण का काम कर रहा है। नक्शे के अनुरूप ही काम होगा। इन्वेस्टर्स समिट के कारण पुलिस फोर्स उपलब्ध नहीं है। शुक्रवार को उप जिलाधिकारी और अधिशासी अभियंता स्वयं मौके पर आएंगे। तब चिह्नीकरण का काम किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: प्रेमनगर बाजार में फिर होने लगा अतिक्रमण, फुटपाथ पर सजने लगी दुकानें 

यह भी पढ़ें: इन्वेस्टर समिट के बाद चलेगा अतिक्रमण के खिलाफ अभियान

यह भी पढ़ें: इन्वेस्टर समिट के लिए 13 करोड़ से संवरेगी दून की 18 सड़कें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.