Move to Jagran APP

सुशासन दिवस के रूप में मनाई अटल की जयंती, योगदान को किया याद

पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की 96वीं जयंती सुशासन दिवस के रूप में मनाई गई। इस मौके पर भाजपा ने प्रदेश से लेकर बूथ स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 11:40 AM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 11:40 AM (IST)
सुशासन दिवस के रूप में मनाई अटल की जयंती, योगदान को किया याद
सुशासन दिवस के रूप में मनाई अटल की जयंती, योगदान को किया याद

देहरादून, राज्य ब्यूरो। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की 96वीं जयंती सुशासन दिवस के रूप में मनाई गई। इस मौके पर भाजपा ने प्रदेश से लेकर बूथ स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए, जिनमें स्वर्गीय वाजपेयी का भावपूर्ण स्मरण किया गया। 

loksabha election banner

प्रदेश भाजपा मुख्यालय में हुई संगोष्ठी में पूर्व प्रधानमंत्री वाजपेयी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर रोशनी डालते हुए उत्तराखंड के गठन और राज्य के विकास में उनके योगदान को याद किया गया।

संगोष्ठी में भाजपा नेताओं ने कहा कि प्रखर राष्ट्रवाद एवं राष्ट्रवादी राजनीति के जन्मदाता के रूप में स्वर्गीय वाजपेयी को हमेशा याद रखा जाएगा। वाजपेयी ने राजनीति में उच्च मानदंडों को स्थापित किया। साथ ही भारत को विश्व में नई पहचान दिलाई। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की स्थापना में स्वर्गीय वाजपेयी के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। यही नहीं, राज्य को विशेष औद्योगिक पैकेज देकर यहां रोजगार के साधन उपलब्ध कराने की दिशा में पहल की।

इस अवसर पर पार्टीजनों ने अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़े संस्मरण भी सुनाए। संगोष्ठी में दायित्वधारी नरेश बंसल, विधायक एवं प्रदेश महामंत्री खजानदास, प्रदेश मीडिया प्रमुख डॉ.देवेंद्र भसीन, प्रदेश महामंत्री अनिल गोयल, वरिष्ठ नेता पुनीत मित्तल, इंदुबाला, रविंद्र कटारिया, भाष्कर नैथानी, बृजभूषण गैरोला, भगवत प्रसाद मकवाना आदि ने विचार रखे। संचालन प्रदेश कार्यालय सचिव पुष्कर काला ने किया। इससे पहले पार्टीजनों ने स्वर्गीय वाजपेयी के चित्र पर पुष्पांजलि कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। संगोष्ठी में काफी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता मौजूद थे।

कुशल शासक थे अटल: अजय भट्ट

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी देश के एक कुशल शासक रहे। उनके निर्णय भी उनकी ही तरह अटल होते थे। अटल ने सदैव सुशासन के लिए प्रशासनिक और राजनीतिक सुधारों को लागू करवाया। यह बातें भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सांसद अजय भट्ट ने अटल की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में कहीं।

अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती पर भाजपा महानगर कार्यालय में भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने अटल बिहारी को कार्यकर्ताओं के लिए प्रेरणा पुंज बताया। उन्होंने कहा कि यह उन जैसे महान पुरुषों की ही थाती है कि आज पार्टी यहां तक पहुंची है। 

नवनिर्वाचित महानगर अध्यक्ष सीताराम भट्ट ने कार्यकर्ताओं को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला का उदाहरण दिया कि कैसे ईमानदारी से कार्य करके वह कार्यकर्ता से लोकसभा अध्यक्ष बने। टिहरी सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह ने कार्यकर्ताओं से कहा कि सीताराम भट्ट के नेतृत्व में एक टीम की तरह कार्य करें और 2022 की तैयारी में जुट जाएं। प्रदेश महामंत्री एवं राजपुर रोड विधायक खजान दास ने भी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। 

इस दौरान प्रदेश महामंत्री अनिल गोयल वरिष्ठ भाजपा नेता सुशीला बलूनी, बृजभूषण भूषण गैरोला, आदित्य कुमार, रविंद्र कटारिया, राजकुमार पुरोहित, भगवत प्रसाद मकवाना, बलजीत सोनी, संजीव वर्मा, राजीव उनियाल, ब्रिजलेस गुप्ता, श्याम पंत, राजेश रावत आदि उपस्थित रहे।

उधर, कैंट विधानसभा क्षेत्र के कार्यालय में युवा मोर्चा की ओर से रक्तदान शिविर और कौलागढ़ के आर्य समाज मंदिर सभागार का उद्घाटन किया किया गया। विधायक हरबंस कपूर ने कहा कि अटल हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनके विचार हमारे बीच हैं।

बापूनगर में गैस कनेक्शन बांटे

अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर भाजपा मसूरी विधानसभा क्षेत्र में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को गैस कनेक्शन बांटे गए। जाखन स्थित बापूनगर बस्ती में आयोजित कार्यक्रम में श्रम योजना के माध्यम से सैकड़ों लाभार्थियों को सिलाई मशीन, कंबल, सोलर लाइट व छाते थे। इस दौरान मसूरी विधायक गणेश जोशी ने अटल जी को श्रद्धांजलि दी।

गोष्ठी का आयोजन

बालावाला मंडल की ओर से अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर गोष्ठी का आयोजन किया गया। जोगीवाला रिंग रोड स्थित एक वेडिंग प्वाइंट में आयोजित गोष्ठी में सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया। मुख्य अतिथि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने कहा कि अटल का व्यक्तित्व सरल और प्रेरणादायी था। भाजपा महानगर अध्यक्ष सीताराम भट्ट बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल हुए।

यह भी पढ़ें: संस्कृति दिवस के रूप में मनाया पर्वतीय गांधी इंद्रमणी बडोनी का जन्मोत्सव

कंबल और खाद्य सामग्री बांटी 

अटल सुशासन दिवस के अवसर रायपुर विधायक रायपुर उमेश शर्मा काऊ ने अधोईवाला क्षेत्र में जाकर कुष्ट रोगियों को कंबल और खादय सामग्री वितरित की। इस मौके पर पार्षद संजीव मल्होत्रा, अभिषेक पंत, शिवानी बंसल, सुमित पुंडीर, नीतू वाल्मीकि, बीना बहुगणा, मनीष बिष्ट आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: भाजपा के वरिष्‍ठ नेता उमेश अग्रवाल का निधन, पार्टी के झंडे में लपेटकर दी विदाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.