Move to Jagran APP

मेकअप से निखारें दूसरों का चेहरा और संवारे अपना भविष्य, पढ़िए पूरी खबर

ब्यूटी पार्लर अब केवल मेकअप करने तक ही सीमित नहीं रह गया है। इसमें भी अलग-अलग तरह के कोर्स उपलब्ध हैं जिसमें खासतौर पर युवा वर्ग रुचि दिखा रहे हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 05:56 PM (IST)Updated: Fri, 31 Jan 2020 07:19 AM (IST)
मेकअप से निखारें दूसरों का चेहरा और संवारे अपना भविष्य, पढ़िए पूरी खबर
मेकअप से निखारें दूसरों का चेहरा और संवारे अपना भविष्य, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, जेएनएन। ब्यूटी पार्लर अब केवल मेकअप करने तक ही सीमित नहीं रह गया है। इसमें भी अलग-अलग तरह के कोर्स उपलब्ध हैं, जिसमें खासतौर पर युवा वर्ग रुचि दिखा रहे हैं। यही कारण है कि वर्तमान में युवक-युवतियां अब इसे पेशे के तौर पर अपना रहे हैं। 

loksabha election banner

चेहरे को अधिक खूबसूरत बनाने में मेकअप जादुई असर डालता है। ये कमाल ब्यूटी पार्लरों से होकर गुजरता है। मेकअप करना खास किस्म का हुनर है, जो शादी पार्टियों के साथ ही विभिन्न आयोजनों के लिए आपके चेहरे की रौनक बढ़ा देता है। पार्लर में अब पहले की तुलना में भीड़ भी काफी दिखती है। युवतियों के साथ महिलाएं अक्सर अपनी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए पार्लर जाए बगैर नहीं रहती। इसलिए युवा वर्ग कई ब्यूटी कोर्स कर इसे रोजगार के तौर पर अपना रहा है। 

मेकअप करने के अलावा भी बहुत कुछ खास  

मिडास सैलून के मालिक दानिश बताते हैं कि ब्यूटीशियन का कोर्स करने का मतलब सिर्फ मेकअप करने तक ही सीमित रहना नहीं है। इसमें हेयर स्टाइलिश, ब्यूटी थैरेपी और स्टाइल एक्सपर्ट का कोर्स करने वाले युवा भी शामिल हैं। 

हर कोर्स की अलग अवधि 

दानिश के अनुसार, हर कोर्स की अलग-अलग समय की अवधि होती है। कुछ कोर्स छह माह में पूरे हो जाते हैं, जबकि कई कोर्स एक से डेढ़ साल तक की अवधि के होते हैं। अलग-अलग कोर्स के लिए विशेषज्ञ प्रशिक्षण देते हैं। 

यह भी पढ़ें: अब नॉन लिपस्टिक मेकअप को तरजीह दे रहीं हैं युवतियां

लोगों के चेहरे पर दिखे खुशी 

ब्यूटी कोर्स कर रहे अभिनव ने बताया कि सबको अच्छा दिखना होता है। हमेशा से वह भी कुछ ऐसा करना चाहते थे, जिससे लोगों को खुश देख सकें। इसलिए उन्होंने ब्यूटीशन के कोर्स का चयन किया। अभिनव के अनुसार शुरूआत में उन्हें परिवार का सहयोग कम मिला, लेकिन अब परिवार के साथ रिश्तेदार और दोस्त भी उनके इस फैसले की तारीफ करते हैं। 

यह भी पढ़ें: अब फेस के अनुसार हेयर स्टाइल का चयन कर रहे युवा Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.